Weight Loss Diet: फाइबर से भरी 7 सब्जियों का डेली सेवन करने से बन जाएंगे आप स्लिम ट्रिम

Fiber rich Vegetables: फाइबर उन घटकों में से एक है जो हेल्दी कामकाज के लिए जरूरी हैं. वेट लॉस डाइट डाइट (Weight Loss Diet) में शामिल करने के लिए यहां कुछ फाइबर से भरपूर सब्जियां दी गई हैं.

Weight Loss Diet: फाइबर से भरी 7 सब्जियों का डेली सेवन करने से बन जाएंगे आप स्लिम ट्रिम

Weight Loss: भिंडी, बैंगन जैसी सब्जियां आपकी मदद कर सकती हैं.

खास बातें

  • फाइबर उन घटकों में से एक है जो हेल्दी कामकाज के लिए जरूरी हैे.
  • यहां आपकी डाइट में शामिल करने के लिए कुछ फाइबर से भरपूर सब्जियां हैं.
  • जानें किन सब्जियों का सेवन वजन घटाने में मदद करता है.

Fiber Rich Vegetables For Weight Loss: जब वजन घटाने की बात आती है, तो कई लोगों के पास हमें देने के लिए तरह-तरह के नुस्खे होते हैं. कुछ लोग लो कैलोरी खाने और अधिक व्यायाम करने का सुझाव देते हैं, जबकि कुछ डेली डाइट में अधिक प्रोटीन से भरपूर फूड्स (Protein Rich Foods) को शामिल करने की सलाह देते हैं. इनमें से हर एक चीज जरूरी है, एक और जरूरी टिप्स जिस पर आपको ध्यान देना चाहिए वह है फाइबर से भरपूर सब्जियां (Fiber Rich Vegetables). फाइबर उन घटकों में से एक है जो हेल्दी कामकाज के लिए जरूरी हैं. रूफेज या डायटरी फाइबर, प्लांट बेस्ड फूड्स का एक घटक है जो पाचन एंजाइम मनुष्यों में आसानी से नहीं टूट सकता है. जब फाइबर टूट जाता है और शरीर द्वारा अवशोषित कर लिया जाता है, तो यह शरीर को अनवांटेड फूड्स को अवशोषित करने से रोकता है. तो, अगर आप भी अपने आहार में अधिक फाइबर से भरी सब्जियां शामिल करना चाहते हैं तो यहां कुछ ऑप्शन हैं.

ये हैं फाइबर से भरपूर 7 सब्जियां | These Are 7 Vegetables Rich In Fiber

1. ब्रोकोली

ब्रोकली में डायटरी फाइबर और विटामिन सी दोनों प्रचुर मात्रा में होते हैं. अध्ययनों के अनुसार ब्रोकली में प्रति कप पांच ग्राम फाइबर होता है. इस स्वादिष्ट सब्जी का आनंद लेने के लिए बस थोड़े से तेल और लहसुन के साथ भून कर खाया जा सकता है.

रेगुलर टिक्का खाकर हो गए हैं बोर तो ट्राई करें ज़िंगी और स्पाइसी नींबू मिर्ची चिकन टिक्का रेसिपी

613i028g

2. पालक

पालक का सेवन करने से आंखों के स्वास्थ्य में सुधार हो सकता है, ऑक्सीडेटिव तनाव कम हो सकता है और ब्लड प्रेशर कम हो सकता है. इसमें अघुलनशील फाइबर होते हैं, जो स्वास्थ्य में सुधार करते हैं. आप इससे सब्जी और करी बना सकते हैं या अधिक सब्जियों के साथ सूप में मिला सकते हैं.

पिस्ता में मौजूद गुण मेमोरी को बूस्ट करने और वजन को घटाने में मददगार हैं, यहां जानें अन्य फायदे

qckb6tbg

3. हरी मटर

हरी मटर स्वादिष्ट, पौष्टिक और अन्य पोषक तत्वों के अलावा फाइबर, आयरन और विटामिन ए और सी का एक शानदार स्रोत है. साथ ही, हरी मटर के साथ खाना बनाना भी आसान है. आप कई व्यंजन बना सकते हैं और उन्हें अपनी इच्छानुसार बना सकते हैं!

ब्लड प्रेशर को रखना है कंट्रोल तो इन चीजों से आज से ही कर लें तौबा, नहीं तो हो सकते हैं बड़े नुकसान...

chor5tjg

4. भिंडी

भिंडी पोषक तत्वों से भरपूर सब्जी है. इसे कैल्शियम, पोटेशियम, कार्ब्स, प्रोटीन, विटामिन, एंजाइम और कई अन्य खनिजों का एक अच्छा स्रोत माना जाता है. इसकी हाई फाइबर सामग्री के कारण, भिंडी आंतों को साफ करने में मदद कर सकती है.

Mushroom खाने के शौकीन हैं तो जानें ये हैरान करने वाले Side Effects

61mu9dv

5. कद्दू

कद्दू एक बहुत पसंद किया जाने वाला भोजन है और कैल्शियम, विटामिन ए और के का अच्छा स्रोत है. इसका उपयोग मीठा और स्वाद दोनों तरह की चीजें बनाने के लिए किया जा सकता है. आप इस सब्जी को एक पेय में भी इस्तेमाल कर सकते हैं, और यह वजन घटाने में भी मदद कर सकती है!

jd3rhk58

6. फूलगोभी

फूलगोभी भारत में एक लोकप्रिय सब्जी है और इसका उपयोग कई चीजों को बनाने के लिए किया जाता है. यह सब्जी पौष्टिक भी होती है. हालांकि इसके कुछ फाइबर अघुलनशील होते हैं, बार-बार उबालने से यह एकाग्रता बढ़ जाती है.

Skin Tightning के लिए किचन में मौजूद इन चीजों का करें इस्तेमाल, त्वचा दिखेगी जवां और चमकदार

6f7kusrg

7. बैंगन

बैंगन घुलनशील और अघुलनशील दोनों तरह के फाइबर का एक पावरहाउस है. इसकी त्वचा में ज्यादातर अघुलनशील फाइबर होते हैं, जबकि गूदे में ज्यादा घुलनशील फाइबर होते हैं. आप स्वादिष्ट बैंगन का भरता बनाकर इसके रेशों का आनंद ले सकते हैं.

इसलिए अगर आप अपना वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं, तो इन फाइबर युक्त सब्जियों को अपने आहार में शामिल करें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.