Weekend Special: इस नए तरीके से बनाएं अपनी पसंदीदा खस्ता मूंगदाल कचौरी - Video Inside

आमतौर पर कचौरी को मैदे से बनाया जाता है जिसमें इसकी बाहरी परत को मैदे तैयार किया जाता है, फिर इसके अंदर दाल की मसालेदार पिट्ठी भरी जाती है.

Weekend Special: इस नए तरीके से बनाएं अपनी पसंदीदा खस्ता मूंगदाल कचौरी - Video Inside

खास बातें

  • कचौरी एक ऑल टाइम फेवरेट स्नैक है.
  • इसमें आलू, मटर या फिर प्याज की स्टफिंग भी भर सकते हैं.
  • इसकी बाहरी परत को मैदे तैयार किया जाता है.

जैसाकि हम सभी जानते हैं मानसून ने दस्तक दे दी है, ऐसे क्रिस्पी और फ्राइड स्नैक्स खाने से कोई भी इंकार नहीं करेगा. पकौड़े, समोसा या ​ब्रेड पकौड़ा देखते ही हमारे मुंह में पानी जाता है. कोरोना महामारी के चलते ही हम सभी अपने घरों से बाहर निकलने से परहेज कर रहे हैं तो ऐसे बहुत से लोग अपने घर पर अपने पसंदीदा स्नैक्स को बनाकर उनका मजा ले रहे हैं. वहीं बारिश के दिनों में शायद ही कोई हो क्रिस्पी कचौरी खाना नहीं चाहेगा. कचौरी एक ऑल टाइम फेवरेट स्नैक है जिसे हर कोई पसंद करता है. गरमागरम आलू की सब्जी के साथ कुरकुरी फूली हुई कचौरी खाने से हममें से कभी कोई मना नहीं करेगा.

Kumaoni Raitaa: उत्तराखंड का यह स्पेशल खीरा रायता आपका भी दिल जीत लेगा-Must Try

मास्टरशेफ ऑस्ट्रेलिया के जज ने सिर्फ पांच ​चीजों से बनाया स्वादिष्ट पास्ता यहां जानें सीक्रेट टिप्स


आमतौर पर कचौरी को मैदे से बनाया जाता है जिसमें इसकी बाहरी परत को मैदे तैयार किया जाता है, फिर इसके अंदर दाल की मसालेदार पिट्ठी भरी जाती है. कचौरी के अंदर भरी जाने वाली स्टफिंग कई प्रकार से तैयार कि जाती है, आप चाहे तो इसमें आलू, मटर या फिर प्याज की स्टफिंग भी भर सकते हैं. जरूरी नहीं है कि आप इसे आलू की सब्जी के साथ ही खाएं, आप चाहे तो इसे चटनी या फिर चाय के साथ भी पेयर कर सकते हैं. कचौरी की इस लिस्ट में हम एक और बेहतरीन कचौरी रेसिपी जोड़ने जा रहे हैं, जिसका नाम मूंगदाल कचौरी है.


मूंगदाल कचौरी की इस लाजवाब रेसिपी को मुंबई बेस्ड यूट्यूबर अल्पा ने अपने यूट्यूब चैनल समथिंग इज कुकिंग विद अल्पा पर पोस्ट किया है. इस कचौरी की खास बात यह कि उन्होंने बाहरी परत बनाने के लिए मैदे की जगह पर गेंहू के आटे का उपयोग किया है. इसके बाद एक कड़ाही में तेल गरम करके इसमें लौंग, नमक और साबुत लाल मिर्च डालने के बाद इसमें भीगी हुई मूंगदाल को डालकर पकाएं. जब दाल पक जाए तो इसे एक बाउल में निकालने लें और इसमें ताजा कददूकस नारियल, हरी मिर्च अदरक का पेस्ट, नींबू का रस और हरा धनिया डालकर मिला लें. एक कड़ाही मे तेल गरम करने रख दें और आटे में से लोई लें और इसे बेलकर इसमें दाल की स्टफिंग भरकर चारों तरफ से बंद करके तेल में डीप फ्राई करें. अब चाय के साथ इस मजेदार कचौरी को सर्व करें.


मूंगदाल कचौरी बनाने के लिए वीडियो देखें:

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

रायता खाने के हैं शौकीन तो गर्मी में ट्राई करें ये सात बेहतरीन रायता रेसिपीज

Anar Pani Puri Recipe: शेफ सारांश गोइला ने शेयर की अनार पानी पूरी की बेहतरीन रेसिपी

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Dhaniya Murgh Recipe: अगर आप भी हैं चिकन लवर तो आपको भी यकीनन पसंद आएगी धनिया मुर्ग की यह बेहतरीन रेसिपी- Video Inside