विज्ञापन
Story ProgressBack

देखें: एक अमेरिकी शख्स ने बनाया दुनिया की सबसे तीखी मिर्च भूत जोलोकिया खाने का गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स

Guinness World Records: ऑफिशियल गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स पेज ने अपने इंस्टाग्राम हैंडल पर रिकॉर्ड तोड़ने वाले मोमेंट को कैप्चर करते हुए एक वीडियो साझा किया.

Read Time: 4 mins
देखें: एक अमेरिकी शख्स ने बनाया दुनिया की सबसे तीखी मिर्च भूत जोलोकिया खाने का गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स
Guinness World Records: भूत जोलोकिया दुनिया की सबसे तीखी मिर्चों में से एक है.

मिर्च हर किचन में आवश्यक इंग्रीडिएंट है. वे करी, पास्ता और गुआकामोल जैसे कई स्वादिष्ट व्यंजनों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं. हालांकि, क्या आपने कभी किसी को मिर्च को मुख्य व्यंजन बनाते हुए देखा है? खैर, एक अमेरिकी शख्स ने न सिर्फ भूत जोलोकिया मिर्च खाई बल्कि वर्ल्ड रिकॉर्ड भी बना डाला. ग्रेग फोस्टर ने आश्चर्यजनक रूप से 30.01 सेकंड में 10 भुट जोलोकिया मिर्च खा ली, और खुद को गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में प्रतिष्ठित स्थान दिलाया. ऑफिशियल गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स पेज ने अपने इंस्टाग्राम हैंडल पर रिकॉर्ड तोड़ने वाले मोमेंट को कैप्चर करते हुए एक वीडियो साझा किया. वीडियो में, ग्रेग को एक के बाद एक मिर्च खाते हुए देखा जाता है, और पूरा होने पर, वह उपलब्धि का संकेत देने के लिए गर्व से अपनी जीभ बाहर निकालता है. अपनी जीत के बाद, ग्रेग अपने सर्टिफिकेट और विजयी मुस्कान के साथ बाहर निकल गया. आपकी जानकारी के लिए: भूत जोलोकिया दुनिया की सबसे तीखी मिर्चों में से एक है.

गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स ने अपने कैप्शन में लिखा, "10 भूत जोलोकिया मिर्च खाने का सबसे कम समय 30.01 सेकंड ग्रेग फोस्टर."
 

ये भी पढ़ें: Dhokla Chaat: आखिर क्यों ट्रेंड कर रही है दिल्ली की 'ढोकला चाट' यहां देखें वायरल...

यह पहली बार नहीं है कि ग्रेग फोस्टर ने मिर्च खाकर विश्व रिकॉर्ड बनाया है. गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स द्वारा प्रकाशित एक रिपोर्ट के अनुसार, दिसंबर 2021 में, ग्रेग ने तीन कैरोलिना रीपर मिर्च खाने का सबसे कम समय में पूरा किया, इस चुनौती को प्रभावशाली 8.72 सेकंड में पूरा किया. नवंबर 2021 में उन्होंने एक मिनट में सबसे ज्यादा भूत जोलोकिया मिर्च खाने का रिकॉर्ड भी बनाया. 2017 में वापस जाते हुए, उन्होंने एक मिनट में सबसे अधिक कैरोलिना रीपर मिर्च, कुल 120 ग्राम (4.23 औंस) खाकर एक और रिकॉर्ड हासिल किया.

गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स ने अपनी रिपोर्ट में कहा, "ग्रेगरी को हमेशा मसालेदार फूड पसंद रहा है और यहां तक ​​कि वह घर पर अपनी खुद की मिर्च भी उगाते हैं. उन्होंने मसालेदार फूड के प्रति अपनी सहनशीलता के लेवल को बढ़ाने में दशकों बिताए हैं, और अब वह दुनिया की सबसे तीखी मिर्च खाने में सक्षम हैं." 

ये भी पढ़ें: Re-Imagine Lays: क्या आपने देखा ढोकला लेस, बिरयानी लेस और बहुत कुछ का न्यू वर्जन, यहां देखें एआई...

एक मिनट में सबसे अधिक भूट जोलोकिया मिर्च खाने का रिकॉर्ड हासिल करने के बाद, ग्रेग ने गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स के साथ अपने विचार साझा करते हुए कहा, "यह रिकॉर्ड प्रयास यह देखने के लिए एक व्यक्तिगत चुनौती है कि मैं खुद को और सुपर हॉट के प्रति अपने प्यार को कितना आगे बढ़ा सकता हूं. एक मिर्च लवर के रूप में, मैं वहां की बेहद तीखी मिर्च के बारे में जागरूकता और एक्साइटमेंट को आगे बढ़ाने की कोशिश कर रहा हूं. यह प्रयास मेरे वर्तमान [लोगों] के साथ एक और गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड हासिल करने का पूरी तरह से एक व्यक्तिगत प्रयास था. मुढे मिर्च खाना और खुद पर दबाव डालना पसंद है."

क्या आप किसी ऐसे व्यक्ति को जानते हैं जो ग्रेग फोस्टर जितनी तीखी मिर्च खा सकता है?

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
मार्केट से नहीं खरीदना चाहते स्किम्ड मिल्क तो, जानें इसे घर पर बनाने का आसान तरीका
देखें: एक अमेरिकी शख्स ने बनाया दुनिया की सबसे तीखी मिर्च भूत जोलोकिया खाने का गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स
खाना खोलकर या ढककर किस तरह पकाना होता है सही? ICMR ने जारी की खाना पकाने को लेकर नई गाइडलाइन्स
Next Article
खाना खोलकर या ढककर किस तरह पकाना होता है सही? ICMR ने जारी की खाना पकाने को लेकर नई गाइडलाइन्स
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;