विज्ञापन

क्या आपको पता है व्रत रखने के फायदे और नुकसान, यहां जानें बीमार हैं तो व्रत करें या ना करें?

Vrat Rakhna Chahie ya Nahin: हिन्दू धर्म में खास मौकों पर उपवास रखना सदियों से चला आ रहा है. जिसका धार्मिक और सांस्कृतिक महत्व है. लेकिन, क्या आपको पता है कि व्रत रखना शरीर के लिए फायदेमंद होता है या नुकसानदेह. सवाल यह भी है कि क्या बीमारी के दौरान व्रत रखना सही है. तो आइए जानते हैं इन तमाम सवालों के जवाब.

क्या आपको पता है व्रत रखने के फायदे और नुकसान, यहां जानें बीमार हैं तो व्रत करें या ना करें?
व्रत रखना चाहिए या नही?

Vrat Rakhna Chahie ya Nahin: हिन्दू धर्म में खास मौकों पर उपवास रखना सदियों से चला आ रहा है. जिसका धार्मिक और सांस्कृतिक महत्व है. व्रत रखने से आत्मशुद्धि, आत्मानुशासन और आध्यात्मिक विकास होता है. लेकिन, क्या आपको पता है कि व्रत रखना शरीर के लिए फायदेमंद होता है या नुकसानदेह. सवाल यह भी है कि क्या बीमारी के दौरान व्रत रखना सही है. तो आइए जानते हैं इन तमाम सवालों के जवाब.

व्रत रखने के फायदे (Fasting Benefits)

व्रत रखने के फायदे की हम बात करें तो यह शरीर और मन दोनों को लाभ पहुंचाता है. इससे आत्मा शुद्ध होती है और आध्यात्मिक विकास होता है. व्रत रखने से आप में अनुशासन बढ़ता है और इससे आपमें आत्म-विश्वास की वृद्धि होती है. 

शारीरिक लाभ की हम बात करें तो इससे शरीर की सफाई होती है, पाचनतंत्र बेहतर होता है, और वजन नियंत्रित रहता है. यह तनाव और चिंता को कम करने में भी मदद करता है.

Ghee Asli hai ya Nakli kaise Pehchane: कहीं आप भी तो नहीं खा रहे हैं नकली घी, जानिए कैसे करनी है पहचान

व्रत रखने के नुकसान (Fasting Disadvantage)

व्रत रखने के फायदे के साथ इसके कुछ नुकसान भी हैं. जिसको नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है. सबसे पहला नुकसान यह है कि आपके शरीर में कमजोरी आ सकती है. रोग प्रतिरोधक क्षमता कम हो सकती है, क्योंकि व्रत के दौरान शरीर को आवश्यक पोषक तत्व नहीं मिल पाते हैं.

व्रत के दौरान, लोग अक्सर मीठा खाते हैं, इससे मधुमेह का खतरा बढ़ जाता है. विशेष रूप से उन लोगों के लिए जो पहले से मधुमेह से पीड़ित हैं. मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी यह हानिकारक हो सकती है. इसलिए, जरूरी है कि व्रत के दौरान अपनी स्वास्थ्य स्थिति का ध्यान रखें.

बीमारी में व्रत रखना चाहिए या नहीं (Should fast during illness or not?)

बीमारी के दौरान, अगर आप व्रत करते हैं तो यह खतरनाक साबित हो सकता है. शरीर में कमजोरी और रोग प्रतिरोधक क्षमता में कमी आ सकती है. जो आपको अस्पताल के चक्कर लगवाने को मजबूर कर सकती है.

अगर आप स्वास्थ्य संबंधित समस्याओं से परेशान रहते हैं तो व्रत करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. इसके साथ ही व्रत के दौरान, भूखे रहने की कोशिश ना करें. समय-समय पर ड्राई फ्रूट्स, फल लेते रहें. लेकिन, अगर आप मधुमेह से पीड़ित हैं तो ड्राइ फ्रूट्स लेने से बचें.
 

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
1 महीने तर रोज सुबह खाली पेट नारियल पानी पीने से क्या होगा?
क्या आपको पता है व्रत रखने के फायदे और नुकसान, यहां जानें बीमार हैं तो व्रत करें या ना करें?
क्या आपको पता है रोज सुबह चिया सीड्स खाना सेहत के लिए है कितना फायदेमंद, जानें कैसे करना चाहिए सेवन
Next Article
क्या आपको पता है रोज सुबह चिया सीड्स खाना सेहत के लिए है कितना फायदेमंद, जानें कैसे करना चाहिए सेवन
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com