Vitamin E For Skin: स्किन को ग्लोइंग बनाने के लिए डाइट में शामिल करें विटामिन ई से भरपूर ये पांच फूड्स

Vitamin E Benefits for Skin: संतुलित और पौष्टिक आहार सेहत के साथ-साथ स्किन के लिए भी हेल्दी माना जाता है. बरसात के मौसम में प्रदूषण का स्तर बढ़ जाता है जो न केवल हमारी सेहत के लिए हानिकारक है बल्कि इससे स्किन को भी काफी नुकसान पहुंच सकता है.

Vitamin E For Skin: स्किन को ग्लोइंग बनाने के लिए डाइट में शामिल करें विटामिन ई से भरपूर ये पांच फूड्स

Vitamin E For Skin: विटामिन ई एक बहुत पावरफुल एंटीऑक्सिडेंट है जो त्वचा को प्रोटेक्ट करने में मदद कर सकता है.

खास बातें

  • विटामिन ई को स्किन के लिए अच्छा माना जाता है.
  • बादाम विटामिन ई और हेल्दी फैट्स का अच्छा सोर्स है.
  • ब्रोकली में विटामिन ई के अलावा, एंटी-कैंसर गुण होते हैं.

Vitamin E Rich Foods For Skin:   संतुलित और पौष्टिक आहार सेहत के साथ-साथ स्किन के लिए भी हेल्दी माना जाता है. मॉनसून में बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है ऐसे में अपनी सेहत का खास ख्याल रखने की जरूरत है. असल में सेहत ही नहीं बल्कि स्किन की भी केयर करना जरूरी है. बरसात के मौसम में प्रदूषण का स्तर बढ़ जाता है जो न केवल हमारी सेहत के लिए हानिकारक है बल्कि इससे स्किन को भी काफी नुकसान पहुंच सकता है. मॉनसून में स्किन को हेल्दी रखने के लिए आप अपनी डाइट में विटामिन ई से भरपूर फूड्स को शामिल कर सकते हैं. विटामिन ई को स्किन के लिए अच्छा माना जाता है. आपको बता दें कि विटामिन ई एक बहुत पावरफुल एंटीऑक्सिडेंट है जो आपकी त्वचा को पोषण देने और इसे प्रोटेक्ट करने में मदद कर सकता है.

स्किन को हेल्दी रखने के लिए रोज खाएं विटामिन ई से भरपूर फूड्सः

1. अखरोटः

अखरोट का सेवन करने से स्किन को ग्लोइंग बनाया जा सकता है. क्योंकि अखरोट में ओमेगा-3 फैटी ऐसिड, विटामिन-ई और बायोटीन नाम का प्रोटीन पाया जाता है. जो स्किन के लिए फायदेमंद हो सकता है. 

2. बादामः

बादाम विटामिन ई और हेल्दी फैट्स का अच्छा सोर्स है. विटामिन ई स्किन सेल्स को प्रदूषण के कारण होने वाले ऑक्सीडेटिव तनाव, सूरज की यूवी किरणों से बचाने में मदद कर सकता है.

Anti-Acne Diet: पिंपल्स को दूर करने में मददगार हो सकते हैं ये 7 फल, जानें सेहत से जुड़े और फायदे

h5nvmjmo

बादाम विटामिन ई और हेल्दी फैट्स का अच्छा सोर्स है. Photo Credit: iStock

3. ब्रोकलीः

ब्रोकली को सेहत के लिए काफी लाभदायक माना जाता है. ब्रोकली में विटामिन ई के अलावा, एंटी-कैंसर गुण होते हैं, जो स्किन को हेल्दी और ग्लोइंग बनाने में मदद कर सकते हैं.

4. सूरजमुखी के बीजः

सूरजमुखी के बीजों में अच्छी मात्रा में विटामिन ई और फोलेट होता है. इनमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट गुण फ्री रेडिकल्स से लड़ते हैं और स्किन को हेल्दी रखने में मदद कर सकते हैं.

5. गाजरः

गाजर को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. गाजर में विटामिन ई और विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है. विटामिन-ई स्किन को ग्लोइंग बनाने के साथ हेल्दी रखने में भी मदद कर सकता है.

100 से ज्यादा तरह का होता है कैंसर का ये टाइप, डॉक्टर्स के लिए भी समझना है मुश्किल, जानें किसे और क्यों होता है....

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Weight Loss Besan Recipe: मोटापा कम करने के लिए डाइट में शामिल करें बेसन से बनने वाली ये तीन रेसिपी
Mint Tea For Weight Loss: तेजी से वजन घटाने के लिए रोजाना पीएं पुदीने की चाय
Muesli For Breakfast: नाश्ते में मूसली खाने के अद्भुत फायदे
Malai Kofta Recipe: इन टिप्स के साथ घर पर इस तरह बनाएं स्वादिष्ट मलाई कोफ्ता- Video Inside