Vitamin D-Rich Foods: विटामिन डी की कमी को दूर करने के लिए धूप के अलावा डाइट में शामिल करें ये फूड्स

Vitamin D-Rich Foods: अगर आप धूप नहीं ले पा रहे हैं तो भी परेशान होने की जरूरत नहीं है. क्योंकि विटामिन डी कमी को दूर करने के लिए सिर्फ धूप ही नहीं बल्कि, डाइट में बदलाव करके भी इस समस्या से बच सकते हैं.

Vitamin D-Rich Foods: विटामिन डी की कमी को दूर करने के लिए धूप के अलावा डाइट में शामिल करें ये फूड्स

Vitamin D-Rich Foods: विटामिन डी सबसे अच्छा और नेचुरल सोर्स धूप है.

Vitamin D-Rich Foods: सर्दियों के मौसम में धूप कम निकती है जिसके चलते शरीर में विटामिन डी की कमी हो सकती है. असल में विटामिन डी सबसे अच्छा और नेचुरल सोर्स धूप है. लेकिन अगर आप धूप नहीं ले पा रहे हैं तो भी परेशान होने की जरूरत नहीं है. क्योंकि विटामिन डी कमी को दूर करने के लिए सिर्फ धूप ही नहीं बल्कि डाइट में बदलाव करके भी इस समस्या से बच सकते हैं. अगर आप विटामिन डी की कमी से जूझ रहे हैं, तो आप बिल्कुल सही जगह हैं क्योंकि आज हम आपको ऐसे फूड्स के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें विटामिन डी से भरपूर माना जाता है. असल में हमारे शरीर को सेहतमंद रखने के लिए कई तरह के विटामिन की जरूरत होती है. और एक उनमें से किसी एक की भी कमी है तो शरीर को कई समस्याओं से सूझना पड़ सकता है. 

विटामिन डी की कमी को दूर करने के लिए यहां देखें फूड लिस्ट-

1. एग योल्क)

अगर आप अंडे खाते हैं तो अपनी डाइट में अंडे को जरूरी शामिल करें. सर्दियों के मौसम में अंडे का सेवन सेहत के लिए अच्छा माना जाता है. एग योल्क को डाइट में शामिल कर विटामिन डी की कमी को दूर कर सकते हैं. 

Singhara Ke Fayde: बालों को हेल्दी रखने से लेकर वजन घटाने तक, जानें सिंघाड़ा खाने के कमाल के फायदे

lf92v3ho

2. मशरूम)

मशरूम एक ऐसी सब्जी है जिसे खाना ज्यादातर लोग पसंद करते हैं. आपको बता दें कि यूवी किरण के संपर्क में आने पर मशरूम विटामिन डी का उत्पादन करते हैं. सर्दियों के मौसम में मशरूम को डाइट में शामिल कर विटामिन डी की कमी को पूरा कर सकते हैं. 

Food For Winter: इम्यूनिटी को बढ़ाने और ठंड से बचने के लिए अभी से डाइट में शामिल करें ये फूड्स

3. सी फ़ूड)

ट्यूना, मैकेरल और सालमन जैसी मछली की किस्म विटामिन डी के अच्छे सोर्स में से एक हैं. अगर आप नॉनवेजिटेरिन हैं तो अपनी डाइट में इन चीजों को शामिल कर विटामिन डी की कमी को दूर कर सकते हैं. 

4. संतरा)

संतरे को विटामिन सी और विटामिन डी का अच्छा सोर्स माना जाता है. संतरे को फल के रूप में या जूस को रूप में डाइट शामिल कर इम्यूनिटी को मजबूत और विटामिन डी कमी को दूर कर सकते हैं. 

Diabetes Diet: डायबिटीज मरीजों के लिए परफेक्ट है ये पौष्टिक पनीर बेसन चीला

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.