विज्ञापन

शरीर में विटामिन D की कमी होने पर क्या खाना चाहिए? धूप में बैठने का क्या है सही नियम

आप अपनी डाइट में कुछ ऐसे फूड्स शामिल कर सकते हैं जो विटामिन डी से भरपूर होते हैं और आपकी सेहत के लिए फायदेमंद हो सकते हैं.

शरीर में विटामिन D की कमी होने पर क्या खाना चाहिए? धूप में बैठने का क्या है सही नियम
विटामिन डी रिच फूड्स की लिस्ट.

Vitamin D Rich food: जब शरीर में विटामिन डी की कमी होती है, तो अक्सर डॉक्टर धूप में बैठने की सलाह देते हैं. लेकिन गर्मी के मौसम में धूप में बैठना मुश्किल हो सकता है. ऐसे में, आप अपनी डाइट में कुछ ऐसे फूड्स शामिल कर सकते हैं जो विटामिन डी से भरपूर होते हैं और आपकी सेहत के लिए फायदेमंद हो सकते हैं. आइए ऐसे फूड्स के बारे में जानते हैं, जो विटामिन डी रिच होते हैं. साथ ही जानेंगे कि धूप में बैठने का सही समय क्या होता है.

विटामिन डी से भरपूर फूड्स (Foods rich in vitamin D)

मशरूम

मशरूम एक बेहतरीन स्रोत है विटामिन डी का. जब इसे यूवी किरणों के संपर्क में लाया जाता है, तो यह विटामिन डी का उत्पादन करता है. मशरूम को कम तेल में पकाकर सेवन करें, जिससे यह वजन कम करने में भी मदद मिल सकती है.

सी फूड

समुद्री मछलियों में विटामिन डी की अच्छी मात्रा पाई जाती है. जैसे सैलमन, ट्यूना, और मैकेरल. अगर आप मांसाहारी हैं, तो इन मछलियों को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं.

संतरा

संतरा आप ऐसे भी खा सकते हैं या फिर इसका जूस भी निकाल सकते हैं. यह आपकी इम्यूनिटी को मजबूत करता है और साथ ही शरीर को थोड़ी मात्रा में विटामिन डी भी प्रदान करता है.

Also Read: जानिए रोजाना करेले का जूस पीने से क्या होता है? क्या है इसके फायदे और नुकसान

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: Canva

दूध

दूध में कैल्शियम के साथ-साथ विटामिन डी भी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है. विशेष रूप से गाय का दूध, जो पचने में भी आसान होता है, सेहत के लिए फायदेमंद होता है.

दही

दही में कैल्शियम और विटामिन डी दोनों होते हैं. इसका नियमित सेवन हड्डियों को मजबूत बनाता है और पाचन तंत्र को भी स्वस्थ रखता है.

धूप में बैठने का सही समय:

शोध के अनुसार, दोपहर का समय विटामिन डी पाने के लिए सबसे उपयुक्त माना जाता है. इस समय सूर्य की किरणें सबसे तेज होती हैं, जिससे कम समय में अधिक विटामिन डी प्राप्त किया जा सकता है. 10 से 30 मिनट तक धूप में बैठना पर्याप्त होता है.

शरीर में विटामिन डी की कमी को पूरा करने के लिए संतुलित आहार और सही समय पर धूप में बैठना दोनों ही अहम है. इन उपायों को अपनाकर आप अपनी सेहत को बेहतर बना सकते हैं.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
बवासीर में औषधि से कम नहीं है जमीन के अंदर उगने वाली ये सब्जी, एक्सपर्ट भी देते हैं खाने की सलाह
शरीर में विटामिन D की कमी होने पर क्या खाना चाहिए? धूप में बैठने का क्या है सही नियम
रात को सोने से पहले दूध के साथ खाकर सोएं ये 2 चीज, सुबह उठते ही पेट हो जाएगा बिल्कुल साफ
Next Article
रात को सोने से पहले दूध के साथ खाकर सोएं ये 2 चीज, सुबह उठते ही पेट हो जाएगा बिल्कुल साफ
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com