विज्ञापन

रोजाना करेले का जूस पीने से क्या होता है? क्या है इसके फायदे और नुकसान

आयुर्वेद के अनुसार करेला का कड़वा स्वाद स्वास्थ्य के लिए कई तरह के लाभ प्रदान करता है और कई बीमारियों से लड़ता है. हालांकि इसका सेवन सीमित मात्रा में किए जाने की सलाह दी जाती है.

रोजाना करेले का जूस पीने से क्या होता है? क्या है इसके फायदे और नुकसान
करेला जूस के फायदे और नुकसान.

Karela Juice: करेला कड़वा स्वाद वाला, शुष्क गुणों वाला और गर्म तासीर वाला बताया गया है, यह एक त्रिदोषिक है जिसका अर्थ है कि यह वात, कफ और पित्त दोषों से संबंधित सभी असंतुलनों से लड़ सकता है. आयुर्वेद के अनुसार करेला का कड़वा स्वाद स्वास्थ्य के लिए कई तरह के लाभ प्रदान करता है और कई बीमारियों से लड़ता है. हालांकि इसका सेवन सीमित मात्रा में किए जाने की सलाह दी जाती है. बहुत अधिक सेवन सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है. आइए जानते हैं कि करेले के रस का सेवन किस तरह सेहत को लाभ पहुंचाता है और इसके साइड इफेक्ट्स क्या हैं.

करेले का जूस पीने का सबसे अच्छा समय (Best time to drink bitter gourd juice)

करेले का जूस आमतौर पर सुबह खाली पेट पीने की सलाह दी जाती है क्योंकि यह शरीर द्वारा आसानी से अवशोषित हो जाता है. चूंकि कड़वा लगता है इसलिए शुरुआत में कम मात्रा में पीने की कोशिश करें.

करेले के जूस के फायदे (Benefits of bitter gourd juice)

एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को कम करता है

 लो डेंसिटी लिपोप्रोटीन (एलडीएल) या आम भाषा में खराब कोलेस्ट्रॉल धमनियों में प्लाक बनाता है जिससे एथेरोस्क्लेरोसिस, दिल का दौरा और कई अन्य कोरोनरी दिल संबंधी समस्याएं होती हैं. करेले के जूस में सूजन-रोधी गुण होते हैं और यह एलडीएल के स्तर को कम करने में मदद करता है. इसके अलावा, आयरन से भरपूर होने के कारण, यह प्रतिरक्षा को मजबूत करता है और हृदय की रक्षा करता है.

ब्लड शुगर को नियंत्रित रखता है

 इस सब्जी में पॉलीपेप्टाइड-पी भरपूर मात्रा में होता है जो शुगर के स्तर में अचानक वृद्धि को रोक सकता है. आयुर्वेदिक चिकित्सक शुगर लेवल को कम करने के लिए रोजाना कम से कम 2 मिली गाढ़े करेले के जूस को पानी में मिलाकर पीने की सलाह देते हैं. इस जूस के नियमित सेवन से ग्लाइसेमिक नियंत्रण में सुधार होता है. हालांकि, अगर आप कम शुगर लेवल से पीड़ित हैं, तो इस जूस का सेवन करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह लें.

दृष्टि के लिए अच्छा

विटामिन ए और बीटा कैरोटीन से भरपूर होने के कारण, करेले के रस का नियमित सेवन आंखों की रोशनी को बेहतर बनाता है और मोतियाबिंद, मैकुलर डिजनरेशन जैसी दृष्टि संबंधी स्थितियों को रोकता है. यह उन बच्चों के लिए भी अनुशंसित है जो छोटी उम्र में निकट दृष्टि दोष विकसित करते हैं क्योंकि यह दृष्टि में और गिरावट को रोकने में मदद करता है.

अल्सर को ठीक करता है

अध्ययनों से पता चलता है कि करेला कब्ज, आंतों के कीड़े और अल्सर सहित विभिन्न पाचन और पेट संबंधी विकारों के इलाज में काफी फायदेमंद है. आहार फाइबर का एक बड़ा स्रोत होने के कारण, इस सब्जी को अपने दैनिक आहार में शामिल करने से मल त्याग में सुधार होता है, पेट को आराम मिलता है और पेट के अल्सर के गठन को रोकता है.

ब्लड प्यूरीफायर

करेला अपने रोगाणुरोधी और एंटीऑक्सीडेंट गुणों के कारण एक इंस्टेंट ब्लड प्यूरीफायर है. रक्त परिसंचरण को उत्तेजित करने, रक्त में संक्रमण को दूर करने और विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने के लिए सप्ताह में कम से कम दो बार इस सब्जी का सेवन करें.

करेला के साइड इफ़ेक्ट (Side effects of bitter gourd)

पाचन संबंधी समस्या: बहुत ज़्यादा करेला खाने से कभी-कभी पेट खराब, दस्त या पेट दर्द हो सकता है.

हाइपोग्लाइसीमिया का जोखिम: करेला ब्लड शुगर के स्तर को कम कर सकता है, इसलिए डायबिटीज की दवा लेने वाले लोगों को अपने ब्लड शुगर की बारीकी से निगरानी करनी चाहिए.

गर्भावस्था संबंधी चिंताएं: गर्भवती महिलाओं को करेले के अत्यधिक सेवन से बचना चाहिए क्योंकि यह संकुचन को उत्तेजित कर सकता है और जटिलताओं को जन्म दे सकता है.

एलर्जिक रिएक्शन: कुछ लोगों को करेले के सेवन के बाद खुजली, दाने या सांस लेने में कठिनाई जैसी एलर्जी रिएक्शन हो सकती है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
फैटी लिवर होने पर क्या खाना चाहिए क्या नही? जानिए डॉक्टर्स क्या खाने की सलाह देते हैं
रोजाना करेले का जूस पीने से क्या होता है? क्या है इसके फायदे और नुकसान
एक्ट्रेस दीपिका पदुकोण के माता-पिता ने इस डिश का उठाया लुत्फ, Can You Guess?
Next Article
एक्ट्रेस दीपिका पदुकोण के माता-पिता ने इस डिश का उठाया लुत्फ, Can You Guess?
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com