8 फूड्स जिनमें होता है अंडे से भी ज्यादा प्रोटीन, आखिर वाला नाम पढ़कर हो जाओगे खुश, बढ़ाएं स्वाद और मसल, घटाएं वजन

बहुत से लोगों को ये पता ही नहीं होता कि किस-किस तरह के फूड में ज्यादा प्रोटीन होता है. इस वजह से वो अंडे, पनीर जैसी चीजों तक सिमट कर रह जाते हैं. आइए आपको प्रोटीन रिच फूड्स के बारे में बताते हैं.

8 फूड्स जिनमें होता है अंडे से भी ज्यादा प्रोटीन, आखिर वाला नाम पढ़कर हो जाओगे खुश, बढ़ाएं स्वाद और मसल, घटाएं वजन

प्रोटीन रिच फूड्स की लिस्ट | List Of Protein Rich Food For Vegetarians

Protein Rich Vegetarian Food: जो लोग लगातार वेट लॉस की कोशिश करते हैं, मसल्स बिल्ड करना चाहते हैं या फिट रहना चाहते हैं, वो अपनी डाइट में ज्यादा से ज्यादा प्रोटीन फूड शामिल करने की कोशिश करते हैं पर मुश्किल ये आती है कि बहुत से लोगों को ये पता ही नहीं होता कि किस-किस तरह के फूड में ज्यादा प्रोटीन होता है. इस वजह से वो अंडे, पनीर जैसी चीजों तक सिमट कर रह जाते हैं. जबकि ऐसी बहुत सी चीजें हैं जिनमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन होता है. इसके साथ ही दूसरे जरूरी तत्व भी होते हैं जो बॉडी को हेल्दी रखते हैं. आप को बताते हैं कौन कौन सी हैं वो चीजें.

शाकाहारियों के लिए प्रोटीन के कुछ और अच्छे स्रोत ये हैं | List Of Protein Rich Food For Vegetarians

दाल

आपके घर में आपने भी तरह तरह की दालें देखी होंगी. ये दालें प्रोटीन का एक बेहतरीन सोर्स हैं. USDA के मुताबिक एक कप पकी हुई दाल 18 ग्राम तक प्रोटीन देती है. इसके अलावा ये प्लांट बेस्ड प्रोटीन भी है जो वीगन लोगों के लिए भी फायदेमंद है.

सोयाबीन

सोयाबीन से बहुत अलग अलग तरह की डिशेज तैयार की जा सकती हैं. सोयाबीन को सलाद में मिलाकर या दाल की तरह भी खाया जा सकता है. पके हुए सोयाबीन का एक कप 28 ग्राम प्रोटीन का पोषण देता है.

कद्दू की बीजें

कद्दू की बीजों में जिंक, फॉस्फोरस, मैग्नीशियम तो होता ही है, इनके अलावा प्रोटीन भी खूब पाया जाता है. तीस ग्राम कद्दू की बीजों से एक अंडे से ज्यादा प्रोटीन मिलता है.

Latest and Breaking News on NDTV

Source of protein for vegetarian : प्रोबायोटिक से भरपूर ग्रीक योगर्ट का एक कप आपको 17 ग्राम तक प्रोटीन देता है. Photo Credit: iStock

हेंप सीड

हेंप सीड को हेंप हार्ट भी कहते हैं. ये कुरकुरी बीज लो कैलोरी तो होती ही हैं. साथ ही ओमेगा थ्री फैटी एसिड और अल्फा लिनोलिक एसिड की कमी भी पूरी करती हैं. इन बीजों के दो चम्मच खाने से शरीर को 6.3 ग्राम प्रोटीन मिलता है.

ग्रीक योगर्ट

प्रोबायोटिक से भरपूर ग्रीक योगर्ट का एक कप आपको 17 ग्राम तक प्रोटीन देता है. ये घर में जमे दही के मुकाबले ज्यादा पौष्टिक भी माना जाता है.

चिया सीड

 चिया सीड के दो चम्मच आपको 5 ग्राम प्रोटीन की ताकत देते हैं. इसके अलावा इन नन्हीं बीजों में लिनोलिक एसिड और ओमेगा थ्री फैटी एसिड भी होता है. इनका सेवन आपके शरीर में प्रोटीन की कमी नहीं होने देता.

क्विनोआ

ये एक हाई प्रोटीन डाइट है. जिसके एक कप से आठ ग्राम तक प्रोटीन मिलता है. शरीर के लिए जरूरी पोषक तत्वों के अलावा इससे 5 ग्राम एसेंशियल फाइबर्स भी मिलते हैं.

मटर

सर्दियों का ये सुपर फूड प्रोटीन से भी भरपूर होता है. एक कप मटर 8 ग्राम तक प्रोटीन देता है. इसके अलावा ये हार्ट हेल्थ के लिए भी अच्छे होते हैं.

Periods Meaning In Hindi: पीरियड क्या होता है? | पहले पीरियड से मेनोपोज तक, Doctor से जानें सबकुछ



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)