विज्ञापन

1 महीने तक रोज खाली पेट कर लें इस हरी चीज का सेवन, बाहर निकल जाएगा शरीर में जमा यूरिक एसिड

यूरिक एसिड के बढ़ने की एक वजह खराब लाइफस्टाइल और खराब खानपान हो सकता है जिसकी वजह से यूरिक एसिड का लेवल शरीर में काफी तेजी से बढ़ने लगता है. इसको कंट्रोल करने में हरी सब्जी का ये जूस आपके काम आ सकता है.

1 महीने तक रोज खाली पेट कर लें इस हरी चीज का सेवन, बाहर निकल जाएगा शरीर में जमा यूरिक एसिड
यूरिक एसिड को कंट्रोल करेगा ये हरा जूस.

Uric Acid Kaise Control Kare: शरीर में प्यूरीन की मात्रा बढ़ने से ब्लड में एक तरह का कैमिकल बनता है जिसे यूरिक एसिड कहते हैं. बता दें कि यूरिक एसिड हर किसी की बॉडी में बनता है लेकिन इसका ज्यादा मात्रा में बनना परेशानी की वजह बन सकता है. शरीर में यूरिक एसिड बढ़ने पर जोड़ों में दर्द, चलने में परेशानी जैसी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. ऐसे में इसको कंट्रोल करने के लिए आप अपने खान-पान की आदतों में बदलाव करने के साथ कुछ घरेलू उपायों की मदद से इसे कंट्रोल कर सकते हैं. 

यूरिक एसिड क्यों बढ़ता है

यूरिक एसिड के बढ़ने की एक वजह खराब लाइफस्टाइल और खराब खानपान हो सकता है जिसकी वजह से यूरिक एसिड का लेवल शरीर में काफी तेजी से बढ़ने लगता है. यूसिक एसिड बढ़ने पर यूरिक एसिड क्रिस्टल के रूप में जोड़ों के आसपास जमा होने लगता है. जिस वजह से पैरों में दर्द और सूजन होने लगती है.

यूरिक एसिड कंट्रोल करने के लिए लौकी का सेवन कैसे करें ( How to Eat Lauki Bottle Gourd to Control High Uric Acid)

दांतों पर जमी पीली परत को हटाने में कारगर हैं ये हरी पत्तियां, ये रहा हर्बल मंजन बनाने का तरीका

शरीर में यूरिक एसिड का लेवल बढ़ गया है तो आपको अपनी डाइट में लौकी को शामिल करना चाहिए. लौकी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती है. वहीं शरीर में यूरिक एसिड बढ़ने पर लौकी का सेवन इसको तेजी से कम करने में मदद कर सकता है.

लौकी में विटामिन बी, सी, आयरन, फोलेट, पोटेशियम, मैग्नीशियम जैसे तत्व पाए जाते हैं. इसके अलावा इसमें फाइबर और पानी भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है. जो शरीर में जमा गंदगी को बाहर निकालने और प्यूरीन को क्रिस्टल बनाने से रोकती है.

लौकी का जूस

यूरिक एसिड के मरीजों के लिए लौकी के जूस का सेवन बेहद फायदेमंद हो सकता है. इस जूस को बनाने के लिए लौकी को धुलकर छील लें और काट लें. अब लौकी को मिक्सर में पीस लें. अब इसे छान लें और इसमें एक चुटकी नमक मिलाकर सुबह खाली पेट इसका सेवन करें. हालांकि इसका सेवन करने से पहले डॉक्टर से भी सलाह जरूर लें.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
शरीर में इस विटामिन की कमी होने पर उड़ जाती है नींद, जानें इसके अन्य लक्षण
1 महीने तक रोज खाली पेट कर लें इस हरी चीज का सेवन, बाहर निकल जाएगा शरीर में जमा यूरिक एसिड
रात में बनाएं और सुबह उठकर नाश्ते मे खाएं ये चीज, अंदर हो जाएगा बाहर निकला थुलथुला पेट
Next Article
रात में बनाएं और सुबह उठकर नाश्ते मे खाएं ये चीज, अंदर हो जाएगा बाहर निकला थुलथुला पेट
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com