पनीर का ट्विस्ट देकर ब्रेकफास्ट के लिए बनाएं यह हेल्दी इडली, टमाटर की चटनी के साथ करें सर्व

इस पनीर इडली को बनाने के लिए, आपको सिर्फ मैश किया हुआ पनीर, दही, चावल, और उड़द की दाल चाहिए. उन सभी को एक साथ ब्लेंड करें और इन्हें खमीर उठने दें.

पनीर का ट्विस्ट देकर ब्रेकफास्ट के लिए बनाएं यह हेल्दी इडली, टमाटर की चटनी के साथ करें सर्व

खास बातें

  • पनीर के बिना किसी भी बड़ी भारतीय दावत की कल्पना कर सकते हैं.
  • मेन और डिजर्ट तक, आप पनीर को कहीं भी शामिल कर सकते हैं
  • प्रोटीन आपको तृप्त रखने में मदद करता है.

क्या आप पनीर के बिना किसी भी बड़ी भारतीय दावत की कल्पना कर सकते हैं? न हम कर सकते हैं! पनीर हमारे दैनिक जीवन का एक ऐसा अनिवार्य हिस्सा है कि हममें से कई लोगों के के फ्रिज यह यूहीं रखा हुआ होता है कि जब भी कुछ 'फैंसी' बनाने का मन करे तो इससे तुरंत बना लिया जाए. पनीर भी प्रोटीन का एक बेहतरीन स्रोत है, खासकर उन लोगों के लिए जो मीट नहीं खाते हैं. प्रोटीन को जीवन का निर्माण खंड भी कहा जाता है. यह मांसपेशियों के निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, मांसपेशियों की रिकवरी में सहायता करता है और हमारी त्वचा और बालों को स्वस्थ रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. अगर आप अपना वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं, तो प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थ खाना और भी अधिक महत्वपूर्ण हो जाते हैं. प्रोटीन आपको तृप्त रखने में मदद करता है, और आपको बीच बीच में खाने से रोकता है. जर्नल न्यूट्रीशन एंड मेटाबॉलिज्म में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, एक कैलोरी-प्रतिबंधित आहार (उच्च प्रोटीन समूह) लोगों ने उन लोगों की तुलना में 53% अधिक शरीर का वसा खो दिया जो ज्यादा प्रोटीन नहीं खा रहे थे.

Weight Loss Breakfast: इन पांच बेहतरीन चीला रेसिपीज को अपनी डाइट में कर सकते हैं शामिल

पनीर की बहुमुखी प्रतिभा ने कई शेफ्स को पनीर-आधारित व्यंजनों की एक लिस्ट तैयार करने के लिए प्रेरित किया है. स्नैक्स से लेकर मेन और डिजर्ट तक, आप पनीर को कहीं भी शामिल कर सकते हैं और एक मजेदार डिश तैयार कर सकते हैं- जैसे यह पनीर इडली! जी हां, आपने एकदम सही सुना है! इस साउथ इंडियन स्पंजी, नरम और चावल से तैयार होन वाली इडली, पनीर को शामिल किया गया जो इसे नरम और मलाईदार बनाती है.  यह रेसिपी पनीर लवर्स को बेहद ही इम्प्रेस करेगी.

पनीर इडली कैसे बनाये | पनीर इडली रेसिपी:

इस पनीर इडली को बनाने के लिए, आपको सिर्फ मैश किया हुआ पनीर, दही, चावल, और उड़द की दाल चाहिए. उन सभी को एक साथ ब्लेंड करें और इन्हें खमीर उठने दें. इस मिश्रण को घी लगी थाली में डालकर भाप में पकाएं. आप अपनी इडली में कटी हुई सब्जियां भी शामिल कर सकते हैं और इसे ज्यादा स्वादिष्ट बना सकते हैं.

इस सुपर सिंपल रेसिपी से आप अपने नाश्ते को इतना हेल्दी और फ्लेवरफुल बना सकते हैं. फ्राई करने की तुलना में सटीम करने में इतने तेल की जरूरत नहीं होती है, इस प्रकार यह कैलोरी अधिभार को रोकता है. पनीर इडली को सांभर या चटनी के साथ सर्व किया जा सकता है. हम इसे मसालेदार और चटपटी दक्षिण-भारतीय शैली की टमाटर की चटनी के साथ पेयर करना पसंद करते हैं- जिसे तैयार करने में कुछ मिनट लगते हैं.

पनीर इडली की रेसिपी यहां क्लिक करें.

और टमाटर की चटनी के लिए यहां क्लिक करें.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Refined Flour: अगर आप भी करते हैं मैदे का अधिक सेवन तो जान लें इससे होने वाले ये पांच नुकसान!

Indian Cooking Tips: रेगुलर डोसे से हटकर ट्राई करें यह स्वादिष्ट चिकन डोसा

Weight Loss Drinks: स्लिम-ट्रिम फिगर के लिए रात में सोने से पहले करें इन तीन ड्रिंक्स का सेवन, तेजी से घटेगा वजन!

परफेक्ट तंदूरी रोटी बनाते दिखें सोनू सूद, फैंन्स को 'सोनू दा ढाबा' पर आने के लिए किया आमंत्रित

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Banana Flower Benefits: डिप्रेशन, पाचन और डायबिटीज में फायदेमंद है केले के फूल का सेवन जानें पांच हैरान करने वाले लाभ!