अपने रेगुलर पराठे को देना चाहते हैं यूनिक ट्विस्ट तो ट्राई करें ये सात मजेदार पराठा रेसिपीज

पराठे को भारतीय घरों में आमतौर पर ब्रेकफास्ट में बनाया जाता है नमक अजवाइन पराठे से लेकर लिक्विड डो पराठे तक ऐसे बहुत से उदाहरण हैं जिन्हें आप कभी भी बनाकर उनका मजा ले सकते हैं.

अपने रेगुलर पराठे को देना चाहते हैं यूनिक ट्विस्ट तो ट्राई करें ये सात मजेदार पराठा रेसिपीज

खास बातें

  • भारतीय खाने में आपको विविधता देखने को मिलती है.
  • पराठे में आपको बहुत सी वैराइटी देखते हैं.
  • आप किसी भी चीज से पराठा बना सकते हैं.

भारतीय खाने में आपको विविधता देखने को मिलती है. अब अगर हम भारतीय रोटियों की बात करें तो नान, रोटी और पराठा इनमें से किसी भी चीज को हम किसी भी सब्जी के साथ पेयर कर सकते है. लेकिन पराठा एक ऐसा व्यंजन है जिसे विभिन्न तरीकों और फीलिंग के साथ बनाकर एक कम्पलीट मील में बदला जा सकता है. पराठे को भारतीय घरों में आमतौर पर ब्रेकफास्ट में बनाया जाता है नमक अजवाइन पराठे से लेकर लिक्विड डो पराठे तक ऐसे बहुत से उदाहरण हैं जिन्हें आप कभी भी बनाकर उनका मजा ले सकते हैं और वह आपको निराश नहीं करेंगे. आलू पराठा, गोभी पराठा और पनीर पराठा सबसे ज्यादा पसंद किए जाते हैं, मगर एक्सपेरिमेंट के तौर पर आजकल आलू में चीज मिलाकर आलू चीज पराठा और पनीर में अचारी पनीर पराठा बनाया जाने लगा है जो आपके जायके को पूरी तरह बदल सकते हैं. मगर आज यहां हमने ए​क लिस्ट तैयार की है और उसमें कुछ स्वादिष्ट हैं तो कुछ हेल्दी पराठा रेसिपीज को शामिल किया है, आप अपनी पसंद के अनुसार रेसिपीज को चुनकर उन्हें आज़मा सकते हैं. तो चलिए नजर डालते हैं इन रेसिपीज पर:

जब कुछ न बनाने का मन करें तो ट्राई करें भुना मसाला मिर्च की सब्जी- Recipe Video Inside

sb6ng4co

इन सात खास पराठा रेसिपी को देखें:

1. दही पराठा

इस पराठा में किसी स्टफिंग का इस्तेमाल नहीं किया जाता बल्कि आटे में दही, हबर्स और कुछ मसाले डालकर गूंधा जाता है. यह काफी हद तक गुजराती थेपले के जैसा लगता है. एक बात और इसका आटा गूंधने में पानी का बिल्कुल भी उपयोग नहीं किया जाता है, सिर्फ दही ही काम आती है.

2. काला चना मिसा पराठा

यह बेहद ही स्वादिष्ट पराठा है और हेल्दी भी क्योंकि इसे बनाने के लिए काले चने का इस्तेमाल किया जाता है जोकि प्रोटीन से भरपूर होता है. यह आमतौर पर पंजाबी घरों में बनाया जाता है और सर्दियों खाने के लिए बेस्ट है.

3. गार्लिक लच्छा पराठा

लहसुन किसी भी चीज में एक बेहतरीन स्वाद जोड़ने में मदद करता है, गार्लिक नान तो आपने कई बार ट्राई किया होगा. मगर गार्लिक लच्छा पराठा भी स्वाद में एकदम बेजोड़ है. इस पराठे को बेहद ही सीमित सामग्री के साथ तैयार किया जाता है.

4. पापड़ का पराठा

यह पराठा आपके साधारण पराठे से अलग है. आटे को गूंधने के बाद पापड़, सेव और मसालों का एक मिश्रण तैयार किया जाता है जिसे आटे में बेल कर तवे पर सेकते है. आप इसे डीप फ्राई भी कर सकते है, जिससे पराठा काफी क्रिस्पी लगता है.

5. मल्टीग्रेन पराठा

यह एक लाजवाब पराठा रेसिपी है जिसमें आपको कई आटों का स्वाद मिलता है. सोया आटा, ज्वार आटा और रागी आटे की गुडनेस के साथ यह पराठा काफी हेल्दी बन जाता है. मसाले इसमें एक्ट्रा स्वाद जोड़ने का काम करते है जिससे यह बेहद ही स्वादिष्ट लगता है.

6. कलौंजी पराठा

प्याज की स्टफिंग तैयार कर तो आपने पराठा कई बार बनाया होगा लेकिन क्या कभी उसके बीज से पराठा बनाने का सोचा, अगर नहीं तो आपने एकदम सही सुना है. प्याज के बीज जिन्हें कलौंजी के रूप में भी जाना जाता है. आटे में इन्हें और मसाले मिलाकर आटा गूंधने के बाद इसके पराठे बनाएं जाते हैं.

7. चकुंदर पराठा

यह आपके पराठे में ​हेल्दी ट्विस्ट लाता है और पराठे को एक बेहतरीन रंग भी देता है. यह बनाने में काफी आसान है और आपके बच्चों को भी यह कलरफुल पराठा काफी पसंद आएगा. सर्दियों के लिए यह एकदम परफेक्ट है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Mira Kapoor Relishes Beetroot Soup; क्या आप इसे अपनी मानसून डाइट में करना चाहते हैं शामिल