Turmeric Halwa: सूजी या बादाम का नहीं इस बार घर पर बनाएं हल्दी का हलवा, स्वाद के साथ-साथ सेहत का है खजाना

हल्दी का हलवा सुनने में थोड़ा अजीब जरूर लग रहा होगा लेकिन हल्दी का हलवा बनाया भी जाता है और यह बहुत टेस्टी भी होता है. हल्दी की तरह इसका हलवा भी आपको फिट और हेल्दी रखता है.

Turmeric Halwa:  सूजी या बादाम का नहीं इस बार घर पर बनाएं हल्दी का हलवा, स्वाद के साथ-साथ सेहत का है खजाना

कई बीमारियों की दवा है यह हल्दी का हलवा, जानें इसकी रेसिपी.

Turmeric Halwa Recipe : हल्दी हमारे घरों में इस्तेमाल किया जाने वाला इंग्रेडिएंट्स है जो खाने के स्वाद को बढ़ाने  के साथ साथ स्वास्थ्य का भी ध्यान रखता है. आपको सर्दी हो रही हो तो हल्दी वाला दूध पी लीजिए, चोट लगी है हल्दी लगा लीजिए और न जाने क्या क्या. ज्यादातर लोग हल्दी को मसाले के रूप में इस्तेमाल करते हैं लेकिन क्या आपको पता है हल्दी का हलवा भी बनाया जा सकता है. जी हां हल्दी का हलवा सुनने में थोड़ा अजीब जरूर लग रहा होगा लेकिन  हल्दी का हलवा बनाया भी जाता है और यह बहुत टेस्टी भी होता है. हल्दी की तरह इसका हलवा भी आपको फिट और हेल्दी रखता है. हालांकि इस हलवे को खाने का एक समय होता है. इसे आप बाकी की तरह नहीं खा सकते. इसे आप रात में सोने से पहले गर्म दूध के साथ एक या दो चम्मच खा सकते हैं. चलिए हल्दी के हलवे के बारे में तो इतना जान लिया, अब इसे बनाने की रेसिपी भी जान लेते हैं.

हल्दी का हलवा बनाने की रेसिपी ( Turmeric Halwa Recipe):

Holi 2023: देश के अलग-अलग राज्यों में अलग अंदाज में मनाई जाती है होली, बनते हैं ये पारंपरिक पकवान

जरूरी सामग्री ( Ingredients):

  • कच्ची हल्दी – 250 ग्राम
  • बादाम – 1 कप
  • गुड़ – 1 कप
  • बेसन – 1 कप
  • हरी इलायची – 8-10
  • बादाम कतरन – 1 टेबलस्पून
  • देसी घी – 200 ग्राम

Holi 2023: होली पर इस बार मेहमानों को खिलाना है मीठे में कुछ खास, तो घर पर 10 मिनट में बनाएं 'इंस्टेंट रसमलाई'- Recipe Inside

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ऐसे बनाएं कच्ची हल्दी का हलवा 

  1. कच्ची हल्दी का हलवा बनाने के लिए सबसे पहले हल्दी को छील लें और उसे धोकर सूखा लें. हल्दी को धोने के बाद छोटे छोटे पीस में काट लें और मिक्सर के जार में डाल लें. मिक्सर के जार में एक दो टेबलस्पून पानी डालें और कच्ची हल्दी के टुकड़ो को पीस लें. इसके बाद उसी जार में 3/4 बादाम डालकर पीस लें.
  2. एक कढ़ाई में 4 टेबलस्पून घी डालकर मीडियम आंच पर गर्म करें. घी पिघलने के बाद कढ़ाई में पिसी हुई हल्दी डालें और कुछ देर तक हल्दी को चलाते रहें. जब हल्दी घी छोड़ने लग जाए तब जो बादाम आपने पीसे थे, उन्हें कढ़ाई में डाल दें. बादाम डालने के बाद उन्हें गैस पर 2 से 3 मिनिट तक चलाते रहें. कुछ देर बाद फ्लेम बंद कर दें.  फ्लेम बंद करने के बाद भी हलवे को कुछ देर तक चलाते रहें. इससे आपके हलवे का स्वाद बढ़ेगा.
  3. एक अलग कढ़ाई को गैस पर रखकर घी गर्म कीजिए. घी जब पिघल जाए तो उसमें बेसन मिलाएं और बेसन को भून लें. बेसन जब हल्का गुलाबी हो जाए या बेसन से खुशबू आने लग जाए तब बेसन में कुटा हुआ गुड़ मिला दीजिए. गुड़ को गैस पर धीमी आंच में पिघलने तक पकाएं. जब गुड़  पिघल जाए तब इस मिश्रण के ऊपर बादाम और हल्दी डालकर मिक्स कर लें.
  4. हलवे को गैस पर 1 से 2 मिनट के लिए भूने. हलवे को और स्वादिष्ट बनाने के लिए आप हरी इलायची कूटकर भी डाल सकते हैं. 1 से 2 मिनिट बाद गैस बंद कर दें. आपका हलवा बनकर तैयार हो गया है. इसे दूध के साथ परोसें.