Potato Recipes: अपने फेवरेट आलू से बनाएं ये स्वादिष्ट 11 व्यंजन, ट्राई करें

कुछ सब्जियां ऐसी हैं, जो कभी भी मौसम से बाहर नहीं जाती. मेन्यू में उनकी अपनी एक खास जगह बन जाती है. उन्हें अलग-अलग अवतार में बनाकर हम अपने खाने में शामिल कर सकते हैं.

Potato Recipes: अपने फेवरेट आलू से बनाएं ये स्वादिष्ट 11 व्यंजन, ट्राई करें

खास बातें

  • ऐसी ही एक सुपर वेजी है आलू.
  • आलू शब्द स्पेनिश शब्द पटाटा से आया है.
  • आलू करी को ही कई प्रकार से बनाया जा सकता है.

कुछ सब्जियां ऐसी हैं, जो कभी भी मौसम से बाहर नहीं जाती. मेन्यू में उनकी अपनी एक खास जगह बन जाती है. उन्हें अलग-अलग अवतार में बनाकर हम अपने खाने में शामिल कर सकते हैं. ऐसी ही एक सुपर वेजी है आलू. आलू एक ऐसी सब्जी है जिसे नजरअंदाज नहीं किया जा सकता. क्या आपको मालूम है कि दुनिया की सबसे लोकप्रिय सब्जी को पुर्तगा​ली भारत में लाए थे और पोटैटो शब्द स्पेनिश शब्द पटाटा से आया है.

आलू की बहुमुखी प्रतिभा ने इसे भारतीय घरों में सबसे लोकप्रिय में से एक बना दिया है. आप इनसे फ्राइज, टिक्की या फिर मसाले डालकर टॉस करके लंच या डिनर के लिए किसी भी तरह से बना सकते हैं, आलू आपको कभी निराश नहीं करेंगे. आलू करी को ही कई प्रकार से बनाया जा सकता है. आलू मटर से लेकर आलू रसेदार ऐसे कई विकल्प है जिन्हें आप घर पर ट्राई कर सकते हैं.

यहां देखें आलू से बनी 11 रेसिपीज (11 Best Potao Recipes)

1. आलू टमाटर का झोल

यह मुंह में पानी ला देने वाली सब्जी है, इसमें आलू और पनीर के टुकड़ों प्याज-टमाटर, दूध, मक्खन और मसालों की ग्रेवी में पकाया जाता है. पूरी रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

q39k5kog

2. पाकिस्तानी स्टाइल आलू भुजिया

बॉर्डर के उस पर के फ्लेवर के साथ आलू की इस सब्जी को तैयार किया गया है, जिसे देसी घी में बनाया जाता है. आलू के साथ इसमें शिमला मिर्च, स्वीट कॉर्न, गोभी और कुछ मसालों का इस्तेमाल किया जाता है. इसे ताजी बनी बेसन की रोटी के साथ परोसें. पाकिस्तानी स्टाइल में बनी इस भुजिया को खाने के बाद हर कोई इससे इम्प्रेस हो जाएगा. पूरी रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

1dpsedp

3. दम आलू लखनवी

इस रेसिपी में आलू में पनीर को भरकर इन्हें फ्राई किया जाता है. अगर आप इन्हें ग्रेवी में बनाना चाहते हैं, तो इसे आप प्याज और टमाटर में भी बना सकते हैं. यह खाने में बेहद ही लजीज होते हैं. लंच या डिनर पार्टी के लिए भी यह अच्छा विकल्प है.पूरी रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

5l1httig

4. मेथी आलू

मेथी आलू की सब्जी सर्दियों में खूब चाव से खाई जाती है, यह खाने में जितनी स्वाद लगती है उतना ही इसे बनाना भी आसान है. इसे लंच या डिनर में खा सकते हैं. इसे परांठे के साथ खाने पर इस सब्जी का स्वाद और भी बढ़ जाता है. पूरी रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

5. बटाटा वड़ा

बटाटा वड़ा महाराष्ट्र का पसंदीदा स्ट्रीट फूड है. बारिश के मौसम में तो बटाटा वड़ा खाने का भी अलग ही मजा है. सबसे पहले आलू को उबाल लें और इसमें मसाले डालकर एक मिश्रण तैयार किया जाता है. इसके बाद आलू के ऊपर बेसन लगाकर फ्राई करके इन्हें हरी चटनी के साथ परोस सकते हैं. पूरी रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

6. व्रतवाले दही आलू

व्रत के दही वाले आलू खाने में बहुत ही स्वाद लगते हैं जिसमें उबले हुए आलूओं को दही के साथ बनाया जाता है. व्रत के लिए यह बहुत ही अच्छा विकल्प है. व्रत के दौरान इन्हें बनाते वक्त इसमें सेंधा नमक डाला जाता है. आम दिनों बनाने के लिए आप साधारण नमक का इस्तेमाल कर सकते हैं. पूरी रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

 7. हनी चिली पोटैटो

आलूओं को लम्बाई में काटकर मक्की का आटा या मैदे की कोटिंग के बाद डीप फ्राई किया जाता है. इसके बाद इसमें शिमला मिर्च, प्याज, नमक सोया सॉस डालकर चटपटा बनाया जाता है. पूरी रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

cve6o05

8. आलू मटर का पुलाव

इस पुलाव को बनाना बहुत आसान है, लंच के लिए आलू मटर पुलाव का एकदम परफेक्ट है. इसमें आलू और मटर में मसाले डालकर इसे टॉस किया जाता है. चटनी के साथ खाने से इसका स्वाद और भी बढ़ जाता है. पूरी रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

9. चटपटी आलू चाट

पुरानी दिल्ली की आलू चाट बहुत ही प्रसिद्ध है जिसे लोग बहुत ही शौक से खाते हैं. इस चाट को आप फ्राई और क्रिस्पी आलू पर चटपटा चाट मसाला, चटनी, प्याज, हरा धनिया और नींबू का रस डालकर तैयार कर सकते हैं. पूरी रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

10. आलू का परांठा

आलू का परांठा भारत में बहुत ही लोकप्रिय है जिसे ब्रेकफास्ट, लंच या ब्रंच टाइम में बनाकर खाया जाता है. उबले हुए आलूओं को मैश करके उसमें हरी मिर्च, मसाले डालकर स्टफिंग तैयार की जाती है जिसे आटे में भरकर परांठा बनाया जाता है. पूरी रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

ad724kv

11. आलू समोसा

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


समोसा भारत के प्रसिद्ध स्ट्रीट फूड में से एक है. शाम की चाय के साथ अगर समोसा मिल जाए तो उसका मजा दोगुना हो जाता है. आलू में ढेर सारे मसाले डालकर एक चटपटा मसाला तैयार किया जाता है जिसका इस्तेमाल मैदे से तैयार परत में भरकर किया जाता है. इसके बाद समोसे को डीप फ्राई किया जाता है. पूरी रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

qenbanjg