प्रोटीन से भरपूर ब्रेकफास्ट के लिए बनाएं स्वादिष्ट काला चना मिसा पराठा

मिस्सी रोटी बेसन के आटे से बनाई जाती है, जो बिना छिलके वाले चने से मिलता है. और मिसा रोटी साबुत चने (काला चना) के छिलके के साथ बनाई जाती है.

प्रोटीन से भरपूर ब्रेकफास्ट के लिए बनाएं स्वादिष्ट काला चना मिसा पराठा

खास बातें

  • काला चना प्रोटीन से भरपूर होता है.
  • सर्दियों में मिस्सी पराठा आमतौर पर बनाया और पसंद किया जाता है.
  • मिसा रोटी साबुत चने (काला चना) के छिलके के साथ बनाई जाती है.

नाश्ते में भरवां पराठे को हम कभी नहीं खा सकते. कोई भी मौसम हो, एक पौष्टिक पराठा ही है जिसके साथ ही हम अपने दिन की और पेट की शुरुआत करनी चाहिए. इसके शानदार स्वाद के अलावा, नाश्ते के मेनू में पराठे को वास्तव में जो चीज हिट बनाती है, वह है इसकी विविधता का दायरा. इसे लगभग किसी भी चीज - सब्जी, दाल, मसाले के साथ बनाया जा सकता है. हालांकि, सर्दियों में मिस्सी पराठा आमतौर पर बनाया और पसंद किया जाता है, खासकर पंजाबी परिवारों में. यहां, हमारे पास एक समान नाम के पराठे की एक रेसिपी है - जिसका नाम है मिसा पराठा यह मिस्सी पराठे से कैसे अलग है? पता लगाने के लिए पढ़ें.

अगर आप भी वड़ा पाव खाने के शौकीन तो इन शानदार रेसिपीज को करें ट्राई

मिस्सी रोटी बेसन के आटे से बनाई जाती है, जो बिना छिलके वाले चने से मिलता है. और मिसा रोटी साबुत चने (काला चना) के छिलके के साथ बनाई जाती है. काला चना प्रोटीन से भरपूर होता है, जो इसे नाश्ते के लिए एक बढ़िया विकल्प बनाता है. इसके अलावा, काला चना अपने कम जीआई मूल्य के कारण मधुमेह आहार के लिए सबसे अच्छे खाद्य पदार्थों में से एक रूप में जाना जाता है. बेसन का आटा बाजार में आसानी से मिल जाता है, लेकिन मिसा पराठा के लिए आटा आमतौर पर काला चना के साथ घर पर बनाया जाता है. यहां बताया गया है कि आप इसे आसानी से घर पर कैसे बना सकते हैं:

काला चना मिसा पराठा बनाने की स्टेप बाई स्टेप रेसिपी:

स्टेप 1- चने को लगभग 4 घंटे के लिए भिगो दें और इसे अदरक और हरी मिर्च के साथ पीसकर पेस्ट बना लें.

स्टेप 2 - इस पेस्ट में गेहूं का आटा, जीरा, हींग और स्वादानुसार नमक मिलाकर आटा गूंथ लें.

स्टेप 3 - आटे को छोटे छोटे गोल आकार में बांट लें.

स्टेप  4 - आटे की लोइयों से रोटियां बना लें और तवे पर दोनों तरफ से सेक लें. गर्म - गर्म परोसें.

प्रोटीन से भरपूर यह काला चना पराठा रेसिपी फूड व्लॉगर मंजुला जैन ने अपने यूट्यूब चैनल 'मंजुलास किचन' पर शेयर की. इसे बनाने के सही निर्देशों के लिए आप यहां वीडियो देख सकते हैं:

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

रेस्टोरेंट स्टाइल जूसी चिकन बर्गर घर पर कैसे बनाएं (Recipe Inside)