विज्ञापन

इन 5 वजहों से रोज खानी चाहिए नाशपाती, फायदे जान आज से ही करने लगेंगे सेवन

नाशपाती एक साधारण, बेल की शेप का फल है जिसका स्वाद मीठा और हल्का होता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह आपकी गट हेल्थ के लिए भी बहुत अच्छा है? आइए जानते हैं इस फल का सेवन करने के फायदे.

इन 5 वजहों से रोज खानी चाहिए नाशपाती, फायदे जान आज से ही करने लगेंगे सेवन
नाशपाती एक घंटी के आकार का फल है जिसका स्वाद हल्का होता है.

जब बात पेट को हेल्दी रखने की आती है, तो हम कई तरह के फूड आइटम्स ट्राई करते हैं. जिसमें ताजे फल और हरी सब्जियां शामिल होती हैं. पेट के हेल्दी रखने के लिए आप सबसे ज़्यादा पौष्टिक फल खा सकते हैं, वो है नाशपाती. आइए जानते हैं इस इस फल को दूसरे "सुपरफ़ूड" की तरह लोग ज्यादा क्यों नही जानते है, लेकिन आप विश्वास करें, ये अपने आप में एक सुपरफूड हैं! इसलिए, अगर आप अपनी डाइट में पौष्टिक और स्वादिष्ट चीजें शामिल करने की सोच रहे हैं तो नाशपाती को भी अपनी लिस्ट में जरूर शामिल करें. नाशपाती आपके पेट की सेहत को बेहतर बनाने के लिए भी एकदम सही फल है. आइए जानते हैं कि नाशपाती आपकी गट हेल्थ के लिए कैसे फायदेमंद हो सकती है.

Latest and Breaking News on NDTV

नाशपाती आपके पेट के लिए क्यों अच्छी है

1. फाइबर का बढ़िया स्रोत

अगर आप कब्ज से जूझ रहे हैं, तो ऐसे में आपको नाशपाती को अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए. नाशपती में फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो आपके पाचन तंत्र को हेल्दी रखने के लिए जरूरी है. इसमें फाइबर पाया जाता है जो मल को नरम करने में मदद करता है. साथ ही, यह आपके पेट में मौजूद अच्छे बैक्टीरिया को भी पोषण देता है, जो माइक्रोब्स को बैलेंस रखने में मदद करते हैं.

2. हाइड्रेटेड रखता है

क्या आप जानते हैं कि नाशपाती सबसे ज़्यादा पानी वाले फलों में से एक है? हाँ, आपने सही पढ़ा! यूएसडीए के अनुसार, नाशपाती में 84% पानी होता है, जो हाइड्रेटेड रहने के लिए बहुत ज़रूरी है. जब आप पर्याप्त पानी पीते हैं, तो यह पाचन को सुचारू बनाने में मदद करता है और कब्ज से बचाता है. इसलिए, नाशपाती खाने से न केवल आपको हाइड्रेटेड रहने में मदद मिलेगी, बल्कि आपको ज़रूरी पोषक तत्व भी मिलेंगे जो पूरी हेल्थ के लिए फायदेमंद हैं.

3. प्रीबायोटिक्स से भरपूर

नाशपाती न केवल फाइबर से भरपूर होती है, बल्कि प्रीबायोटिक्स का भी एक बेहतरीन स्रोत है. जिन्हें नहीं पता, उनके लिए प्रीबायोटिक्स गैर-पचने वाले फाइबर होते हैं जो आपके पेट में अच्छे बैक्टीरिया को पोषण देते हैं, जिससे हेल्दी माइक्रोबायोम को सपोर्ट मिलता है. इसलिए, नाशपाती खाने से पाचन बेहतर होता है और रोग प्रतिरोधक क्षमता बेहतर होती है.

ज्यादा पानी पीना भी हो सकता है खतरनाक, ब्रेन फंक्शन पर भी पड़ता है असर, एक्सपर्ट ने बताई हैरान कर देने वाली बातें

4. भारीपन महसूस नहीं होगा

अगर आपका पेट सेंसटिव है, तो नाशपाती एक बढ़िया स्नैकिंग ऑप्शन हो सकता है. इनमें एसिडिटी कम होती है और ये आसानी से पच जाते हैं, जो एसिड रिफ्लक्स या हार्टबर्न जैसी समस्याओं से जूझ रहे लोगों के लिए एकदम सही है. नाशपाती आपके पेट को बिना किसी परेशानी के आराम पहुँचा सकती है, जबकि खट्टे फल कभी-कभी असुविधा पैदा कर सकते हैं.

5. अपने पूरे पाचन तंत्र को स्वस्थ रखें

नाशपाती में कॉपर, फ्लेवोनोइड्स और विटामिन सी जैसे एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में होते हैं, जो आपके शरीर में सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं. जर्नल मॉलिक्यूल्स में पब्लिश एक रिसर्च पेपर के अनुसार, फ्लेवोनोइड्स सूजन को कम करने और टाइप 2 डायबिटीज और स्ट्रोक जैसी स्वास्थ्य समस्याओं के खतरे को कम करने में मदद कर सकती है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Pitru Paksha 2024: पितृ पक्ष के दौरान भूलकर भी न करें ये काम, पितरों का आशीर्वाद पाने के लिए इन बातों का रखें ध्यान
इन 5 वजहों से रोज खानी चाहिए नाशपाती, फायदे जान आज से ही करने लगेंगे सेवन
गिगी हदीद ने स्टार वार्स-थीम वाले केक के साथ सेलिब्रेट किया बेटी Khai का 4rth बर्थडे, यहां देखें ड्रूल करने वाली तस्वीरें
Next Article
गिगी हदीद ने स्टार वार्स-थीम वाले केक के साथ सेलिब्रेट किया बेटी Khai का 4rth बर्थडे, यहां देखें ड्रूल करने वाली तस्वीरें
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com