विज्ञापन

रक्षाबंधन पर जमकर खाई है मिठाई, तो इस तरह से करें अपने शरीर को डिटॉक्स

त्योहार के बाद हमें अपनी बॉडी को डिटॉक्स करने की जरूरत होती है, जिससे बॉडी से हानिकारक पदार्थ बाहर निकल जाते हैं. आइए जानते हैं इस असरदार डिटॉक्स ड्रिंक्स को कैसे तैयार किया जाता है.

रक्षाबंधन पर जमकर खाई है मिठाई, तो इस तरह से करें अपने शरीर को डिटॉक्स
Detox Water For Weight Loss: डिटॉक्स ड्रिंक ऐसे करें तैयार.

Detox Water For Weight Loss: त्योहार पर अक्सर लोग बहुत मीठा खाते हैं. रक्षाबंधन से लेकर दिवाली तक ऐसे कई मौके आते हैं. जिसमें आप खुद को मीठा खाने से नहीं रोक पाते. अगर आपने रक्षाबंधन पर बहुत सारी मिठाइयां खा लीं हैं तो अब आपको अपनी बॉडी को डिटॉक्स करने की जरूरत है. बहुत सारी मिठाइयां और तेल से बने फूड खाने से हमारे पेट में बहुत सारी समस्याएं उत्पन्न होने लगती हैं. इससे बचने के लिए हमें अपनी बॉडी को डिटॉक्स करने की जरूरत होती है, जिससे बॉडी से हानिकारक पदार्थ बाहर निकल जाते हैं. आइए जानते हैं इस असरदार डिटॉक्स ड्रिंक्स को कैसे तैयार किया जाता है.

बॉडी डिटॉक्स करने के लिए डिटॉक्स ड्रिंक (Detox water for body and health)

1. पुदीना और खीरा से डिटॉक्स वॉटर तैयार करें-
आप अपने किचन में इस्तेमाल किए जाने वाले खाद्य पदार्थों से आसानी से डिटॉक्स ड्रिंक तैयार कर सकते हैं. इसके लिए आप एक बोतल पानी में खीरे के कुछ टुकड़े एवं पुदीने के पत्तों को डालकर रख दें. इस पानी को पूरे दिन पिएं, इससे आपकी पाचन क्रिया भी बेहतर होगी और आपको वजन कम करने में भी मदद मिल सकती है. 

ये भी पढ़ें- डिलीवरी के बाद तेजी से घटाना है वजन तो इस ड्रिंक से करें अपने दिन की शुरूआत, एक्सपर्ट ने बताया क्या खाएं और क्या पीएं

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: iStock

2. अदरक और नींबू से डिटॉक्स वॉटर-
आप अदरक और नींबू से भी डिटॉक्स वॉटर तैयार कर सकते हैं, जो आपको वजन घटाने में भी सहायता कर सकता है. त्योहारों के समय हम मीठे का सेवन बहुत ज्यादा करने लगते हैं इससे हमारा वजन बढ़ जाता है, ऐसे में अगर आप इस डिटॉक्स वॉटर को लेते हैं तो आपको बहुत ही फायदा होगा. आप इसे सुबह खाली पेट ले सकते हैं. इसे बनाने के लिए एक गिलास गुनगुने पानी में आधा नींबू का रस और 1 इंच अदरक का टुकड़ा डालें. आप इसका सेवन लगातार कुछ दिनों तक कर सकते हैं.

3. दालचीनी से तैयार डिटॉक्स वॉटर-
बॉडी को डिटॉक्सिफाई करने के लिए दालचीनी का इस्तेमाल किया जाता है इससे वजन भी कम होता है. इसे तैयार करने के लिए आप एक गिलास गुनगुना पानी लें और उसमें एक चम्मच दालचीनी का पाउडर मिला लें. अगर आप प्रतिदिन रात को सोने से पहले इसका सेवन करते हैं, तो आपका वजन तेजी से कम होगा और आपका मेटाबॉलिज्म भी बहुत स्ट्रॉन्ग हो सकता है. 

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
पीली नहीं इस रंग की हल्दी के आयुर्वेद में हैं कई फायदे, इन बीमारियों के इलाज में भी मददगार
रक्षाबंधन पर जमकर खाई है मिठाई, तो इस तरह से करें अपने शरीर को डिटॉक्स
भैंस का दूध पीने से शरीर के साथ बुद्धि भी हो जाती है मोटी! डॉक्टर से जाने गाय या भैस कौन सा दूध ज्यादा बेहतर
Next Article
भैंस का दूध पीने से शरीर के साथ बुद्धि भी हो जाती है मोटी! डॉक्टर से जाने गाय या भैस कौन सा दूध ज्यादा बेहतर
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com