विज्ञापन

डिलीवरी के बाद तेजी से घटाना है वजन तो इस ड्रिंक से करें अपने दिन की शुरूआत, एक्सपर्ट ने बताया क्या खाएं और क्या पीएं

Ajwain Pani For Weight Loss: दिन की शुरुआत में अजवाइन का पानी पीना बहुत ही फायदेमंद हो सकता है. एक्सपर्ट ने बताया क्यों करना चाहिए इस ड्रिंक का सेवन.

डिलीवरी के बाद तेजी से घटाना है वजन तो इस ड्रिंक से करें अपने दिन की शुरूआत, एक्सपर्ट ने बताया क्या खाएं और क्या पीएं
Ajwain Pani Ke Fayde: अजवाइन पानी पीने के फायदे.

Ajwain Pani Pine Ke Fayde: किचन में मौजूद अजवाइन एक ऐसा मसाला है जिसे सेहत के लिए बेहद गुणकारी माना जाता है. लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि डिलीवरी के बाद अजवाइन पानी क्यों पीना चाहिए. अगर नहीं तो ये आर्टिकल आपके लिए है. डिलीवरी के बाद महिलाओं को कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है. ऐसे में वजन बढ़ने के साथ शरीर में ब्लोटिंग की समस्या होने लगती है. इसमें अजवाइन का पानी काफी बेहतर परिणाम दे सकता है.  नॉर्मल और 'सी' सेक्शन डिलीवरी के बाद महिलाओं को कुछ खास तरह की सलाह दी जाती है. ऐसे में क्‍या खाना चाहिए और क्‍या नहीं, इसका भी विशेष ध्यान रखा जाता है. इसको लेकर आईएएनएस ने न्यूट्रिशनिस्ट एंड लाइफस्टाइल एजुकेटर डॉ. निधि चौधरी से बात की.

डिलीवरी के बाद अजवाइन पानी पीने के फायदे-

अजवाइन के पानी के चमत्कारी लाभ पर बात करते हुए डॉ. निधि चौधरी ने कहा, ''दिन की शुरुआत में अजवाइन का पानी पीना बहुत ही फायदेमंद हो सकता है. इसके लिए 2 लीटर पानी में दो चम्मच अजवाइन उबालकर रखें और इसे पूरे दिन पीते रहें. ऐसे में अजवाइन आपके हार्मोन को ठीक करने का काम करती है. साथ ही यह वजन घटाने में भी मददगार है.'' उन्‍होंने बताया कि कई महिलाएं डिलीवरी के बाद कोल्ड ड्रिंक के अलावा शराब का सेवन करती हैं, यह बेहद ही खतरनाक चीज है. ऐसे में शराब का सेवन स्तनपान के लिए दूध की सप्लाई में बाधा उत्पन्न कर सकता है. उन्होंने कहा, ‘' ऐसे में तला हुआ भोजन नुकसान देता है, क्योंकि ऐसे भोजन को पचाने में काफी समय लगता है."

ये भी पढ़ें- इन छोटे-छोटे बीजों को डाइट में करें शामिल, इन 6 समस्याओं में हैं मददगार

Latest and Breaking News on NDTV

डिलीवरी के बाद कैसी डाइट लें महिलाएं-

निधि ने कहा, महिलाओं को ऐसे में अपने वजन के हिसाब से ही डाइट लेनी चाहिए. सुबह के नाश्ते में वह दो अंडे के साथ दूध और दलिया ले सकती हैं. दिन के समय नारियल पानी और कोई भी सीजन वाला फल आपको रिकवरी में सहायता करेगा. लंच में रोटी के साथ लौकी और तोरई की सब्जी ली जा सकती है.

उन्होंने कहा कि 40 दिन तक सब्जी में तड़का न लगाएं, अगर आप उबला भोजन नहीं ले सकते तो इसमें आप सिर्फ जीरे का ही तड़का लगा सकते हैं. शाम को दूध या एक कप चाय के साथ आप एक कटोरी पंजीरी ले सकते हैं. रात के भोजन में जहां तक हो सके पतली खिचड़ी ही लें, ध्यान रखें कि खिचड़ी में चावल के मुकाबले दाल ज्यादा होनी चाहिए. इसके अलावा वेजिटेबल दलिया भी लिया जा सकता है. उन्होंने कहा कि कई बार महिलाओं को रात में बच्चे को दूध पिलाने के लिए देर रात तक जगना पड़ता है. अगर ऐसे में उन्हें भूख लगती है तो वह एक कप दूध के साथ थोड़े से मखाने, ड्राई फ्रूट्स या एक गोंद का लड्डू भी ले सकती हैं.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
मेमोरी और खून बढ़ाता है ये एक लाल फल, वजन घटाने में भी कारगर, बालों की ग्रोथ बढ़ाने में भी कोई जवाब नहीं
डिलीवरी के बाद तेजी से घटाना है वजन तो इस ड्रिंक से करें अपने दिन की शुरूआत, एक्सपर्ट ने बताया क्या खाएं और क्या पीएं
बप्पा को लगाना है उनका प्रिय भोग, घर पर बनाएं बाजार जैसे मोदक, जानें आसान रेसिपी
Next Article
बप्पा को लगाना है उनका प्रिय भोग, घर पर बनाएं बाजार जैसे मोदक, जानें आसान रेसिपी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com