Tea Benefits: चाय मानसिक स्वास्थ के लिए है असरदार: स्टडी

Tea Benefits: एक नए अध्ययन ने दावा किया है कि नियमित रूप से चाय का सेवन करने से न केवल एक एनर्जी मिल सकती है बल्कि संज्ञानात्मक कौशल (Cognitive Skills) और मस्तिष्क स्वास्थ्य (Brain Health) में भी सुधार हो सकता है.

Tea Benefits: चाय मानसिक स्वास्थ के लिए है असरदार: स्टडी

Tea Benefits: चाय मानसिक स्वास्थ्य के लिए है असरदार

Tea Benefits: जो लोग चाय के दीवाने हैं उनके लिए अच्छी खबर है. चाय दुनिया में सबसे पिए जाने वाली ड्रिंक में से एक है. हम में से हर एक के पास अपनी अलग चाय बनाने का एक अनूठा तरीका हो सकता है जैसे कि हमारी चाय में अदरक और इलायची का फ्लेवर मिला हो, कम दूध, ज्यादा दूध, केवल दूध के साथ इसका आनंद लेने का इसका अलग मजा है. चाय के शौकीन अब एक नए अध्ययन का इंतजार कर रहे हैं जिसमें यह सुझाव दिया गया हो कि नियमित रूप से चाय का सेवन करना न केवल एनर्जी बूस्ट करने बल्कि तनावमुक्त, संज्ञानात्मक कौशल (Cognitive Skills) और मस्तिष्क के स्वास्थ्य (Brain Health) में भी सुधार करता हो. जर्नल इम्पैक्ट जर्नल्स (एलएलसी) में प्रकाशित एक अध्ययन के परिणामों के अनुसार, चाय के अलग-अलग तत्व संज्ञानात्मक क्षमताओं को बनाए रखने और संज्ञानात्मक गिरावट को रोकने में मदद करते हैं.

बीजिंग में सिंघुआ यूनिवर्सिटी शोधकर्ता डॉ. जुनहुआ ली ने कहा, "चाय प्राचीन काल से एक लोकप्रिय पेय है, जिसका चीन में (लगभग 2700 ईसा पूर्व) के वंश में उल्लेख है।"

इस तरीके के साथ बनाएं ग्रीन टी को परफेक्ट, देखें वीडियो

u9lpbjh8

Tea Benefits: चाय का सेवन करने से एनर्जी बूस्ट होती है.

अध्ययन के लिए, शोधकर्ताओं की टीम ने दो समूहों स्वस्थ और अस्वस्थ लोगों का विश्लेषण किया जो लोग चाय पीने वाले लोगों में पाया गया कि चाय अल्जाइमर को दूर करने में भी मदद करती है- अल्जाइमर एक पुरानी न्यूरोडीजेनेरेटिव बीमारी जो आमतौर पर धीरे-धीरे शुरू होती है और समय के साथ धीरे-धीरे बढ़ती चली जाती है.

चाय के अन्य स्वास्थ्य लाभ-

1. कैफीन हमें फ्रेश रखता है इसलिए नींद कम कम आती है.
2. थियोफिलाइन चाय में मौजूद एक यौगिक है जो मांसपेशियों को आराम देता है. यह हृदय गति (Heart Speed) के लिए भी फायदेमंद है.
3. यह ब्लड प्रेशर में सुधार करने में भी लाभदायक है.

और खबरों के लिए क्लिक करें

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com