Sunflower Seeds For Skin: स्किन को सॉफ्ट और ग्लोइंग रखने के लिए सूरजमुखी के बीज का करें सेवन

Sunflower Seeds For Glowing Skin: स्किन को हेल्दी और ग्लोइंग बनाने में हमारी डाइट अहम भूमिका निभाती है. हेल्दी डाइट न सिर्फ स्किन बल्कि पूरे शरीर को हेल्दी और फिट रखने में मददगार हो सकती है.

Sunflower Seeds For Skin: स्किन को सॉफ्ट और ग्लोइंग रखने के लिए सूरजमुखी के बीज का करें सेवन

Sunflower Seeds For Skin: सूरजमुखी के बीज सेहत के लिए काफी फायदेमंद माने जाते हैं.

खास बातें

  • सूरजमुखी के बीज में भरपूर न्यूट्रिएंटस पाया जाता है.
  • सूरजमुखी के बीज मुंहासों से छुटकारा दिलाने में मदद कर सकते हैं.
  • सूरजमुखी के बीज से स्किन को हेल्दी रखा जा सकता है.

Sunflower Seeds For Glowing Skin:  स्किन को हेल्दी और ग्लोइंग बनाने में हमारी डाइट अहम भूमिका निभाती है. हेल्दी डाइट न सिर्फ स्किन बल्कि पूरे शरीर को हेल्दी और फिट रखने में मददगार हो सकती है. हम स्किन को हेल्दी रखने के लिए फ्रूट्स, वेजी, नट्स और सीड्स का सेवन करते हैं. नट्स और सीड्स को सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. और आज हम आपको एक ऐसे ही सीड्स के बारे में बता रहे हैं जो सेहत और सुंदरता के गुणों से भरपूर है. सूरजमुखी के बीज सेहत के लिए काफी फायदेमंद माने जाते हैं. सूरजमुखी में मिनरल्स, कॉपर, मैंगनीज, आयरन, जिंक, मैग्नीशियम, फोस्फोरस, पोटेशियम, कैल्शियम और सेलेनियम जैसे पौष्टिक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. इतना ही नहीं इनमें डाइटरी फाइबर और एसेंशियल फैटी एसिड्स भी होते हैं, जो स्किन और हेल्थ के लिए अच्छे माने जाते हैं. 

स्किन को हेल्दी रखने में मददगार हैं सूरजमुखी के बीजः

1. सॉफ्ट स्किनः

सूरजमुखी के बीज में भरपूर न्यूट्रिएंटस पाया जाता है जिससे त्वचा को पोषण मिलता है. सूरजमुखी के बीज को डाइट में शामिल कर आप स्किन को सॉफ्ट, स्मूद और हेल्दी रख सकते हैं. इनको आप सलाद, स्मूदी में डालकर इस्तेमाल कर सकते हैं. 

Khajoor For Beauty: रोजाना खजूर का सेवन कर स्किन और बालों को रख सकते हैं हेल्दी

khdp5q7g

सूरजमुखी के बीज को डाइट में शामिल कर आप स्किन को सॉफ्ट, स्मूद और हेल्दी रख सकते हैं.  

2. मुंहासेः

मुंहासों की समस्या से परेशान हैं तो आप अपनी डाइट में सूरजमुखी के बीजों को शामिल करें. इन्हें आप सब्जी और सलाद के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं. इनमें एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं, जो इन्फेक्शन और मुंहासों से छुटकारा दिलाने में मदद कर सकते हैं. 

3. हेल्दी स्किनः

सूरजमुखी के बीजों में कॉपर और कई पोषक तत्व पाए जाते हैं. यह शरीर में मेलेनिन प्रोडक्शन बनाए रखने का काम करते हैं. सूरजमुखी के बीजों के सेवन से सूरज की अल्ट्रा वॉयलेट किरणों से स्किन को हेल्दी रखा जा सकता है.

डॉक्‍टरों ने कहा था Count Your Days,अब कैंसर को हरा खुशियां गिन रहा है अमित

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Rajma Sundal: ब्रेकफास्ट में झटपट बनाएं ये टेस्टी साउथ इंडियन डिश
Benefits Of Pear: नाशपाती खाने के 6 अद्भुत फायदे
Carrot For Immunity: इन चार तरीकों से गाजर को करें डाइट में शामिल, इम्यूनिटी होगी मजबूत
Benefits Of Gobhi: डाइट में फूल गोभी को शामिल कर पा सकते हैं ये पांच अद्भुत फायदे