गर्मी में आपको रखेगा फ्रेश और एनर्जेटिक, Watermelon को अपनी डाइट में कर लें शामिल, बनाएं ये रेसिपीज

गर्मी के मौसम में रसीले तरबूज (Watermelon) का नाम ही राहत और ताजगी देता है. यह न केवल स्वादिष्ट और रसीला फल है बल्कि पोषण से भी भरपूर होता है. तरबूज में वाटर कंटेट और फाइबर बहुत ज्यादा होता है जबकि कैलोरी (calories) काफी कम.

गर्मी में आपको रखेगा फ्रेश और एनर्जेटिक,  Watermelon को अपनी डाइट में कर लें शामिल, बनाएं ये रेसिपीज

तरबूज है कम कैलोरी और ज्यादा फाइबर का खजाना.

जैसे-जैसे सूरज की तपन बढ़ती जाती है हम ऐसी चीजें ढूढने लगते हैं जो हमारे शरीर को हाइड्रेट रखने के साथ सेहत और स्वाद के नजरिए से भी अच्छी हो और तरबूज इस मापदंड पर पूरी तरह से खरा उतरता है. गर्मी (summer) के मौसम में रसीले तरबूज (Watermelon  )का नाम ही राहत और ताजगी देता है. यह न केवल स्वादिष्ट और रसीला फल है बल्कि पोषण से भी भरपूर होता है. तरबूज में वॉटर कंटेट और फाइबर बहुत ज्यादा होता है जबकि कैलोरी (calories) काफी कम. आइए जानते हैं इस गर्मी में हम कैसे उसे शामिल कर सकते हैं अपनी डाइट में….

तरबूज से बनाए स्वादिष्ट रेसिपीज़

वॉटरमेलन स्मूदी

वॉटरमेलन की स्मूदी टेस्ट के साथ एंटी ऑक्सीडेंट से भरपूर होती है. इसमें मिलाएं दही में प्रोबॉयोटिक होता है. यह ब्रेकफास्ट के लिए हेल्दी और रिफ्रेशिंग ऑप्शन है. वॉटरमेलन स्मूदी बनाने के लिए तरबूज के टुकड़ों को नींबू के रस, पुदीने की पत्तियों और आइस के साथ ब्लेड करें और दही में मिलाकर परोसें.

अजवाइन को इन 4 तरीकों से अपनी डाइट में करें शामिल, बीमारियां रहेंगी कोसो दूर

वॉटरमेलन सलाद

वॉटरमेलन सलाद मीठे और नमकीन स्वाद का बेहतरीन ब्लेंड है. इसमें मीठे तरबूज को फेटा चीज़ और पुदीने के साथ तैयार किया जाता है. बनाने के लिए तरबूज के और खीरें के टुकड़ों पर फेटा चीज़ ग्रेट करें और पुदीने के पत्तियों से सजा कर परासें.

वॉटरमेलन जूस 

गर्मी में वॉटरमेलन को डाइट में शामिल करने का सबसे आसान तरीका है इसका जूस बनाना. मिक्सी में तरबूज के टुकड़ों को ब्लेंड कर छान लें और इसमें नींबू का रस, काला नमक और बर्फ डालकर पेश करें.

वजन कम करने के लिए नाश्ते में बनाएं टेस्टी ओट्स थेपला, यहां देखें इसे बनाने की आसान रेसिपी

काटें और खाएं

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

मजेदार तरबूज को बस काट कर भी इसका मजा लिया जा सकता है. बस तरबूज को मनचाहे आकार में काटें और उसे चीनी या काला नमक छिड़क कर मजा लें.