अजवाइन को इन 4 तरीकों से अपनी डाइट में करें शामिल, बीमारियां रहेंगी कोसो दूर

Best way to Use Ajwain Seeds: अजवाइन (Ajwain) में प्रोटीन, फैट, फाइटोकेमिकल, फाइबर, कैल्शियम, फॉस्फोरस, आयरन और एंटीसेप्टिक, ऐंटीमाइक्रोबियल जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं. जो हर तरीके से हमारी सेहत के लिए फायदेमंद हो सकते हैं.

अजवाइन को इन 4 तरीकों से अपनी डाइट में करें शामिल, बीमारियां रहेंगी कोसो दूर

सेहत के लिए बेहद लाभदायी है अजवाइन, फायदे जानकर हो जाएंगे हैरान.

Best Way to Use Ajwain Seeds: हम सभी जानते हैं कि भारतीय रसोइयों में पाएं जाने वाले मसाले खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ ही आपकी सेहत के लिए भी फायदेमंद होते है. इन्हीं में से एक मसाला जिसकी आज हम बात करेंगे वो है अजवाइन. पूरी, पराठों, मट्ठी और सब्जियों में ये छोटे-छोटे से बीज स्वाद भर देते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि ये लजीज बीज आपकी सेहत के लिए कितने फायदेमंद हैं. अजवाइन (Ajwain) में प्रोटीन, फैट, फाइटोकेमिकल, फाइबर, कैल्शियम, फॉस्फोरस, आयरन और एंटीसेप्टिक, ऐंटीमाइक्रोबियल जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं. जो हर तरीके से हमारी सेहत के लिए फायदेमंद हो सकते हैं. आप इसका उपयोग अपनी पसंद के अनुसार कर सकते हैं. फिर चाहे आप इसके पानी का सेवन करें या फिर इससे बनी चाय पिएं. तो चलिए जानते हैं इसका सेवन आप किन-किन तरीकों से कर सकते हैं. 

वजन कम करने के लिए नाश्ते में बनाएं टेस्टी ओट्स थेपला, यहां देखें इसे बनाने की आसान रेसिपी

अजवाइन का पानी

अगर आप वजन घटाने की कोशिश कर रहे हैं तो ऐसे में आपको अपनी डाइट में अजवाइन के पानी को जरूर शामिल करना चाहिए. इसके पानी का सेवन करने से वजन कम करने में मदद मिल सकती है. इसे बनाने के लिए आप एक गिलास पानी में 2 चम्मच अजवाइन लें और उसको उबलने के लिए रख दें. पानी का रंग बदल जाएं तो इसे छान लें और पीने लायक हो जाने पर इसका सेवन करें. 

अजवाइन की चाय 

शरीर में हुए किसी तरह के संक्रमण को रोकने में अजवाइन की चाय मदद कर सकती है. इसे बनाने के लिए आप एक गिलास पानी में एक चम्मच अजवाइन और थोड़ी सी हल्दी डालकर इसे उबालें. थोड़ी देर पकने के बाद इसे छानकर पिएं. 

दवा के लिए भटकने से पहले किचन के डिब्बों को खंगाल लीजिए, यहां छुपा है हेल्दी हर्ब्स का खजाना, जानिए कौन-कौन से हैं फायदेमंद

हींग के साथ 

पेट के दर्द में आप अजवाइन का सेवन हींग के साथ मिलाकर कर सकते हैं. पेट में ऐंठन और मरोड़ उठने पर हींग के साथ अजवाइन को मिलाकर इसका सेवन करें. ऐसा करने से आपको पेट के दर्द से राहत मिल सकती है. 

मोयन के तौर पर 

समोसा, कचौरी, खुर्मे, पराठे, पूरी और पकौड़ो के साथ मिलाकर भी इसका सेवन कर सकते हैं. बस आटा गूंथते वक्त आपको आटे में इसको मिला देना है और फिर आटे को गूंथ लेना है. वहीं पकौड़े बनाने के लिए बैटर में इसे मिला सकते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com