Sugar Substitutes: खाने से कट करना चाहते हैं चीनी तो इन शुगर सब्स्टिट्यूट का करें इस्तेमाल

Best Sugar Substitutes: चीनी का सेवन डायबिटीज मरीजों के लिए ही नहीं हर किसी की सेहत के लिए हानिकारक है. अगर आप मीठा भी खाना चाहते और शुगर की मात्रा का सेवन भी कम करना चाहते हैं तो इन चीजों का इस्तेमाल कर सकते हैं.

Sugar Substitutes: खाने से कट करना चाहते हैं चीनी तो इन शुगर सब्स्टिट्यूट का करें इस्तेमाल

Instead of Sugar: चीनी की जगह क्या इस्तेमाल करें,

Best Sugar Substitutes: मीठा खाना भला किसे पसंद नहीं होता. हर कोई मीठा खाना पसंद करता है. लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि मीठा खाना सेहत के लिए खतरनाक भी हो सकता है. हम सभी सुबह से लेकर शाम तक जाने-अनजाने न जाने कितनी चीनी की मात्रा का सेवन कर लेते हैं. क्योंकि सुबह चाय कॉफी से लेकर पैक्ड ड्रिंक या जूस तक इन सब में शुगर की मात्रा काफी होती है. चीनी का सेवन डायबिटीज मरीजों के लिए ही नहीं हर किसी की सेहत के लिए हानिकारक है. अगर आप मीठा भी खाना चाहते और शुगर की मात्रा का सेवन भी कम करना चाहते हैं तो हम आपकी मदद के लिए यहां हैं. चीनी की कमी को दूर करने के लिए आप इन चीजों का इस्तेमाल कर सकते हैं. तो चलिए बिना किसी देरी के जानते हैं क्या हैं वो चीजें.

चीनी की जगह इन चीजों का करें इस्तेमाल- Use These Things Instead of Sugar:

1. कच्चा शहद-

कच्चे शहद में फ्लेवोनोइड होते हैं जिसका अर्थ है कि यह एंटीऑक्सीडेंट से भरा हुआ है, और इसमें कई एंटी-वायरल और एंटी-बैक्टीरियल गुण हैं. सबसे अच्छी बात की इसमें कैलोरी की मात्रा न के बराबर होती है. चीनी की जगह आप अपनी चाय या मीठे में कच्चे शहद का इस्तेमाल कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें- Dry Lips: होंठों पर जमने लगी है पपड़ी तो इन 2 चीजों का ऐसे करें इस्तेमाल, फटे होंठों से भी मिलेगी राहत

Latest and Breaking News on NDTV

2. कोकोनट शुगर-

चीनी की जगह आप कोकोनट शुगर का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसमें इंसुलिन फाइबर की उपस्थिति होती है जिसके कारण यह आंत के स्वास्थ्य के लिए भी अच्छा माना जाता है. हालांकि, यह कैलोरी में हाई होता है, इसलिए इसका कम इस्तेमाल करना चाहिए. 

3. अंजीर-

चीनी की जगह मिठास के लिए अंजीर का इस्तेमाल किया जा सकता है. अंजीर को आप कई तरह से इस्तेमाल कर सकते हैं. अंजीर हलवा, अंजीर के लड्डू और अंजीर बिस्कुट आदि.

4. डेट शुगर-

छुहारे को चीनी की जगह इस्तेमाल किया जा सकता है. ये एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर होने के साथ-साथ फाइबर के गुणों से भरपूर माने जाते हैं. इससे कई तरह की रेसिपीज बनाई जा सकती हैं. 



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)