Stomach Gas Pain Remedies: पेट गैस और पेट संबंधी समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये पांच घरेलू उपाय!

Stomach Gas Pain Home Remedies: पेट में दर्द, छाती और पेल्विक के बीच के हिस्से में दर्द महसूस होना ये सब गैस के कारण हो सकते हैं. गैस होने पर पेट में कभी-कभी असहनीय दर्द होता है. लेकिन आप कुछ घरेलू उपायों को अपना कर पेट दर्द और पेट की गैस की समस्या से निजात पा सकते हैं.

Stomach Gas Pain Remedies: पेट गैस और पेट संबंधी समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये पांच घरेलू उपाय!

Stomach Gas Remedies: आपको बता दें कि पेट में दर्द और गैस का कारण हमारा खराब खान-पान भी हो सकता है.

खास बातें

  • नींबू को सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है.
  • पुदीने के रस को गर्म पानी में पीने से गैस की समस्या से राहत मिल सकती है.
  • पेट संबंधी आम समस्याओं में मेथी दाने का प्रयोग फायदेमंद माना जाता है.

Stomach Gas Pain Home Remedies: पेट में दर्द, छाती और पेल्विक के बीच के हिस्से में दर्द महसूस होना ये सब गैस के कारण हो सकते हैं. गैस होने पर पेट में कभी-कभी असहनीय दर्द होता है. पेट में दर्द होने पर हमारा किसी भी काम में मन नहीं लगता. आपको बता दें कि पेट में दर्द और गैस का कारण हमारा खराब खान-पान भी हो सकता है. पेट की गैस और दर्द से निजात पाने के लिए लोग तरह-तरह की दवाइयों का इस्तेमाल करते हैं. जो सेहत के लिए हानिकारक भी सकती हैं. दरअसल दवाओं का अधिक सेवन सेहत को फायदा पहुंचाने की जगह नुकसान भी पहुंचा सकती हैं. दवाओं के अधिक सेवन से स्वास्थ्य को कई समस्याएं भी हो सकती है. आपको बता दें कि आप बिना दवाओं के भी पेट दर्द और पेट की गैस की समस्या से निजात पा सकते हैं वो भी सिर्फ कुछ घरेलू उपायों को अपना कर. बचपन से ही हम घरेलू उपचारों के फायदों के बारे में सुनते आ रहे हैं. और ये काफी हद तक कारगर भी हैं. तो चलिए आज हम आपको ऐसे ही कुछ घरेलू उपायों के बारे में बताते हैं जो पेट दर्द और गैस की समस्या से निजात दिलाने में मददगार हो सकते हैं. 

गैस से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खेः (Home Remedies For Stomach Gas Pain)

1. मेथीः

पेट संबंधी आम समस्याओं में मेथी दाने का प्रयोग फायदेमंद माना जाता है. मेथी को भूनकर पीस लें इसके बाद इसको गर्म पानी के साथ इस्तेमाल करें. इससे गैस और पेट दर्द की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है.  

Grapes For Health: डायबिटीज, कब्ज और दिल की सेहत के लिए फायदेमंद है अंगूर का सेवन, जानें 6 गजब के फायदे!

stomach pain

पेट संबंधी आम समस्याओं में मेथी दाने का प्रयोग फायदेमंद माना जाता है. 

2. पुदीनाः

पुदीना अपच ही नहीं बल्कि कई छोटी-मोटी स्वास्थ्य समस्याओं में भी लाभदायक माना जाता है. पुदीने के रस को गर्म पानी में पीने से गैस की समस्या से राहत मिल सकती है.

3. नींबूः

नींबू विटामिन सी का अच्छा सोर्स है. नींबू को सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. पेट गैस होने पर नींबू को एक गिलास पानी और काले में मिलाकर पीने से आराम मिल सकता है. 

फैटी लिवर क्या है, कितने प्रकार का होता है, लिवर पर बढ़ा फैट एक गंभीर रोग होता है, जानें हर बात इस वीडियो में, एनडीटीवी सेहत वेहत को लाइक और सब्सक्राइब करें.

4. अनारः

अनार को स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. अनार के सेवन से आयरन की कमी को पूरा किया जा सकता है इतना ही नहीं पेट दर्द होने पर अनार को काले नमक के साथ इस्तेमाल करने से दर्द से राहत पाई जा सकती है. 

5. एलोवेराः

एलोवेरा को सुंदरता ही नहीं सेहत के लिए भी काफी कारगर माना जाता है. एलोवेरा को पेट गैस, पेट दर्द और अपच में काफी लाभकारी माना जाता है. नियमित एलोवेरा जूस का सेवन करने से सीने की जलन और गैस की समस्या में राहत मिल सकती है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Anti-Aging Diet: 40 की उम्र के बाद इन 5 चीजों का करें सेवन लंबे समय तक रहेंगे हेल्दी और जवां!

Raw Vs Cooked Vegetables Diet: फलों और सब्जियों का पूरा फायदा पाने के लिए जानें किसे कच्चा खाएं और किसे पका कर!

Naturally Increase Hemoglobin: नेचुरल तरीके से हीमोग्लोबिन को बढ़ाने के लिए डाइट में शामिल करें, ये पांच शानदार चीजें!  

टी टाइम के लिए एकदम परफेक्ट है यह ​​क्रिस्पी और स्पाइसी गोभी दाल वड़ा-Recipe Inside

Weight Loss: मोटापा कम करने के लिए रात में करें इन चार चीजों का सेवन, तेजी से घटेगा वजन

Inaaya Making Rotis: एक्टर सोहा अली खान ने अपनी बेटी इनाया का रोटियां बनाने वाला वीडियो किया शेयर

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


Benefits Of Walnuts: कोलेस्‍ट्रॉल, खांसी और दर्द को कम करने में मददगार है अखरोट, जानें पांच हैरान करने वाले लाभ!