विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Nov 09, 2016

वायु प्रदूषण में ऐसे करें खुद की आंखों की देखभाल

Read Time: 3 mins
वायु प्रदूषण में ऐसे करें खुद की आंखों की देखभाल
नई दिल्ली: आजकल का प्रदूषण सिर्फ हमारी सेहत पर ही बुरा प्रभाव नहीं डाल रहा है, बल्कि आंखों पर भी इसका दुष्प्रभाव पड़ते देखा जा सकता है। ऐसे में आप अपनी नाजुक आंखों को किस तरह बचा सकते हैं, आइए जानें:

ड्राई आइजः आजकल बढ़ते प्रदूषण की वजह से हमारे वातावरण में स्मॉग, फॉग और धुएं का मिश्रण बहुत ज़्यादा बढ़ गया है। खास तौर पर जाड़े में इसकी संभावना बहुत बढ़ जाती है। आंखों में सूखापन, लाली, सेंसेटिविटी आदि इसके लक्षण हैं। अगर आपको भी कोई ऐसी समस्या हो रही है, तो फौरन किसी अच्छे नेत्र चिकित्सक से संपर्क करें।

सफाईः हम में से बहुत से लोगों की ये आदत होती है कि जब भी हमारी आंखों में कुछ चला जाता है या हल्की सी भी खुजली होती है, तो अपनी आंखें मलने लगते हैं, जो की बहुत ही गलत आदत है। क्योंकि जब हमारे हाथ गंदे होते हैं और हम अपनी आंखों को छूते हैं, तो उनमें इंफेक्शन होने का खतरा बहुत ज़्यादा हो जाता है।

सन ग्लास का उपयोगः आंखों की सुरक्षा के लिए यह बहुत ज़रूरी है कि जब भी धूप में या ऐसी जगह पर जाएं, जहां धूल बहुत ज़्यादा हो, तो हमेशा इस बात का ध्यान रखें कि सन ग्लास का प्रयोग ज़रूर करें।

आई मेकअप से दूर रहेः अगर आपकी आंखों में किसी भी प्रकार की परेशानी हो रही हो, तो किसी भी प्रकार के आई मेकअप से दूर रहें, क्योंकि ऐसा हो सकता है कि आपके मेकअप प्रोडक्ट में इस्तेमाल किए गए केमिकल से एलर्जी की वजह से आपकी समस्या बढ़ रही हो।

न करें लापरवाहीः जब भी कहीं बाहर से आएं अपनी आंखें ठंडे व साफ पानी से धोएं। आप अगर चाहें तो आंखों में गुलाबजल भी डाल सकते हैं। सबसे महत्वपूर्ण बात ये है कि आंखों में किसी भी प्रकार की समस्या होने पर फौरन डॉक्टर से संपर्क करें, क्योंकि आंखें बेहद नाजुक होती हैं। ऐसे में आंखों के साथ की गई थोड़ी-सी भी लापरवाही आपको मुसीबत में डाल सकती है।

(इनपुट्स आईएएनएस से)

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
कोका-कोला भारत में लॉन्च करने वाली है स्मार्टफोन-Details Inside
वायु प्रदूषण में ऐसे करें खुद की आंखों की देखभाल
Meal With A View: Sayani Gupta Shared A Wonderful Meal With View, See Pics Here
Next Article
Meal With A View: सयानी गुप्ता ने शेयर किया शानदार मील विद व्यू, यहां देखें तस्वीरें
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;