विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jan 24, 2023

Spring Onion Benefits: सर्दियों में क्यों करना चाहिए हरी प्याज का सेवन? यहां जानें कमाल के फायदे

Spring Onion Benefits In Winter: ठंड का मौसम अपने साथ कई तरह की मौसमी चीजें लेकर आता है, जो न केवल स्वाद में बल्कि, सेहत के लिहाज से भी बहुत फायदेमंद मानी जाती हैं. सर्दियों में आने वाली हरी प्याज से कई तरह की रेसिपीज बनाई जा सकती हैं. इसके सेवन से शरीर को कई तरह के संक्रमण से बचाने में मदद मिल सकती है.

Read Time: 3 mins
Spring Onion Benefits: सर्दियों में क्यों करना चाहिए हरी प्याज का सेवन? यहां जानें कमाल के फायदे
Spring Onion Benefits: सर्दियों में हरी प्याज खाने के फायदे.

Spring Onion Benefits In Winter: ठंड का मौसम अपने साथ कई तरह की मौसमी चीजें लेकर आता है, जो न केवल स्वाद में बल्कि, सेहत के लिहाज से भी बहुत फायदेमंद मानी जाती हैं. हम सभी अपनी किचन में खाना पकाने से लेकर सलाद बनाने तक, प्याज का भर-भर कर इस्तेमाल करते हैं. लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि प्याज की तरह ही हरी प्याज भी सेहत को कई लाभ पहुंचा सकती है. सर्दियों में आने वाली हरी प्याज (Hari Pyaz Fayde) से कई तरह की रेसिपीज बनाई जा सकती हैं. इसके सेवन से शरीर को कई तरह के संक्रमण से बचाने में मदद मिल सकती है. आपको बता दें कि हरी प्याज में विटामिन ए, विटामिन सी, फाइबर, मैग्नीशियम, पोटैशियम, कॉपर, मैग्नीज और सल्फर जैसे कई अन्य पोषक तत्व पाए जाते हैं. तो चलिए बिना देर करते हुए जानते हरी प्याज से मिलने वाले फायदे.

हरी प्याज खाने से होने वाले फायदे- Hari Pyaj Khane Ke Fayde: 

1. ब्लड प्रेशर-

ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए फायदेमंद है हरी प्याज का सेवन. इसमें सल्फर, एंटीऑक्सीडेंट्स पाया जाता है, जो खराब कोलेस्ट्रॉल को कम कर ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं.  

सर्दियों में Spring Onion खाने के 10 जबरदस्त स्वास्थ्य लाभ, जानें क्यों डाइट में शामिल करना चाहिए

t7f7utvo

2. आंखों-

अगर आप कमजोर आंखों की रोशनी से परेशान हैं तो अपनी डाइट में हरी प्याज को शामिल कर सकते हैं. आपको बता दें कि हरी प्याज में विटामिन ए और कैरोटीनॉयड नामक तत्व पाया जाता है, जो आंखों की रोशनी को बढ़ाने का काम कर सकते हैं. 

Diabetic Friendly Drinks: डायबिटीज के मरीज दूध में मिलाकर पीएं किचन में मौजूद ये एक मसाला, कंट्रोल में रहेगा Blood Pressure

3. इम्यूनिटी-

हरी प्याज में विटामिन सी और एंटी-ऑक्सीडेंट्स भरपूर मात्रा में पाया जाता है. विटामिन सी इम्यूनिटी को बढ़ाने में मददगार है. हरी प्याज को डाइट में शामिल कर इम्यूनिटी को बूस्ट कर सकते हैं.

4. पाचन-

सर्दियों के मौसम में पाचन संबंधी समस्या काफी देखने को मिलती है. अगर आप पाचन से परेशान हैं तो हरी प्याज को डाइट में शामिल कर सकते हैं. क्योंकि इसमें फाइबर अच्छी मात्रा में पाया जाता है, जो पेट गैस को दूर करने और मल त्याग को आसान बनाने में मदद कर सकता है. 

Paratha Recipes: परांठा खाने के शौकीन हैं, तो इस विंटर जरूर ट्राई करें स्वाद और सेहत से भरपूर ये 3 रेसिपीज़

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
नूडल्स खाने के हैं शौकीन तो एक बार जरूर ट्राई करें एग फ्राइड नूडल्स, फटाफट नोट करें आसान रेसिपी
Spring Onion Benefits: सर्दियों में क्यों करना चाहिए हरी प्याज का सेवन? यहां जानें कमाल के फायदे
गर्मी में स्किन को ग्लोइंग बनाए रखने के लिए खाएं ये चीजें, कील मुहांसे और ऑयली स्किन से भी मिलेगी राहत
Next Article
गर्मी में स्किन को ग्लोइंग बनाए रखने के लिए खाएं ये चीजें, कील मुहांसे और ऑयली स्किन से भी मिलेगी राहत
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;