Skimmed Milk: ढेरों फायदों से भरा है स्किम्ड मिल्क, जानें इसे घर पर बनाने का तरीका

Skimmed Milk: अगर दूध में फैट की मात्रा अधिक होने की वजह से आप इससे परहेज करते हैं तो आप स्किम्ड मिल्क का ऑप्शन चुन सकते हैं. बाजार में मिलने वाला स्किम्ड मिल्क का स्वाद अगर आपको पसंद नहीं तो आप खुद घर पर भी इसे तैयार कर सकते हैं.

Skimmed Milk: ढेरों फायदों से भरा है स्किम्ड मिल्क, जानें इसे घर पर बनाने का तरीका

Skimmed Milk: स्किम्ड मिल्क बनाने के लिए फॉलो करें ये स्टेप्स.

दूध को मुख्य रूप से बच्चों का आहार माना जाता है, लेकिन ये सच नहीं है. दूध हर उम्र के लोगों के लिए जरूरी है क्योंकि ये सुपरफूड की कैटेगरी में आता है. दूध कैल्शियम का बेहतरीन सोर्स है जो हड्डियों को मजबूत बनाने का काम करता है. लेकिन अगर दूध में फैट की मात्रा अधिक होने की वजह से आप इससे परहेज करते हैं तो आप स्किम्ड मिल्क का ऑप्शन चुन सकते हैं. बाजार में मिलने वाला स्किम्ड मिल्क का स्वाद अगर आपको पसंद नहीं तो आप खुद घर पर भी इसे तैयार कर सकते हैं. आइए इसे घर पर तैयार करने की रेसिपी जान लेते हैं.

स्किम्ड मिल्क क्या होता है- What Is Skimmed Milk:

स्किम्ड मिल्क या स्किम्ड दूध, लो फैट मिल्क होता है. इसमें फैट की मात्रा एक प्रतिशत से भी कम होती है. मलाई को निकाल कर इसे घर में बनाया जा सकता है. अगर आप वेट लॉस करना चाहते हैं तो स्किम्ड दूध का ऑप्शन चुन सकते हैं.  

Cold And Cough: सर्दी-खांसी में भूलकर भी न करें इन चीजों का सेवन, इम्यूनिटी को भी कर सकती हैं कमजोर

3n685g48

घर पर स्किम्ड मिल्क बनाने का तरीका- How To Make Skimmed Milk At Home: 

आखिर अगले साल क्यों बंद हो रहा "World's Best Restaurants", यहां जानें कारण

  • एक नॉन स्टिक पैन लें और दूध डालने से पहले उसमें 3-4 टेबल स्पून पानी डालें. इससे यह सुनिश्चित होगा कि दूध पैन के तले से चिपके नहीं और जले नहीं.
  • अब पैन में फुल फैट दूध डालें और तेज आंच पर 10-15 मिनट तक या उबाल आने तक गर्म करें.
  • भैंस के दूध में उबाल आने के बाद आंच बंद कर दें और इसे 1-2 घंटे के लिए ठंडा होने दें.
  • एक बार जब दूध कमरे के तापमान पर ठंडा हो जाए तो इसे फ्रिज में रख दें और चाहें तो इसे 8-10 घंटे या पूरे दिन के लिए छोड़ दें.
  • इससे दूध की मलाई ऊपर तैरने लगेगी, अब आपके लिए चम्मच से निकालना आसान हो जाएगा. आप क्रीम पर दूध से अच्छे से निकाल लें.
  • ऐसा करने के बाद आपको फिर से दूध उबालना है और फिर मलाई निकालनी है. तीसरी बार भी ऐसा ही करना है. इसके बाद आप पाएंगे कि दूध में मलाई नहीं है.
  •  दूध को तीन बार उबाल कर सारी मलाई निकाल देने के बाद, आपका स्किम्ड दूध तैयार है.
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.