विज्ञापन
Story ProgressBack

मार्केट से नहीं खरीदना चाहते स्किम्ड मिल्क तो, जानें इसे घर पर बनाने का आसान तरीका

Skimmed Milk At Home: आखिर स्किम्ड मिल्क या स्किम्ड दूध, लो फैट मिल्क होता क्या है. आपको बता दें कि इसमें फैट की मात्रा एक प्रतिशत से भी कम होती है.

Read Time: 3 mins
मार्केट से नहीं खरीदना चाहते स्किम्ड मिल्क तो, जानें इसे घर पर बनाने का आसान तरीका
Skimmed Milk At Home: घर पर कैसे बनाएं स्किम्ड मिल्क.

Skimmed Milk Benefits Hindi: सेहतमंद रहने के लिए रोजाना एक गिलास दूध पीने के सलाह दी जाती है. असल में दूध हर उम्र के लोगों के लिए जरूरी है क्योंकि ये सुपरफूड की कैटेगरी में आता है. दूध कैल्शियम का बेहतरीन सोर्स है, जो हड्डियों को मजबूत बनाने का काम करता है. लेकिन दूध में फैट की मात्रा अधिक होने की वजह से आप इससे परहेज करते हैं तो, आप स्किम्ड मिल्क का ऑप्शन चुन सकते हैं. बाजर में आसानी से आपको स्किम्ड मिल्क मिल जाएगा. अगर आप इसे मार्केट से नहीं खरीदना चाहते हैं तो घर पर भी बना सकते हैं तो, चलिए बिना किसी देरी के जानते हैं घर पर इसे तैयार करने की विधि.

स्किम्ड मिल्क क्या होता है- What Is Skimmed Milk:

सबसे पहले तो आपके लिए ये जानना जरूरी है कि आखिर स्किम्ड मिल्क या स्किम्ड दूध, लो फैट मिल्क होता क्या है. आपको बता दें कि इसमें फैट की मात्रा एक प्रतिशत से भी कम होती है. मलाई को निकाल कर इसे घर में बनाया जा सकता है. 

Latest and Breaking News on NDTV

ये भी पढ़ें-  सुबह खाली पेट कर लें इन काले बीज के पानी का सेवन, मोम की तरह पिघल जाएगी शरीर में जमा एक्स्ट्रा चर्बी

घर पर कैसे बनाएं स्किम्ड मिल्क- (How To Make Skimmed Milk At Home) 

स्किम्ड मिल्क को बनाने के लिए सबसे पहले एक नॉन स्टिक पैन लें और दूध डालने से पहले उसमें 3-4 टेबल स्पून पानी डालें. इससे यह सुनिश्चित होगा कि दूध पैन के तले से चिपके नहीं और जले नहीं. अब पैन में फुल फैट दूध डालें और तेज आंच पर 10-15 मिनट तक या उबाल आने तक गर्म करें. भैंस के दूध में उबाल आने के बाद आंच बंद कर दें और इसे 1-2 घंटे के लिए ठंडा होने दें. एक बार जब दूध कमरे के तापमान पर ठंडा हो जाए तो इसे फ्रिज में रख दें और चाहें तो इसे 8-10 घंटे या पूरे दिन के लिए छोड़ दें. इससे दूध की मलाई ऊपर तैरने लगेगी. अब आपको एक चम्मच से मलाई निकालना आसान हो जाएगा. आप क्रीम को दूध से अच्छे से निकाल लें. ऐसा करने के बाद आपको फिर से दूध उबालना है और फिर मलाई निकालनी है. तीसरी बार भी ऐसा ही करना है. इसके बाद आप पाएंगे कि दूध में मलाई नहीं है. दूध को तीन बार उबाल कर सारी मलाई निकाल देने के बाद आपका स्किम्ड दूध तैयार है.

Health Benefits of Eating Soaked Raisins​: भीगी किशमिश खाने के फायदे | Bheegi Kismish Khane Ke Fayde

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
एक्ट्रेस परिणीति चोपड़ा ने शेयर किया मुंह में पानी ला देने वाला बाउल, यहां देखें तस्वीर
मार्केट से नहीं खरीदना चाहते स्किम्ड मिल्क तो, जानें इसे घर पर बनाने का आसान तरीका
जैतून के तेल का उपयोग कर कैसे बनाएं Caramel, यहां देखें वायरल वीडियो
Next Article
जैतून के तेल का उपयोग कर कैसे बनाएं Caramel, यहां देखें वायरल वीडियो
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;