सब्जी और दाल में भर-भरकर डालते हैं टमाटर तो रुक जाएं, जान लें टमाटर खाने के 4 बड़े नुकसान

Tomato side effects: टमाटर को ज्यादातर सब्जियों में इस्तेमाल किया जाता है. हालांकि आपने आजतक इस सब्जी को खाने के फायदे ही सुने होंगे, लेकिन क्या आप जानते हैं कि टमाटर स्वास्थ्य के लिए हानिकारक भी हो सकता है. यहां हम बता रहे हैं कि टमाटर खाने के क्या नुकसान हो सकते हैं.

सब्जी और दाल में भर-भरकर डालते हैं टमाटर तो रुक जाएं, जान लें टमाटर खाने के 4 बड़े नुकसान

Side Effects of Tomato: टमाटर में कैल्शियम, विटामिन सी, लाइकोपीन से भरपूर होता है.

Tamatar khane ke nuksan: टमाटर को सब्जी से लेकर चटनी और सलाद तक में शामिल किया जाता है. ये टेस्टी और फ्लेवरफुल सब्जी है. टमाटर खाने में न सिर्फ कलर लाता है बल्कि एक अलग ही टेस्ट देता है. टमाटर में कैल्शियम, विटामिन सी, लाइकोपीन, फास्फोरस, पोटेशियम एंटीऑक्सीडेंट और एंटी इंफ्लेमेटरी जैसे गुण पाए जाते हैं जो सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माने जाते हैं, लेकिन ज्यादा मात्रा में सेवन करने से टमाटर के फायदे की जगह नुकसान भी हो सकते हैं. आपने आजतक इस सब्जी को खाने के फायदे ही सुने होंगे, लेकिन क्या आप जानते हैं कि टमाटर स्वास्थ्य के लिए हानिकारक भी हो सकता है. यहां हम बता रहे हैं कि टमाटर खाने के क्या नुकसान हो सकते हैं.

ज्यादा मात्रा में टमाटर खाने के नुकसान | Disadvantages of eating too much tomato

1. एसिडिटी की समस्या हो सकती है

अगर हम जाने अनजाने में टमाटर का सेवन बड़ी मात्रा में कर लेते हैं तो ये पेट में एसिडिटी पैदा कर सकता है. टमाटर में एसिडिक तत्व पाए जाते हैं जो पैट में गैस बनाने का काम कर सकते हैं. इसलिए ज्यादा मात्रा सेवन सीने में जलन और गैस का कारण बन सकता है.

क्या डाइटिंग के बाद भी बढ़ता जा रहा है वजन? जानें रात के समय की गई कुछ गलतियां जिनसे होता है Weight Gain

2. किडनी स्टोन का भी रहता है खतरा

माना जाता है कि टमाटर का ज्यादा मात्रा में सेवन करने से किडनी स्टोन की शिकायत हो सकती है. टमाटर का ज्यादा मात्रा में सेवन किडनी स्टोन का कारण बन सकता है. इसमें कैलिश्यिम ऑक्सालेट ज्यादा मात्रा में पाया जाता है जो किडनी स्टोन के खतरे को बढ़ा सकता है.

sbnr0ab8

3. डायरिया की समस्या हो सकती है

इस लाल सब्जी में साल्मोनेल पाया जाता है. माना जाता है कि अगर टमाटर का ज्यादा सेवन कर लिया तो ये डायरिया की समस्या पैदा कर सकता है.

इन तरीकों से बिना फ्रिज के भी 10 से भी ज्यादा दिनों तक फ्रेश रहेंगे टमाटर, यहां जानें तरीका

4. एलर्जिक रिएक्शन

टमाटर की एलर्जी के लक्षण अक्सर फल खाने के तुरंत बाद दिखाई देते हैं. इनमें पित्ती, स्किन में जलन, चकत्ते, एक्जिमाई, खांसी, छींक आना, गले में खुजली का अहसास और चेहरे, मुंह और जीभ में सूजन हो सकती है.

टमाटर शोरबा रेसिपी | How To Make Tomato Shorba

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.