बिहार में पारा चढ़ने के साथ बढ़ गई है सत्तू शरबत की मांग, लू से बचने के लिए लोग खूब पी रहे हैं सत्तू की ड्रिंक

Sattu Sharbat: इसे भुने काले चने से तैयार सत्तू प्रोटीन और फाइबर का खजाना होता है. सत्तू का शरबत शरीर को हाइड्रेट रखकर लू से बचाने में भी मददगार है.

बिहार में पारा चढ़ने के साथ बढ़ गई है सत्तू शरबत की मांग, लू से बचने के लिए लोग खूब पी रहे हैं सत्तू की ड्रिंक

Sattu Sharbat: सत्तू का शरबत प्रोटीन और फाइबर से भरा होता है.

Sattu Sharbat In Bihar: बिहार में पारा 40 डिग्री सेल्शियस से ऊपर जा चुका है और पूरा प्रदेश तेज गर्मी की चपेट में है. ऐसे में लू (Heat Wave) और गर्मी से राहत पाने के लिए सत्तू के नमकीन और मीठे शरबत की मांग तेजी से बढ़ रही है. सत्तू बिहार में पारंपरिक रूप से पौष्टिक समर ड्रिक (Nutritious Summer Drink) है. इसे भुने काले चने से तैयार किया जाता है. सत्तू प्रोटीन और फाइबर का खजाना होता है. सत्तू का शरबत शरीर को हाइड्रेट रखकर लू से बचाने में मददगार है. सत्तू के स्वास्थ्य लाभों (Health Benefits of Sattu) की लिस्ट काफी लंबी है. खासकर गर्मियों सत्तू का सेवन कई तरीकों से किया जाता है. सत्तू ड्रिंक गर्मियों में काफी लोकप्रिय है.

Weight Loss और ब्लड शुगर लेवल को काबू करने के लिए Diabetes और मोटापे वाले पिएं ये ग्रीन जूस, निजात मिलेगी जल्द

14 जून तक आएगा मानसून

बिहार की राजधानी पटना में सत्तू का शरबत (Sattu Sharbat) बेचने वालों के स्टॉल्स पर भीड़ लगने लगी है. सत्तू का शरबत बेचने वाले वेंडर्स भी अच्छी कमाई कर रहे हैं. शनिवार को द इंडियन मेट्रोलॉजिकल डिपार्टमेंट (आईएमडी) ने बिहार के वेदर फॉरकास्ट में कहा है कि आने वाले दिनों में राज्य में तापमान और दो तीन डिग्री के ऊपर जा सकता है.

आईएमडी के वैज्ञानिक आशीष कुमार ने शनिवार को कहा कि दक्षिण बिहार में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से ज्यादा रिकॉर्ड किया गया है. वातावरण में नमी के कारण गर्मी और ज्यादा महसूस हुई. मौसम विभाग की तरफ से बताया जा रहा है कि आने वाले पांच दिनों के बाद बिहार के ज्यादातर हिस्सों में गरज के साथ आंधी तूफान देखा जा सकता है. उसके बाद तापमान में कमी आ सकती है. वेदर फॉरकास्ट के अनुसार बिहार में 14 जून से मानसून शुरू हो सकता है.

न्यूट्रिशनिष्ट Pooja Makhija ने इस एक चीज से बनाई आइसक्रीम, घर वालों को खिलाई तो नहीं कर पाए गेस, जानकर रह गए हैरान

मौसम विभाग ने किया सतर्क

मौसम विभाग ने लू से बचने के लिए शरीर में नमी बनाए रखने की सलाह दी है. कहा गया है कि फेरी वाले लू से सबसे ज्यादा प्रभावित हो रहे हैं. लू से बचने और शरीर को ठंडा बनाए रखने के लिए ज्यादा पानी पीना चाहिए और फलों के रस का सेवन करना चाहिए.

घर पर कैसे बनाएं सत्तू शरबत? | How To Make This Sattu Sharbat at home?

इंग्रेडिएंट्स

2 कप भुने काले चने

सत्तू ड्रिंक बनाने का तरीका

इसे घर पर बनाने के लिए आपको बस भुने हुए चने या काले चने को पीसकर बारीक पाउडर बना लेना है. अगर आपके पास भुने हुए चने नहीं हैं तो आप इन्हें धीमी आंच पर भून कर ठंडा करके आटा बना सकते हैं.

आटा बनाने के लिए आप छिलके वाले या बिना छिलके वाले दोनों प्रकार के चने चुन सकते हैं. सत्तू आटा बनाने के लिए आप दोनों का मिश्रण भी ले सकते हैं. एक बार जब आप आटे को पीस लें, तो आप इसे महीन पाउडर के लिए छान सकते हैं.

सुबह खाली पेट चाय पीना है खतरनाक, ये 4 चीजें दिनभर करेंगे परेशानी, जान लेंगे तो फिर कभी नहीं करेगा मन

Video: टेस्‍ट और हेल्‍थ के लिए खाएं चटनी

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.