विज्ञापन

दिखने में तिकोना, लेकिन समोसा नहीं ये है मिनी Samsa, मजेदार कुरकुरे क्रंची नाश्ते के लिए जान लीजिए रेसिपी

जब भी किसी छुट्टी या वीकेंड पर आपके घर वालों की फरमाइश को कुछ मजेदार बनाने की तो बनाइए मिनी समोसा. जो बनाने में भी है बहुत आसान, जायकेदार भी है. और चाहें तो पहले से ही इसकी तैयारी करके भी रखी जा सकती है.

दिखने में तिकोना, लेकिन समोसा नहीं ये है मिनी Samsa, मजेदार कुरकुरे क्रंची नाश्ते के लिए जान लीजिए रेसिपी
जानिए मिनी समोसा बनाने का आसान तरीका.

Recipe of mini samosa: छुट्टी का दिन हो, कोई वीकेंड का मौका हो तो लगता है कि कुछ मजेदार सा नाश्ता मिलना चाहिए. जो चटपटा हो, जायकेदार हो खाने में क्रिस्पी, क्रंची हो और सबसे जरूरी बात हमेशा के बोरिंग नाश्ते के ऑप्शन्स से कुछ अलग हो. ऐसा नाश्ता तलाशना जरा मुश्किल हो जाता है. क्या बनाएं क्या बनाएं का सवाल ही इतना बड़ा हो जाता है कि वीकेंड का मजा खराब कर देता है. लेकिन अब ऐसा नहीं होगा. क्योंकि अब जब भी किसी छुट्टी या वीकेंड पर आपके घर वालों की फरमाइश को कुछ मजेदार बनाने की तो बनाइए मिनी समोसा. जो बनाने में भी है बहुत आसान, जायकेदार भी है. और चाहें तो पहले से ही इसकी तैयारी करके भी रखी जा सकती है.

मिनी समोसा बनाने के लिए सामग्री

इसे आप मिनी समोसा या समसा भी कह सकते हैं. इसमें सामग्री आमतौर पर वही लगती है जो समोसा बनाने के लिए लगती है. लेकिन इसका शेप थोड़ा अलग होता है. सबसे पहले सामग्री में जान लीजिए कि आपको क्या क्या चाहिए.

आलू, मैदा, नमक, तेल, मिर्ची, हल्दी, जीरा, धनिया पाउडर, अमचूर पाउडर, सौंफ का पाउडर, गर्म मसाला और स्प्रिंग रोल्स शीट (ऑप्शनल)

मिनी समसा बनाने का तरीका (How to make Mini Samsa)

सबसे पहले आप आलू का मसाला तैयार कर लीजिए. जिन्हें फिलिंग की तरह यूज किया जाएगा. पहले आलुओं को बॉयल होने रख दें. जब आलू उबल जाएं तो उन्हें मैश करें.

एक पैन में तेल गर्म कर उसमें जीरा डालें, अब मैश आलू डालकर उसे सिकने दें. अब आपको इसमें सारे मसाले यानी कि हल्दी, धनिया पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, अमचूर पाउडर, सौंफ का पाउडर, गर्म मसाला और नमक अपने स्वाद के अनुसार इसमें मिक्स करना है. आलुओं का मसाला अच्छे से तैयार हो जाए तब उस पर बारीक हरा धनिया डाल दें. और मिक्सचर को ठंडा होने रख दें.

आउटर लेयरिंग के लिए

अब आपको बाहर की लेयर तैयार करनी है. इसके दो तरीके हैं. आप चाहें तो स्प्रिंग रोल शीट्स ले सकते हैं. जिसके बाद आपको मैदे का आटा नहीं लेना होगा. साथ ही शीट्स को आपको डीप फ्राई भी नहीं करना होगा. अगर आप मैदे की ही लेयर बनाना चाहते हैं तो मैदे में नमक मिलाएं. थोड़ा तेल डालें और टाइट आटा गूंद लें. इसे थोड़ी देर ढक कर रख दें. एक कटोरी में थोड़ा सा मैदा पानी में घोलकर कर भी रखें.

आज क्या बनाऊं: वजन कम करने के साथ स्वाद से भी भरपूर है रागी डोसा, नोट कर लें रेसिपी

शेपिंग के लिए

अब आपको मैदे की शेपिंग करनी है. अगर आपने आटा गूंदा है तो उसे बड़ी रोटी के रूप में बेल लें. ध्यान रखें ये रोटी आपको थोड़ी पतली रखनी है. अगर आपने स्प्रिंग रोल्स  शीट ली है तो उन्हें एक एक कर प्लेट में बिछाते जाएं. रोटी या शीट जो भी है उसे आपको थोड़ा चौड़ा और लंबाई में काटना है. जिसके बाद आपको लंबे लंबे और चौड़े स्ट्रिप्स मिल जाएंगे. इनके एक तरफ आलू की फिलिंग रखें और इन्हें तिकोना शेप देते हुए फोल्ड करते चले जाएं. आपका तिकोने शेप का समसा तैयार होगा. आखिरी फोल्ड पर मैदे का घोल लगाकर उसे अच्छे से सील कर दें. अब इसे आपने शीट ली है तो हल्के तेल में गर्म कर लें  अगर मैदे की कोटिंग है तो डीप फ्राई करें.

सॉस या चटनी के साथ इस नाश्ते का मजा लें. आप चाहें तो ऐसे समसे बनाकर डीप फ्रीजर में रख सकती हैं. जिसे अगले एक दो दिन में उपयोग किया जा सकता है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
चने की दाल के साथ ये चीज खाने से दमक उठेगा चेहरा, झुर्रियां कम करने का है नेचुरल घरेलू उपाय
दिखने में तिकोना, लेकिन समोसा नहीं ये है मिनी Samsa, मजेदार कुरकुरे क्रंची नाश्ते के लिए जान लीजिए रेसिपी
दुबले पतले शरीर में कुछ ही दिनों में चढ़ने लगेगा मांस, बस आज से ही शुरू कर दें दूध के साथ इस चीज को खाना
Next Article
दुबले पतले शरीर में कुछ ही दिनों में चढ़ने लगेगा मांस, बस आज से ही शुरू कर दें दूध के साथ इस चीज को खाना
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com