विज्ञापन

आज क्या बनाऊं: वजन कम करने के साथ स्वाद से भी भरपूर है रागी डोसा, नोट कर लें रेसिपी

Aaj kya banau: जब आप खाने के शौकीन होते हैं और रोज कुछ नया बनाना चाहते हैं और घर वालों को भी खिलाना चाहते हैं. आज हम आपको एक ऐसे ही हेल्दी ब्रेकफास्ट के बारे में बताएंगे जो आपकी सेहत के लिए फायदेमंद होता है और आप मोटापे की चपेट में भी नही आएंगे.

आज क्या बनाऊं: वजन कम करने के साथ स्वाद से भी भरपूर है रागी डोसा, नोट कर लें रेसिपी
सेहत और स्वाद से भरपूर है ये मूंग दाल चीला.

आज क्या बनाऊं: खाना बनाने की बात जब भी आती है तो दिमाग में एक ही ख्याल आता है कि आज क्या बनाएं. खासतौर से तब जब आप खाने के शौकीन होते हैं और रोज कुछ नया बनाना चाहते हैं और घर वालों को भी खिलाना चाहते हैं. आज हम आपको एक ऐसे ही हेल्दी ब्रेकफास्ट के बारे में बताएंगे जो आपकी सेहत के लिए फायदेमंद होता है और आप मोटापे की चपेट में भी नही आएंगे. अगर आप भी फिट रहना चाहते हैं तो अपनी डाइट में इस रेसिपी को ज़रूर शामिल करें. हम बात कर रहे हैं वो है मूंग और रागी से बने डोसा की. तो, चलिए जानते हैं यह रेसिपी कैसे बनाएं? 

मूंग और रागी की डोसा बनाने के लिए सामग्री:

  • मूंग की दाल- भिगोई हुई
  • रागी का आटा - भिगोया हुआ
  • चावल का आटा
  • नमक स्वादानुसार
  • खमीर आवश्यकतानुसार
  • डोसा के लिए तेल या मक्खन

मूंग और रागी की डोसा बनाने की विधि:

सबसे पहले रात को मूंग और रागी को अलग-अलग भिगो दें. सुबह भिगोई हुई मूंग की दाल और रागी को अलग अलग पीस लें. अब इन दोनों मिश्रणों को आपस में मिलाएं और उसमें चावल का आटा, नमक, और खमीर डाल कर इस सभी चीजों को अच्छे से मिक्स करें और पानी डालें ताकि डोसे का मिश्रण तैयार हो जाए. इस बैटर को गरम जगह पर आधे घंटे तक रखें ताकि इसमें खमीर हो जाए. खमीर उठने के बाद, मिश्रण को फिर से मिलाएं और डोसा बनाने के लिए तैयार करें. अब एक नॉन-स्टिक पैन में तेल या मक्खन गरम करें. अब डोसा के बैटर को पैन में फैलाएं. डोसा को दोनों तरह से सुनहरा होने तक पकाएं. मूंग और रागी की डोसा बनकर तैयार है इसे गर्मा गर्म परोसे.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
मेमोरी और खून बढ़ाता है ये एक लाल फल, वजन घटाने में भी कारगर, बालों की ग्रोथ बढ़ाने में भी कोई जवाब नहीं
आज क्या बनाऊं: वजन कम करने के साथ स्वाद से भी भरपूर है रागी डोसा, नोट कर लें रेसिपी
बप्पा को लगाना है उनका प्रिय भोग, घर पर बनाएं बाजार जैसे मोदक, जानें आसान रेसिपी
Next Article
बप्पा को लगाना है उनका प्रिय भोग, घर पर बनाएं बाजार जैसे मोदक, जानें आसान रेसिपी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com