Raw Vs Cooked Vegetables Diet: फलों और सब्जियों का पूरा फायदा पाने के लिए जानें किसे कच्चा खाएं और किसे पका कर!

Raw Vs Cooked Vegetables Diet: फल और सब्जियों में बहुत से ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माने जाते हैं. लेकिन बहुत सी ऐसी सब्जियां हैं जिन्हें पकाकर खाना स्वास्थ्य के लिए ज्यादा फायदेमंद है तो वहीं कुछ ऐसी सब्जियां और फल हैं जिन्हें कच्चा खाना ज्यादा लाभकारी माना जाता है.

Raw Vs Cooked Vegetables Diet: फलों और सब्जियों का पूरा फायदा पाने के लिए जानें किसे कच्चा खाएं और किसे पका कर!

Raw Vs Cooked Diet: सब्जियां शरीर को हेल्दी रखने के साथ-साथ कई बीमारियों के जोखिम को कम करने में मदद कर सकती हैं.

खास बातें

  • ब्रोकली एक ऐसी सब्जी है जिसे स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है.
  • कच्चे लहसुन में सेलेनियम एंटी-ऑक्सिडेंट पाया जाता है
  • फलों का जूस पीने की जगह फलों का सेवन ज्यादा फायदेमंद माना जाता है

Raw Vs Cooked Vegetables Diet: सेहत के लिए फल और सब्जियों का सेवन बहुत फायदेमंद माना जाता है. फल और सब्जियों में बहुत से ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो शरीर को कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचाने में मददगार माने जाते हैं. आपने अक्सर लोगों को कहते हुआ सुना होगा कि कच्चे फल और सब्जी ज्यादा फायदेमंद होते हैं. सब्जी और फलों को उबालने, स्टीम करने, फ्राई करने और सुखाने से इनमें मौजूद गुण निकल जाते हैं. सब्जियां शरीर को हेल्दी रखने के साथ-साथ कई बीमारियों के जोखिम को कम करने में मदद कर सकती हैं. लेकिन बहुत सी ऐसी सब्जियां हैं जिन्हें पकाकर खाना स्वास्थ्य के लिए ज्यादा फायदेमंद है तो वहीं कुछ ऐसी सब्जियां और फल हैं जिन्हें कच्चा खाना ज्यादा लाभकारी माना जाता है. क्योंकि कुछ फलों और सब्जियों के पोषक तत्व उन्हें कच्चा खाने से मिलते है वहीं कुछ को पकाकर खाने से. तो चलिए आज हम आपको बताते हैं कि किन फल और सब्जियों को कच्चा और किन्हें पकाकर खाना ज्यादा फायदेमंद है. 

इन फलों और सब्जियों का ज्यादा लाभ पाने के लिए ऐसे करें इस्तेमालः

1. ब्रोकलीः

ब्रोकली एक ऐसी सब्जी है जिसे स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. आपको बता दें कि स्टीम ब्रोकली में मौजूद ग्लूकोसाइनोलेट जैसे स्वस्थ यौगिक बने रहते हैं. ग्लूकोसाइनोलेट शरीर को कैंसर जैसी कई गंभीर बीमारियों से बचाने में मदद कर सकती है. 

q280hhao

कुछ फलों और सब्जियों के पोषक तत्व उन्हें कच्चा खाने से मिलते है 

2. लहसुनः

अगर आप लहसुन का पूरा फायदा पाना चाहते हैं तो इसे पकाकर नहीं बल्कि कच्चा खाएं. कच्चे लहसुन में सेलेनियम एंटी-ऑक्सिडेंट पाया जाता है जो ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करता है और शरीर को कई खतरनाक बीमारियों से दूर रखने में मदद कर सकता है. 

खतरनाक है विटामिन डी का ओवरडोज! हो सकते हैं ये नुकसान, जानें हर बात इस वीडियो में, एनडीटीवी सेहत वेहत को लाइक और सब्सक्राइब करें.

3. गाजरः

गाजर एक ऐसी सब्जी है जिसे कच्चा और पकाकर दोनों तरीके से खाया जा सकता है. गाजर में नेचुरल कैरोटीनॉयड पाया जाता है. ये आंखों को मजबूत करता है और शरीर को गंभीर बीमारियों से बचाती है. इसे पकाकर खाने से ये सेहत के लिए ज्यादा फायदेमंद हो सकता है. 

4. फ्रेश फ्रूटः

फलों का जूस पीने की जगह फलों का सेवन ज्यादा फायदेमंद माना जाता है. क्योंकि ताजे फलों में खूब सारा फाइबर पाया जाता है. ये कैलोरी में कम और विटामिन से भरपूर होते हैं. ब्लूबेरी, अंगूर और सेब जैसे कुछ फल टाइप 2 डायबिटीज की समस्या को भी कम करने में मदद कर सकते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Indian Cooking Tips: आप भी हैं दाल खाने के शौकीन तो इस तरह घर पर बनाएं स्पाइसी अरहर की दाल- Recipe Inside

Grapes For Health: डायबिटीज, कब्ज और दिल की सेहत के लिए फायदेमंद है अंगूर का सेवन, जानें 6 गजब के फायदे!

Quick Easy Snack: इस तरह मिनटों में घर पर तैयार करें कुरकुरे नमक पारे- Recipe Video Inside

Fish With White Sauce: फिश खाना करते हैं पसंद तो ट्राई करें क्विक फिश विद वाइट सॉस रेसिपी

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


सेलिब्रिटी शेफ कुणाल कपूर ने बताया कैसे बनाएं इंस्टेंट मग ढोकला-Recipe Inside