Ram Navami 2022: यहां जाने कब है नवमी और महत्व, भोग के लिए बनाएं यह क्लासिक रेसिपीज

भारत भर में हिंदू चैत्र नवरात्रि 2022i का शुभ त्योहार मनाया जा रहा है. इस साल, चैत्र नवरात्रि 2 अप्रैल, 2022 को शुरू हुई, और 11 अप्रैल, 2022 को 'दशमी' (दसवें दिन) के साथ समाप्त होगी.

Ram Navami 2022: यहां जाने कब है नवमी और महत्व, भोग के लिए बनाएं यह क्लासिक रेसिपीज

खास बातें

  • भारत भर में हिंदू चैत्र नवरात्रि 2022i का शुभ त्योहार मनाया जा रहा है.
  • चैत्र नवरात्रि के दौरान सबसे शुभ दिनों में से एक नवमी (नौवां दिन) है.
  • इसे राम नवमी के रूप में जाना जाता है.

भारत भर में हिंदू चैत्र नवरात्रि 2022i का शुभ त्योहार मनाया जा रहा है. इस साल, चैत्र नवरात्रि 2 अप्रैल, 2022 को शुरू हुई, और 11 अप्रैल, 2022 को 'दशमी' (दसवें दिन) के साथ समाप्त होगी. नवरात्रि नौ दिनों तक चलने वाला त्योहार है जो देवी दुर्गा के नौ अवतारों को समर्पित है. चैत्र नवरात्रि के दौरान सबसे शुभ दिनों में से एक नवमी (नौवां दिन) है. इसे राम नवमी के रूप में जाना जाता है, यह दिन भगवान राम को समर्पित है. किंवदंतियों के अनुसार, भगवान राम - भगवान विष्णु के सातवें अवतार - का जन्म इसी दिन हुआ था. राम नवमी पर, भक्त अपने नौ दिवसीय व्रत को तोड़ते हैं और स्वादिष्ट शाकाहारी भोजन के साथ अपना उपवास खत्म करते हैं.

नवरात्रि में आम नमक की जगह क्यों इस्तेमाल होता है सेंधा नमक, जानिए इसके फायदे

राम नवमी 'वसंत नवरात्रि' का एक हिस्सा है और चैत्र के शुक्ल पक्ष के नौवें दिन पड़ता है - यह हिंदू कैलेंडर में पहला महीना. ऐसा कहा जाता है कि भगवान राम का जन्म दिन के मध्याह्न काल में हुआ था - दिन के मध्य में. इस दिन, भक्त पूरे दिन का उपवास रखते हैं और सभी अनुष्ठानों का पालन करते हुए भगवान राम की पूजा करते हैं. इसके अलावा देवी दुर्गा के नौ रूपों में से एक लोग इस दिन देवी के नौवें रूप सिद्धिदात्री की भी पूजा करते हैं - इस साल रामनवमी 10 अप्रैल 2022 (रविवार) को पड़ रही है.

नवमी तिथि प्रारंभ - 10 अप्रैल, 2022 को पूर्वाह्न 01:23

नवमी तिथि समाप्त - 11 अप्रैल, 2022 को पूर्वाह्न 03:15

राम नवमी मध्याह्न मुहूर्त - सुबह 10:23 बजे से दोपहर 12:53 बजे तक

अवधि - 02 घंटे 31 मिनट

राम नवमी मध्याह्न क्षण - 11:38 AM

(स्रोत: www.drikpanchang.com)

Ram Navami 2022: राम नवमी कैसे मनाई जाती है:

इस दिन लोग भगवान राम और देवी सिद्धिदात्री की पूजा करते हैं और उन्हें भोग लगाते हैं. भक्त कंजक या कन्या पूजन की भी व्यवस्था करते हैं जहां नौ युवा लड़कियों को आमंत्रित किया जाता है और एक स्वादिष्ट शाकाहारी भोजन (भोग) तैयार  किया जाता है. भोग की थाली में कुछ व्यंजन हर व्यक्ति की इच्छानुसार अलग-अलग भी हो सकते हैं,  लेकिप, कुछ व्यंजन ऐसे होते हैं जो थाली में हमेशा होते हैं - हलवा और पूरी, और साइड में (सूखा) चना.

लोकप्रियता को ध्यान में रखते हुए, हम आपके लिए पारंपरिक हलवा-पूरी रेसिपी लेकर आए हैं ताकि इस अवसर पर आप एक क्लासिक भोग लगा सकें. चलो एक नज़र डालते हैं.

Ram Navami 2022: सूजी का हलवा, पूरी और सूखा चना कैसे बनाएं:

सूजी का हलवा:

इस डिजर्ट को किसी परिचय की जरूरत नहीं है. सूजी, चीनी, सूखे मेवे और घी से बना यह हलवा कुछ ही समय में मुंह में पिघल जाता है. सूजी के हलवे को गुजरात में लपसी, दक्षिण भारत के कुछ हिस्सों में सज्जिगे, महाराष्ट्र में शीरा और उत्तर भारत में मोहन भोग भी कहा जाता है. व्यंजन के लिए यहां क्लिक करें.

पूरी:

पूरी भारत में एक लोकप्रिय रोटी विकल्प है. इस तली हुई, गोल पूरी को आमतौर पर हलवा, खीर, सब्जी और अन्य चीजों के साथ बनाया जाता है. हम लाए हैं कुछ सुपर आसान टिप्स जो आपको हर बार पूरी तरह से कुरकुरी, फूली हुई पूरी बनाने में मदद करेंगे. ज्यादा जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

सूखा कला चना:

हलवा-पूरी का कॉम्बिनेशन मसालेदार काले चने के बिना पूरा नहीं होता है. आपको बस इतना करना है कि काला चना भिगोएं और प्रेशर कुक करें और मसालों के मिलाकर भूनें. व्यंजन के लिए यहां क्लिक करें.

इस क्लासिक भोग व्यंजनों को बनाकर इस बार उत्सव के लिए एक स्वादिष्ट भोग थाली तैयार करें.

 सभी को रामनवमी 2022 की शुभकामनाएं!

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

आईआरसीटीसी ने नवरात्रि 2022 के दौरान ट्रेन में विशेष 'व्रत थाली' की पेशकश की