Protein Rich Breakfast Recipes: प्रोटीन से भरपूर हैं ये 5 ब्रेकफास्ट रेसिपीज़

एक हेल्दी नाश्ता आपको पूरे दिन फिट और एनर्जेटिक रख सकता है. वहीं एक हाई प्रोटीन नाश्ता आपको जरूरी पोषक तत्व प्रदान करने के साथ-साथ आपकी कई बीमारियों को भी कंट्रोल कर सकता है.

Protein Rich Breakfast Recipes: प्रोटीन से भरपूर हैं ये 5 ब्रेकफास्ट रेसिपीज़

नाश्ता आपके पूरे दिन का वह पहला मील होता है जो आपके बॉडी और ब्रेन को एनर्जी प्रदान करता है.

नाश्ता आपके पूरे दिन का वह पहला मील होता है जो आपके बॉडी और ब्रेन को एनर्जी प्रदान करता है. एक हेल्दी नाश्ता आपको पूरे दिन फिट और एनर्जेटिक रख सकता है. वहीं एक हाई प्रोटीन नाश्ता आपको जरूरी पोषक तत्व प्रदान करने के साथ-साथ आपकी कई बीमारियों को भी कंट्रोल कर सकता है. हाई प्रोटीन नाश्ता आपके हड्डियों को मजबूत बनाने, ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है. इसके अलावा यह वजन घटाने में भी मददगार साबित हो सकता है. आइए जानते है 5 ऐसी रेसिपीज़ के बारे में, जो आपके नाश्ते को प्रोटीन से भरपूर बना सकते हैं

चीला:


बेसन का चीला एक पावर-पैक प्रोटीन नाश्ता है. यह आपको भरपूर एनर्जी देने के साथ-साथ आपके पेट को लंबे समय तक भरा हुआ रख सकता है. चीले को और भी ज्यादा हेल्दी बनाने के लिए इसमें ढेर सारे सब्जियों का इस्तेमाल कर सकते हैं. 

ओट्स इडली:


यूं तो नार्मल इडली को काफी हेल्दी माना जाता है लेकिन अगर इसे प्रोटीन रिच बनाना चाहते है तो चावल और दाल की जगह ओट्स का इस्तेमाल करें. इसके लिए ओट्स को सूखाकर भून लें और उसका पाउडर बना लें.  फिर इस पाउडर में दही डालकर घोल बना लें और इससे इडली बनाएं . 

t20l3s0o

टोफू भुर्जी:


पनीर या एग भुर्जी तो आपने कई बार खाया होगा. लेकिन अगर आप प्रोटीन रिच भुर्जी ट्राई करना चाहते हैं तो पेश है टोफू भुर्जी. प्रोटीन रिच ब्रेकफास्ट के लिए आप टोफू को कद्दूकस कर सकते हैं और इसे प्याज और टमाटर के साथ पका सकते हैं. इसे रोटी के साथ खा सकते है या फिर इससे सैंडविच की फिलिंग बना सकते हैं. 

cmavk88o

सोया उत्तपम:


अगर आप प्रोटीन रिच उत्तपम खाना चाहते है तो सोया उत्तपम ट्राई कर सकते हैं. एक पैन में तेल को गर्म करके उड़द दाल, चना दाल, राई, हींग और कढ़ी पत्ता का तड़का लगा लें और सोया के टुकड़े को इनके साथ अच्छी तरह पका लें.  फिर उत्तपम के ऊपर इसकी टॉपिंग लगाएं.

एप्पल खीर:


ब्रेकफास्ट में कुछ मीठा लेकिन हेल्दी खाना चाहते है तो एप्पल खीर एक बढ़िया ऑप्शन हो सकता है.  ट्रेडिशनल इंडियन खीर में थोड़ा सा बदलाव करते हुए इसमें चावल की जगह सेब का इस्तेमाल किया जाता है. साथ ही ड्राईफ्रूट्स इसके स्वाद को और भी बढ़ा देते हैं. 

डॉक्‍टरों ने कहा था Count Your Days,अब कैंसर को हरा खुशियां गिन रहा है अमित

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें

Tomato Rice: आलस भरी दोपहर के लंच के लिए एकदम परफेक्ट है यह यम्मी साउथ इंडियन डिश

Banana Benefits For Women: आयरन की कमी को दूर करने के लिए महिलाएं रोज खाएं केला, ये हैं अन्य फायदे

Tomato Juice Benefits: इम्यूनिटी, एनर्जी और सर्दी-जुकाम समेत टमाटर जूस पीने के 6 फायदे

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Weight loss: पनीर और खीरे से बना यह प्रोटीन रिच सैलेड वजन घटाने में कर सकता है मदद- Video Inside