विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jan 30, 2020

Protein Rich: तवे पर कैसे बनाएं रेस्टोरेंट स्टाइल गार्लिक पनीर टिक्का (Recipe Video Inside)

पनीर टिक्का उनमें से एक है. ‘टिक्का’मांस के एक टुकड़े को संदर्भित करता है, लेकिन पनीर क्यूब्स के साथ इस एक शाकाहारी विविधता मिलती है.

Protein Rich: तवे पर कैसे बनाएं रेस्टोरेंट स्टाइल गार्लिक पनीर टिक्का  (Recipe Video Inside)

शाकाहारी और मांसाहारियों के बीच खाने को लेकर मतभेद देखने को मिलते हैं जो कभी खत्म नहीं होता है. ऐसे बहुत कम व्यंजन होते हैं जिन पर दोनों सहमत होते हैं, पनीर टिक्का उनमें से एक है. ‘टिक्का'मांस के एक टुकड़े को संदर्भित करता है, लेकिन पनीर क्यूब्स के साथ इस एक शाकाहारी विविधता मिलती है. अपने बढ़िया स्वाद के अलावा पनीर के कई स्वास्थ्य लाभ हैं. यह प्रोटीन का एक अच्छा स्रोत है और लंबे समय तक आपके पेट को भरा रखने में मदद करता है, जिसकी वजह से आपको इसका सेवन करना चाहिए. इससे वजन घटाने में मदद मिलती है. इसके अलावा पनीर टिक्का डिप फ्राइड स्नैक नहीं है जिसकी वजह से इसे एक अच्छा वजन घटाने वाला स्नैक भी माना जाता है.

लेकिन जब भी हम टिक्का के बारे में बात करते हैं, तो सबसे पहले हमें अपनी रसोई में एक तंदूर या ओवन की जरूरत होती  है. यह सच है कि पनीर टिक्का बनाने की विधि इतनी भी मुश्किल नहीं है, मगर स्क्यूअर, तंदूर या ओवन के बिना इसे तैयार करना असंभव हो जाता है. वहीं उन लोगों का क्या जिनके पास घर पर से बर्तन नहीं है? इसलिए, यहां हम आपके लिए पनीर टिक्का रेसिपी वीडियो लाए हैं, जिसकी बनाने के लिए आपको न तो तंदूर की और न ही ओवन की जरूरत है. पनीर टिक्का की इस रेसिपी को आप घर पर मौजूद तवा या फिर पैन की जरूरत होती है. इस वीडियो में फूड व्लॉगर पारुल ने दिखाया है कि आप कैसे तवे या पैन पर रेस्टोरेंट स्टाइल लहसुन पनीर टिक्का तैयार कर सकते हैं. इस वीडियो को उन्होंने अपने यूट्यूब चैनल कुक विद पारुल पर पोस्ट किया है.

घर पर होने वाली डिनर पार्टी में इन सात बेहतरीन कबाब रेसिपीज को करें ट्राई

इस स्नैक को बनाने के लिए पारुल ने बेसन, दही, अदरक-लहसुन का पेस्ट, कटा हुआ लहसुन, कटी हुई हरी मिर्च, सरसों का तेल, अजवाइन, नींबू का रस, कश्मीरी लाल मिर्च पाउडर, नमक, काली मिर्च, धनिया पाउडर, गरम मसाला जैसी सामग्री का इस्तेमाल किया है. इन सभी चीजों को मिलाकर एक बैटर तैयार जाता है जिसमें पनीर के टुकड़ों को मैरीनेट किया जाता है. मैरीनेशन के बाद पनीर के टुकड़ों पैन या तवे हल्का सा तेल और मक्खन डालकर अच्छी तरह रोस्ट होने दें. गर्मागर्म लहसुन पनीर टिक्का को हरी चटनी के साथ सर्व करें.

गार्लिक तवा पनीर टिक्का रेसिपी वीडियो:

Indian Cooking Tips: इन टिप्स के साथ घर पर बनाएं सुपर सॉफ्ट चिकन टिक्का

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Benefits Of Sahjan: डायबिटीज में फायदेमंद हैं सहजन की पत्तियों का सेवन, जानें 6 अद्भुत लाभ!
Protein Rich: तवे पर कैसे बनाएं रेस्टोरेंट स्टाइल गार्लिक पनीर टिक्का  (Recipe Video Inside)
Green tea side effects Green Tea Pine ke Nuksaan
Next Article
जरूरत से ज्यादा ग्रीन टी दे सकती है भयंकर नतीजा, यहां जाने Green Tea के Side Effects
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;