Potli Samosa Recipe: रेगुलर समोसा खाकर हो गए हैं बोर तो ट्राई करें यूनिक पोटली समोसा रेसिपी

Potli Samosa Recipe: फ्लेवर और टेक्सचर का कॉम्बिनेशन ही समोसे को इतना यूनिक बनाता है. तो, अगर आप समोसा लवर हैं, तो आप सही जगह पर हैं. यहां हम आपके लिए एक यूनिक पोटली समोसा रेसिपी लेकर आए हैं.

Potli Samosa Recipe: रेगुलर समोसा खाकर हो गए हैं बोर तो ट्राई करें यूनिक पोटली समोसा रेसिपी

Potli Samosa: पोटली समोसा ट्रेडिशनल समोसा का एक वर्जन है.

खास बातें

  • समोसा एक देसी स्नैक्स है.
  • पोटली समोसा एक टेस्टी डिश है.
  • पोटली समोसा को आसानी से बना सकते हैं.

Potli Samosa Recipe: समोसा देश भर में सबसे ज्यादा पसंद किए जाने वाले स्नैक्स में से एक है. इस क्रिस्पी और स्पाइसी स्नैक्स का मज़ा लेने के लिए किसी मौके की ज़रूरत नहीं है. एक कप कड़क चाय और चटनी दिन के किसी भी समय इन तिकोने पफ का स्वाद लेने के लिए पर्याप्त है. ये क्रिस्पी आउटर लेयर और आम तौर पर मसालेदार आलू, मटर और प्याज जैसी सामग्री सहित स्वादिष्ट फिलिंग के साथ स्टफ होते हैं. फ्लेवर और टेक्सचर का कॉम्बिनेशन ही समोसे को इतना यूनिक बनाता है. तो, अगर आप समोसा लवर हैं, तो आप सही जगह पर हैं. यहां हम आपके लिए एक यूनिक पोटली समोसा रेसिपी लेकर आए हैं जो आपको बिल्कुल पसंद आएगी!

पोटली समोसा ट्रेडिशनल समोसा का एक वर्जन है जो भारत में उत्पन्न हुआ था. शब्द "पोटली" एक छोटी थैली या बैग को संदर्भित करता है, और पोटली समोसे के मामले में, फिलिंग को आटे से बने एक छोटे पाउच में लपेटा जाता है. वे अक्सर रेगुलर समोसे की तुलना में साइज में छोटे होते हैं और इन्हें स्नैक या ऐपेटाइज़र के रूप में परोसा जा सकता है. उन्हें कुछ हरी चटनी के साथ सर्व करें और आनंद लें! आश्चर्य है कि उन्हें कैसे बनाया जाए? नीचे दी गई रेसिपी पर एक नज़र डालें. 

क्या आप जानते हैं? वो कौन सी डिश है जिसे Virat Kohli कभी नहीं खाएंगे-Internet Relates

3o57pdbg

कैसे बनाएं पोटली समोसा- How To Make Potli Samosa:

सबसे पहले हमें समोसे के लिए आटा तैयार करना है. इसके लिए एक बाउल में मैदा और नमक डालें. अच्छी तरह से मलाएं. तेल डालें और आटे को तब तक गूंथना शुरू करें जब तक कि यह भुरभुरा न हो जाए. धीरे-धीरे पानी डालकर सख्त आटा गूंथ लें. इसे गीले कपड़े से ढककर 30 मिनट के लिए अलग रख दें. - कुछ देर बाद आटे को फिर से गूंथ लें और इसे छोटे-छोटे हिस्सों में बांट लें. 

मलाइका अरोड़ा की फूड डायरी देख आपके मुंह में भी आ जाएगा पानी, आप भी बनाइए उनके जैसा पास्ता- यहां देखें रेसिपी

फिलिंग तैयार करने के लिए, एक पैन में थोड़ा तेल गरम करें. जीरा और सौंफ डालें और उन्हें चटकने दें. हरी मिर्च, अदरक, प्याज़ डालें और कुछ सेकंड के लिए भूनें. धनिया के बीज, अमचूर पाउडर, गरम मसाला और नमक डालें. करीब 1-2 मिनट तक पकाएं. अंत में, मैश किए हुए आलू डालें और सब कुछ अच्छी तरह मिलाएं. इसे आंच से उतार लें, कसूरी मेथी और साबुत धनिया डालें. अच्छी तरह मिलाकर एक तरफ रख दें.

पोटली बनाने के लिए, आटे की एक छोटी लोई लें और इसे एक पतली डिस्क में बेल लें. अब थोड़ी सी स्टफिंग लीजिए और बेली हुई डिस्क के बीच में रख दें. डिस्क के किनारों को पानी से ब्रश करें. एक पोटली बनाने के लिए किनारों को एक साथ लाएं. पोटली को धीरे से दबाएं और सील कर दें. 

Hyderabad के एक रेस्टोरेंट ने "India's Biggest Plate" का नाम एक्टर सोनू सूद के नाम पर रखा, यहां देखें पोस्ट

मीडियम-तेज आंच पर एक कढ़ाई में तेल गरम करें. पोटली को तेल में डालें और गोल्डन ब्राउन और क्रिस्पी होने तक तलें. पोटली समोसा तैयार है! 

अगर आप और समोसा रेसिपी ढूंढ रहे हैं, तो यहां क्लिक करें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

तो आप किस बात की प्रतीक्षा कर रहे हैं? इस स्वादिष्ट समोसे को घर पर बनाएं और हमें नीचे कमेंट्स में बताएं कि आपको यह कैसा लगा.