Passion Fruit Benefits: कृष्णकमल कहें या कृष्णा फ्रूट, इस फल को खाने के फायदे जान हैरान हो जाएंगे आप

Krishna Kamal Fruit Benefits: पैशन फ्रूट को कृष्णकमल फल के नाम से जाना जाता है. यह दिखने में पीले या बैंगनी रंग का होता है.

Passion Fruit Benefits: कृष्णकमल कहें या कृष्णा फ्रूट, इस फल को खाने के फायदे जान हैरान हो जाएंगे आप

Passion Fruit Benefits: कृष्णकमल फल खाने के फायदे.

Krishna Kamal Fruit Eating Benefits: फल सेहत के लिए कितने फायदेमंद माने जाते हैं ये तो हम सभी जानते हैं. लेकिन क्या आप पैशन फ्रूट, के बारे में जानते हैं. सुनकर थोड़ा नया लग रहा होगा. पैशन फ्रूट को कृष्णकमल फल के नाम से जाना जाता है. यह दिखने में पीले या बैंगनी रंग का होता है, जिसे भारत में कई लोग कृष्णा फल के नाम से भी जानते हैं. सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है ये फल. पैशन फ्रूट विटामिन ए, सी के साथ ही डायटरी फाइबर और मिनरल्स भी होते हैं. जो शरीर को कई लाभ पहुंचा सकते हैं. तो चलिए जानते हैं इस फल को खाने के फायदे. 

पैशन फ्रूट खाने के फायदे- Passion Fruit Eating Benefits:

1. डायबिटीज-

डायबिटीज आज के समय की एक गंभीर समस्या में से एक है. डायबिटीज रोगियों को कई चीजें खाने की मनाही होती है. लेकिन कई चीजें ऐसी हैं जिनके सेवन से इसे काफी हद तक कंट्रोल किया जा सकता है. पैशन फ्रूट में मौजूद फिनोल (Phenols) और फ्लेवोनोइड (Flavonoids) जैसे तत्व डायबिटीज को कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें- Pomegranate Eating Benefits: अनार खाने से इन 6 समस्याओं से मिलती है निजात, आज से ही शुरू कर दीजिए ...

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: iStock

2. हार्ट-

पैशन फ्रूट को हार्ट के मरीजों के लिए अच्छा माना जाता है. इससे बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद मिल सकती है.

3. मोटापा-

पैशन फ्रूट के छिलके के आटे के अर्क में एंटीऑक्सीडेंट गुण होता है. जो वजन को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है. वजन को घटाने के लिए आप पैशन फ्रूट को डाइट में शामिल कर सकते हैं.

4. पाचन-

पैशन फ्रूट को फाइबर से भरपूर माना जाता है. फाइबर पाचन को बेहतर रखने में मददगार है. पेट संबंधी समस्याओं को दूर करने के लिए आप पैशन फ्रूट का सेवन कर सकते हैं.

5. नींद-

नींद न आने की समस्या से हैं परेशान तो आप पैशन फ्रूट का सेवन कर सकते हैं. अनिद्रा की समस्या को दूर करने में मददगार है पैशन फ्रूट.

6. इम्यूनिटी-

इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए आप पैशन फ्रूट को डाइट में शामिल कर सकते हैं. इस फल में विटामिन ए और सी के साथ ही बीटा कैरोटीन पाया जाता है.

7. हड्डियों-

पैशन फ्रूट में सोडियम, पोटैशियम और मैग्नीशियम जैसे मिनरल्स होते हैं, जो हड्डियों को मजबूत बनाने में मददगार है.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)