Orange For Pregnancy: प्रेग्नेंट महिलाओं को क्यों करना चाहिए संतरे का सेवन? यहां जानें कारण और फायदे

Orange Benefits For Pregnancy: संतरा एक ऐसा फल है जिसे खाना लगभग हर कोई पसंद करता है. असल में संतरे का खट्टा मीठा स्वाद न केवल हमारे स्वाद को बढ़ाने का काम करता है बल्कि, ये सेहत के लिए भी काफी गुणकारी माना जाता है.

Orange For Pregnancy: प्रेग्नेंट महिलाओं को क्यों करना चाहिए संतरे का सेवन? यहां जानें कारण और फायदे

Orange For Pregnancy: संतरा और उसका जूस दोनों सेहत के लिए काफी फायदेमंद हैं.

खास बातें

  • संतरा विटामिन सी का अच्छा सोर्स है.
  • संतरे में फाइबर पाया जाता है.
  • संतरा सेहत के लिए फायदेमंद है.

Orange Benefits For Pregnancy: संतरा एक ऐसा फल है जिसे खाना लगभग हर कोई पसंद करता है. असल में संतरे का खट्टा मीठा स्वाद न केवल हमारे स्वाद को बढ़ाने का काम करता है बल्कि, ये सेहत के लिए भी काफी गुणकारी माना जाता है. संतरा विटामिन सी का अच्छा सोर्स माना जाता है और विटामिन सी इम्यूनिटी को बढ़ाने में मददगार है. मजबूत इम्यूनिटी शरीर को कई संक्रमण से बचाने में मदद कर सकती है. आपको बता दें कि संतरा और उसका जूस दोनों सेहत के लिए काफी फायदेमंद हैं. संतरे से हेल्दी स्किन, स्ट्रांग हेयर और आंखों की रोशनी को बढ़ाया जा सकता है. प्रेग्नेंसी के दौरान संतरे का सेवन किसी औषधी से कम नहीं है. तो चलिए जानते हैं इससे मिलने वाले लाभ.

प्रेग्नेंसी में क्यों करें इस फल का सेवन- Why Pregnant Women Should Consume Oranges?

दरअसल हमारी बॉडी डीएनए और दूसरे जेनेटिक मैटेरियल बनाने का काम करती है. इसके लिए बी विटामिन फोलेट की आवश्यकता पड़ती है. और संतरे में ये सारे पोषक तत्व भरपूर पाए जाते हैं. इतना ही नहीं संतरे के सेवन से बच्चे के दिमाग को डेबलप करने में भी मदद मिल सकती है. 

Jackfruit Benefits: क्यों करें कटहल का सेवन, यहां जानें 5 अद्भुत कारण 

pra4opco

संतरा खाने के फायदे- Santra Khane Ke Fayde:

1. गट हेल्थ)

संतरे में भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है, जो कब्ज की समस्या को दूर कर आंतों को साफ रखने में मदद कर सकता है. रोजाना संतरे का सेवन करने से प्रेग्रेंसी में कब्ज से बच सकते हैं. 

Cheat Meals: चीट डे मील्स के दौरान इन बातों का रखें ध्यान, नहीं तो छोटी सी गलती से हो सकती है पूरी मेहनत बर्बाद

2. इम्यूनिटी)

प्रेग्रेंसी में इम्यूनिटी का मजबूत होना बहुत जरूरी है. क्योंकि मजबूत इम्यूनिटी बच्चे और मां को कई बीमारियों से बचाने में मदद कर सकती है. संतरे में विटामिन सी पाया जाता है, जो इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद कर सकता है.

3. डायबिटीज)

संतरे को डायबिटीज में भी काफी गुणकारी माना जाता है. क्योंकि इसमें एंटीइन्फ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं, जो डायबिटीज, गठिया जैसी समस्याओं में मददगार हो सकते हैं. 

Spinach Recipes: पोषण से भरपूर हैं पालक से बनने वाली ये 5 स्वादिष्ट रेसिपीज

Ashwagandha: जानें अश्वगंधा खाने के फायदे और नुकसान

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.