इस आटे की रोटियां कर देंगी आपका कायाकल्प, कुछ ही दिनों में घटेगा वजन, सेहत को मिल सकते हैं ये फायदे

Roti For Weight Loss: बढ़ते वजन को कम करना कोई आसान काम नहीं है, लेकिन अगर आप अपनी डाइट में मामूली सा बदलाव करते हैं तो वेट लॉस करने में मदद मिल सकती है.

इस आटे की रोटियां कर देंगी आपका कायाकल्प, कुछ ही दिनों में घटेगा वजन, सेहत को मिल सकते हैं ये फायदे

Roti For Weight Loss: वजन को घटाने के लिए इस आटे से बनी रोटियों का करें सेवन.

Oats Flour Benefits: अनबैलेंस लाइफ-स्टाइल के चलते वजन बढ़ना बहुत ही आम बात है. जो कई बार लाख जतन करने के बावजूद भी कम होने का नाम नहीं लेता है. ऐसे में अपनी डाइट में किया गया एक छोटा सा बदलाव वजन कम करने के साथ ही कई और तरह की दिक्कतों को दूर करने में मददगार हो सकता है. अब आप सोच रहे होंगे कि आखिर वो बदलाव कौन सा है? तो बता दें कि आपको अपनी (Benefits of oats flour for health) डाइट में गेहूं की जगह ओट्स के आटे की रोटियों को शामिल करना होगा. ओट्स का आटा ग्लूटेन फ्री होता है, जो आपकी सेहत के लिए कई तरह से फायदेमंद हो सकता है. तो आइए जानते हैं ओट्स के आटे के फायदों और इसके इस्तेमाल के तरीकों के बारे में.

ओट्स के आटे के फायदे (Benefits of Oats Flour)

1. वेट लॉस में इस तरह से है मददगार-
ओट्स के आटे में डाइट्री फाइबर मौजूद रहता है, जिसकी वजह से ये वेट लॉस में मदद करता है. इसके साथ ही इसमें फाइबर और कार्बोहाइड्रेट का कॉम्बिनेशन होता है, जो मेटाबॉलिज्म के लिए बेहतर होता है. ये फैट को अब्सॉर्ब करता है और बाउल मूवमेंट को रेगुलर बनाता है. ओट्स की रोटी खाने के बाद पेट लंबे समय तक भरा हुआ महसूस करता है, साथ ही ये क्रेविंग्स को कम करके वेट लॉस में मदद कर सकता है.  

ये भी पढ़ें-  Round Rotis Trick: बिना आटा गूंदे और बेले इस तरह बनाएं फूली-फूली गोल-गोल रोटियां

Latest and Breaking News on NDTV


2. पाचन रहता है दुरुस्त-
ओट्स के आटे में डाइट्री फाइबर होने की वजह से इसको पचाना आसान होता है. इससे कब्ज की दिक्कत नहीं होती है और पेट साफ रहता है. इसके साथ ही ये आंतों की सेहत को भी दुरुस्त रखता है. ओट्स के आटे की रोटी खाने से गैस, अपच, इरिटेटेड बाउल सिंड्रोम और कब्ज जैसी पाचन संबंधी दिक्कतें नहीं होती हैं और आपका डाइजेशन बेहतर रह सकता है.  

3. ब्लड प्रेशर कंट्रोल करता है-
ओट्स के आटे की रोटियों में एवेंथ्रामाइड्स तो मौजूद होते ही हैं, साथ ही कई और एंटी-ऑक्सीडेंट भी होते हैं. जो नाइट्रिक ऑक्साइड के प्रोडक्शन को बढ़ावा देने में मदद करते हैं और ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करते हैं. नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इंफॉर्मेशन के एक शोध के अनुसार ओट्स का आटा सिस्टोलिक और डायस्टोलिक ब्लड प्रेशर को कम कर सकता है.  

How To Add Oats Flour In Diet- इस तरह से करें डाइट में शामिल-

गेहूं के आटे को ओट्स के आटे से रिप्लेस करके इससे बने रोटी-पराठों को डाइट में शामिल किया जा सकता है. इसके साथ ही आप चाहें तो ओट्स के आटे से चिला, मफिन्स, पैनकेक या फिर कोई भी स्नेक्स तैयार करके इसको अपने आहार में शामिल कर सकते हैं.  

Benefits of Cashew in Hindi | काजू खाने के फायदे, हेल्‍दी हार्ट, ग्‍लोइंग स्‍किन व होंगे और कई लाभ



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)