विज्ञापन

इन 6 बीमारियों का शिकार बना सकती है आपकी फेवरेट नूडल्स, जानने के बाद आप भी खाने से डरेंगे

Side Effects of Noodles : नूडल्स  खाना हेल्थ के लिए किसी भी तरह से ठीक नहीं हैं. नूडल्स ना सिर्फ बच्चे बल्कि बड़ों को इससे खाने से बचना चाहिए. आइए जानते हैं आखिर क्या है नूडल्स खाने के बड़े नुकसान.

इन 6 बीमारियों का शिकार बना सकती है आपकी फेवरेट नूडल्स, जानने के बाद आप भी खाने से डरेंगे
नूडल्स सेहत पर डालती है बुरा असर.

Side Effects of Noodles : नूडल्स खाना हर किसी को पसंद होता है. नूडल्स की महक हमें कहीं से भी खींच लाती है. नूडल्स एक ऐसी इंस्टेंट डिश हैं, जो बच्चों से लेकर बड़ों तक के मुंह में पानी लाने का काम करती है. नूडल्स या कहें इंस्टेंट नूडल्स हेल्दी रुटीन के लिए बेहद हानिकारक है. नूडल्स में फ्लेवरिंग पाउडर और सीजनिंग ऑयल होता है, जिसका सेवन हमारी हेल्थ को बिगाड़ सकता है. नूडल्स के अनहेल्दी होने का कारण है, कम न्यूट्रिशन, सोडियम और सैचुरेटेड फैट का शामिल होना. अगर इंस्टेंट नूडल्स खाकर अपनी भूख मिटा रहे हैं तो, यह बहुत ही हानिकारक है. हम आपको बता रहे हैं कि नूडल्स खाने से होने वाले इन 6 बडे़ नुकसान के बारे में.

नूडल्स खाने से होते हैं ये नुकसान (Side Effects of Eating Noodles)

Latest and Breaking News on NDTV

पाचन संबंधी समस्या

इंस्टेंट नूडल्स खाने से पाचन तंत्र कमजोर होता है. अगर पाचन तंत्र कमजोर होगा, तो शरीर में खाना न पच पाने की वजह से सौ बीमारियां जन्म लेंगी. इसमें सबसे ज्यादा लिवर और किडनी को नुकसान पहुंचेगा, जिससे आप बीमार पड़ जाएंगे.

स्ट्रोक

इंस्टेंट नूडल्स का स्वाद बरकरार रखने के लिए इसमें सोडियम सबसे अधिक मात्रा में डाला जाता है. इससे दिल संबंधी बीमारियां होती हैं और साथ ही स्ट्रोक के चांसेज भी कई गुना ज्यादा बढ़ जाते हैं.

बैड कोलेस्ट्रॉल

नूडल्स को चाऊमीन के तौर पर खाया जाता है. वहीं, जब उसको तला जाता है, तो इससे नूडल्स में सैचुरेटेड फैट की मात्रा बढ़ जाती है. ऐसे में शरीर के लिए हाई सैचुरेटेड फैट का सेवन करना एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को बढ़ा देता है, जिससे एथरोस्क्लेरोसिस, दिल संबंधी बीमारी और स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है.

बारिश में आप भी खाते हैं पकौड़े, लेकिन क्या जानते हैं इसका अंग्रेजी नाम, जापान में इस तो अनोखा नाम से है मशहूर

ब्लड प्रेशर को हाई करना

नूडल्स खाने से हाई ब्लड प्रेशर की समस्या बढ़ सकती है, क्योंकि इंस्टेंट नूडल्स में मौजूद सोडियम का सेवन ब्लड प्रेशर की समस्या को भी जन्म दे सकता है.

इम्यूनिटी पर असर

नूडल्स एक नॉन-न्यूट्रिशन फूड है, जो शरीर में किसी भी तरह के पोषक तत्वों की कमी को पूरा नहीं करता है. इसके खाने से खासकर बच्चों की इम्यूनिटी पर बुरा असर पड़ता है और वह चीजों के समझने में कमजोर होते चले जाते हैं.

किडनी में समस्या

इंस्टेंड नूडल्स में अधिक मात्रा में नमक होता है, जो किडनी के लिए जहर होता है. ऐसे में किडनी को बचाए रखने के लिए नूडल्स को ना ही कहें, क्योंकि किडनी हमारे शरीर में फिल्टरेशन का काम करती है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
National Nutrition Week 2024: शरीर के लिए बेहद जरूरी है ये 15 न्यूट्रिएंट्स, बीमारियां रखता है दूर
इन 6 बीमारियों का शिकार बना सकती है आपकी फेवरेट नूडल्स, जानने के बाद आप भी खाने से डरेंगे
Vitamin D की कमी होने पर डाइट में किन चीजों को शामिल करना चाहिए, बिना धूप के भी मिलेगी भरपूर विटामिन डी
Next Article
Vitamin D की कमी होने पर डाइट में किन चीजों को शामिल करना चाहिए, बिना धूप के भी मिलेगी भरपूर विटामिन डी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com