National Nutrition Week: इम्यूनिटी और सेहत का खजाना हैं ये 6 ब्रेकफास्ट जो आपको हेल्दी रखने में करेंगे मदद

Healthy Breakfast इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए आपका नाश्ता प्रोटीन से भरपूर होना चाहिए. स्वादिष्ट भोजन को खाने की चाह में हम ये भूल जाते हैं कि हमें पोषण वाला खाना ही अपने आहार में शामिल करना चाहिए.

National Nutrition Week: इम्यूनिटी और सेहत का खजाना हैं ये 6 ब्रेकफास्ट जो आपको हेल्दी रखने में करेंगे मदद

2020 National Nutrition Week: आपका नाश्ता, पौष्टिक और संतुलित होना चाहिए

खास बातें

  • पोहा कार्बोहाइड्रेट का एक अच्छा स्रोत है
  • प्रोटीन के लिए स्प्राउट्स और पनीर अच्छा विकल्प हो सकता है.
  • नट्स को टीऑक्सिडेंट और ओमेगा 3 फैटी एसिड का खजाना माना जाता है.

Healthy Breakfastप्रत्येक वर्ष 1 सितंबर से 7 सितंबर तक राष्ट्रीय पोषण सप्ताह मनाया जाता है. पोषण और समग्र स्वास्थ्य के महत्व को बढ़ावा देने के उद्देश्य से है इसे प्रेमोट किया जाता है. भोजन के साथ हमारा संबंध प्रत्येक बीतते दिन और अधिक विषम होता जा रहा है. स्वादिष्ट भोजन को खोजने के हमारे प्रयास में, हम इस तथ्य को लगभग भूल जाते हैं कि भोजन का प्राथमिक कार्य पोषण प्रदान करना है. आपको स्वस्थ भोजन करना है चाहे आप इसे पसंद करें या नहीं, और हाँ, आप हमेशा स्वस्थ भोजन को स्वादिष्ट बना सकते हैं यदि आप कोशिश करते हैं तो वर्तमान समय में, जब इम्युनिटी बनाने के इर्द-गिर्द इतनी ज्यादा छींटाकशी होती है, तो हमने मुख्य डाइटिशियन डेलनाज़ टी चंदूवाडिया, जसलोक हॉस्पिटल एंड रिसर्च सेंटर, मुंबई से बात की, जिन्होंने हमें कुछ तरीकों के बारे में बताया जिसमें हम अपने नाश्ते को इम्युनिटी को बढ़ाने के लिए बना सकते हैं. 

"इम्युनिटी एक दिन में नहीं बनती है, आपकी प्रतिरक्षा को मजबूत करने के लिए आपके पास एक समग्र दृष्टिकोण होना चाहिए. आपका नाश्ता, पौष्टिक और संतुलित होना चाहिए. सही नाश्ता आपको ऊर्जा, एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन, के मामले में दिन भर के लिए बाँध  कर रख सकता है. डेल्नाज टी चंदूवाडिया ने कहा, "नाश्ता अच्छी क्वालिटी वाले प्रोटीन, फाइबर और वसा का संयोजन होना चाहिए.

Belly Fat Tips: करना चाहते हैं बेली फैट को कम तो इन 6 ड्रिंक्स को अपनी डाइट में करें शामिल

आहार विशेषज्ञ डेलनाज़ के अनुसार के फूड्स बेस्ट हैं. नाश्ते के लिए.

1. ओट्सः

प्रोटीन और फाइबर का एक स्वस्थ स्रोत है जई. ओट्स स्वास्थ्य के प्रति उत्साही लोगों का पसंदीदा विकल्प है. ओट्स में पाया जाने वाला बीटा-ग्लूकन संक्रमण से लड़ने वाली कोशिकाओं को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है. इसके अतिरिक्त, ओट्स में सेलेनियम और जस्ता के साथ मिले होते हैं जो संक्रमण और मौसमी बीमारियों के जोखिम को कम करने में मदद कर सकते हैं.

vl2nik58ओट्स में प्रोटीन  भरपूर मात्रा में पाया जाता है

2. रेड राइस पोहाः

जो लोग पारंपरिक भारतीय नाश्ते को पसंद करते हैं, वे लाल चावल पोहा खा सकते हैं. यह कार्बोहाइड्रेट का एक अच्छा स्रोत है जो जल्द ही चयापचय करता है, और बल्ड शुगर के स्पाइक्स का कारण नहीं बनता है.

3. ग्रेनोलाः

कोशिश करो की हर जगह से ग्रेनोला ना खरीदें  इसको केवल विश्वसनीय ब्रांडों से खरीदें. बहुत सारे नट और बीज के साथ ग्रेनोला और दूध के साथ भुने हुए ओट्स या चावल के कुरकुरे भी एक दिलचस्प नाश्ते का विकल्प हो सकते हैं. ये सभी खाद्य पदार्थ एंटीऑक्सिडेंट से भरे होते हैं जो प्रतिरक्षा को बढ़ाने में मदद करते हैं, साथ ही स्वस्थ वजन घटाने में भी मदद कर सकते हैं. 

Weight Loss Diet: दो चीजों से बनी ये स्वादिष्ट लस्सी वजन घटाने में करेंगी आपकी मदद

4. इडली या डोसाः

फरमेंटेड बैटर से बना भोजन आंत के लिए अच्छा माना जाता है, और स्वस्थ आंत अच्छी प्रतिरक्षा के लिए महत्वपूर्ण है. पाइपिंग हॉट सांबर के साथ इसे बनाएं जो स्वास्थ्य के ढेर सारे लाभ दे सकता हैं.

lult6m48हेल्दी रहने के लिए पोषण युक्त आहार का सेवन करें 

5. अंडेः

प्रोटीन की एक अच्छी खुराक आपके भीतर इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद कर सकती है. अंडे से प्राप्त प्रोटीन हमारे शरीर को आत्मसात करने के लिए बहुत आसान है. लेकिन शाकाहारी लोग स्प्राउट्स या पनीर का विकल्प चुन सकते हैं.

6. नट और बीजः

कुरकुरे नट्स और बीज वसा और प्रोटीन का एक अच्छा स्रोत हैं. अपने सुबह के दलिया के ऊपर नट्स का थोड़ा छिड़काव एक महान विचार हो सकता है. यहां तक ​​कि जब भी इसका सेवन किया जाता है, यह हमारी प्रोटीन, वसा और फाइबर की आवश्यकता को पूरा करने में मदद करता है. वे मुक्त कण से लड़ने वाले एंटीऑक्सिडेंट और ओमेगा 3 फैटी एसिड का खजाना भी माने जाते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है,

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहे 

National Nutrition Week 2020: गिलोय काढ़ा मौसमी संक्रमण से बचाने और इम्यूनिटी को बढ़ाने में कैसे करेगा आपकी मदद?

Weight Gain Diet Chart: दुपलेपन से हैं परेशान और बढ़ाना चाहते हैं वजन तो ये 4 फूड्स करेंगे आपकी मदद

Benefits Of Giloy: गिलोय कई बीमारियों का रामबाण इलाज है इसके 10 फायदे जानकर हैरान रह जाएंगे आप

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


Home Remedies For Immunity: अपनी इम्युनिटी को बढ़ाने के लिए डाइट में शामिल करें ये 5 मसाले