Mustard Oil And Weight Loss: क्या सरसों के तेल से खाना पकाने से वजन कम करने में मदद मिलती है?

वह कौन सी एक सामग्री है जो हर रसोई में आम रहती है? सबसे आम जवाबों में से एक तेल है. तेल हर व्यंजन को पकाने की अहम चीज है.

Mustard Oil And Weight Loss: क्या सरसों के तेल से खाना पकाने से वजन कम करने में मदद मिलती है?

खास बातें

  • हर रेसिपी के अनुसार तेल का प्रकार भिन्न होता है.
  • पास्ता जैतून के तेल से बनाया जाता है.
  • सरसों से निकाले गए, इस तेल में तीखी तीखी गंध होती है.

वह कौन सी एक सामग्री है जो हर रसोई में आम रहती है? सबसे आम जवाबों में से एक तेल है. तेल हर व्यंजन को पकाने की अहम चीज है. मैरिनेटिंग से लेकर गार्निशिंग तक - हमें रेसिपी के हर स्टेप में तेल की जरूरत होती है. हालांकि, हर रेसिपी के अनुसार तेल का प्रकार भिन्न होता है. पास्ता जैतून के तेल से बनाया जाता है, हम पकौड़े, समोसे जैसी चीजें तलने के लिए रिफाइंड तेल का उपयोग करते हैं. फिर हमारे पास सरसों का तेल है. सरसों से निकाले गए, इस तेल में तीखी तीखी गंध होती है जो आपके द्वारा इसमें शामिल किए जाने वाले व्यंजन में एक अर्थी टेस्ट और टेक्सचर जोड़ता है. हम भारत के पूर्वी और उत्तर पूर्वी हिस्से में सरसों के तेल का व्यापक उपयोग देख सकते हैं. वास्तव में, एक बंगाली, बिहारी या असमिया रसोई सरसों के तेल की एक बोतल के बिना पूरी नहीं होती है.

Bread Egg Upma: अपने दिन की शुरूआत करने के लिए यह पौष्टिक, प्रोटीन से भरपूर रेसिपी है आज ही करें ट्राई

खाद्य विशेषज्ञों के अनुसार, सरसों के तेल को खाना पकाने के लिए उपयोग की जाने वाली सबसे प्राचीन वसा में से एक माना जाता है (अन्य दो घी और नारियल तेल हैं). यह भी माना जाता है कि सरसों का तेल सेहत के लिए फायदेमंद होता है. इसे बालों, त्वचा, प्रतिरक्षा स्वास्थ्य और बहुत सी चीजों के लिए बहुत अच्छा माना जाता है. याद है जब हमारी दादी-नानी ने बालों और शरीर के संदेश के लिए सरसों के तेल का इस्तेमाल किया था? पारंपरिक चिकित्सा पद्धति का कहना है कि सरसों के तेल को पूरे शरीर पर मलने से आम सर्दी को रोकने में मदद मिल सकती है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि सरसों का तेल वजन घटाने में भी मदद करता है. हां, आपने सही सुना.

dmdiofco

सरसों के तेल के फायदे | वजन घटाने के लिए सरसों का तेल:

बैंगलोर स्थित पोषण विशेषज्ञ डॉ अंजू सूद ने दैनिक खाना पकाने में सरसों के तेल के उपयोग पर जोर दिया क्योंकि यह मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड से भरा हुआ है - यह समग्र स्वास्थ्य को और बढ़ावा देता है. वह आगे कहती हैं, "हमारे शरीर को 3: 1 के अनुपात में तेल की जरूरत होती है - पॉलीअनसेचुरेटेड फैटी एसिड के तीन भाग और सैचुरेटेड फैटी एसिड का एक हिस्सा. मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड (एमयूएफए) पॉलीअनसेचुरेटेड के अंतर्गत आता है,".

अनजान लोगों के लिए, एमयूएफए मेटाबॉलिज्म और पाचन को बढ़ावा देने के लिए जाना जाता है, जो वजन घटाने में सहायता करने में मदद कर सकता है. डीएमएसजर्नल (मधुमेह और मेटाबोलिक सिंड्रोम) में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, यह पाया गया कि मध्यम से उच्च मोनोअनसैचुरेटेड वसा वाले आहार से वजन कम करने में मदद मिल सकती है, "जब तक आप बर्न किए जाने से ज्यादा कैलोरी नहीं खा रहे हैं"

सरसों का तेल ओमेगा -3 और ओमेगा -6 फैटी एसिड से समृद्ध होता है, जो हमारे शरीर में वसा को तोड़ने और मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देने में मदद करने के लिए भी जाना जाता है. इसके अलावा इसमें एक उच्च धूम्रपान बिंदु है जो इसे हर दिन खाना पकाने के लिए एक आदर्श विकल्प बनाता है..

जबकि सरसों के तेल के कई फायदे हैं, सलाहकार पोषण विशेषज्ञ रूपाली दत्ता कहती हैं, "कोई विशिष्ट तेल नहीं है जो वजन घटाने में सहायता कर सकता है, क्योंकि वे वसा हैं। हालांकि, यदि आप अपना वजन कम करना चाहते हैं और स्वस्थ आहार पर हैं तो सरसों का तेल ( मूंगफली का तेल, सूरजमुखी का तेल और चावल की भूसी का तेल) उपभोग करने का एक बढ़िया विकल्प हो सकता है. हालांकि, ज्यादा फायदे के लिए खाना पकाने के तेल को बदलते रहना चाहिए.

"स्वस्थ खाओ, फिट रहो!

डिस्केलेमर: सलाह सहित यह सामग्री सिर्फ सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने डॉक्टर से सलाह लें. एनडीटीवी इस जानकारी की जिम्मेदारी नहीं लेता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


Weight Loss: यह हेल्दी आंवला जूस आपके मेटाबॉलिज्म और वजन घटाने में कर सकता है मदद