मदर्स डे पर मां के लिए बना कर खिलाएं स्पेशल ब्रेकफास्ट, सीखे लें 5 इजी रेसिपीज

मां हर दिन हमारी फरमाइश का खाना बनाती है, तो ऐसे में मदर्स डे पर मां की फरमाइश पूरी करने की जिम्मेदारी बच्चों को उठानी चाहिए. आप भी अपनी मां को इस खास दिन पर कुछ स्पेशल बनाकर खिलाना चाहते हैं तो हम आपके लिए कुछ ब्रेकफास्ट ऑप्शन लेकर आएं हैं.

मदर्स डे पर मां के लिए बना कर खिलाएं स्पेशल ब्रेकफास्ट, सीखे लें 5 इजी रेसिपीज

मदर्स डे पर मां को खिलाएं ये टेस्टी ब्रेकफास्ट.

Mother's Day Special Breakfast : मां के लिए खास दिन आने वाला है, इस संडे यानी 12 मई को मदर्स डे मनाया जाएगा. ये दिन हर मां को खास महसूस कराने का दिन होता है. मां अपने बच्चे को हर दिन खास फील करवाती है, लेकिन मदर्स डे मां के दिए प्यार को लौटाने का होता है. मां के लिए गिफ्ट्स से लेकर स्पेशल सेलिब्रेशन आइडियाज तक बच्चे हफ्ते भर पहले से ही ये तैयारियां करने लगते हैं. मां हर दिन हमारी फरमाइश का खाना बनाती है, तो ऐसे में मदर्स डे पर मां की फरमाइश पूरी करने की जिम्मेदारी बच्चों को उठानी चाहिए. आप भी अपनी मां को इस खास दिन पर कुछ स्पेशल बनाकर खिलाना चाहते हैं तो हम आपके लिए कुछ ब्रेकफास्ट ऑप्शन लेकर आएं हैं, जो मां को जरूर पसंद आएंगी.

मदर्स डे स्पेशल ब्रेकफास्ट रेसिपी (Mother's Day Special Breakfast Recipe)

ये भी पढ़ें: 50 की उम्र में भी झुर्रियों को दूर रखने में मदद कर सकती है ये काली चीज, बस रात को पानी में भिगोएं और सुबह उठकर खाली पेट खा लें, बने रहेंगे जवां

ब्रेड दही वड़ा

इसे बनाने के लिए सबसे पहले ब्रेड स्लाइस को कटोरी की मदद से गोल काट लें. अब उबले हुए आलुओं में नमक, मिर्च, भुना हुआ जीरा और थोड़ा सा चाट मसाला मिला कर मिक्स कर लें और उससे छोटी-छोटी टिक्कियां बना लें. तले पर थोड़ा सा तेल डालें और उस पर एक आलू टिक्की रखें. अब इसके ऊपर ब्रेड का गोल पीस रखें. ऊपर से नमक वाली दही डालें. इसे कवर कर दें. कुछ सेकंड बाद इसे तवे से उतार लें. ऊपर से हरी मिर्च, भुना जीरा पाउडर, सेव वगैरह डाल कर सर्व करें.

रवा इडली

सूजी, दही, नमक और बेकिंग सोडा डाल कर इसका घोल बना लें और इडली वाले सांचे में डालकर इसे स्टीम करें. अब इसे नारियल वाली चटनी और सांभर के साथ सर्व करें.

ब्रेड उपमा

इस रेसिपी को तैयार करना बेहद आसान है. ब्रेड उपमा बनाने के लिए सबसे पहले ब्रेड को टुकड़ों में काट लें. अब एक कड़ाही गर्म करें. उसमें प्याज, हरी मिर्च, सरसों के दाने और करी पत्ता डाल चटका लें. अब इसमें ब्रेड के टुकड़े डालें. ऊपर ने नमक, मिर्च पाउडर और हरा धनिया डालें. मिक्स करें और सर्व करें.

सूजी का हलवा

मां का मुंह मीठा करवाना हो तो सूजी का हलवा बेस्ट ऑप्शन है. सबसे पहले घी डाल कर गर्म कर लें, अब सूजी डालें अच्छे से भून लें. अब इसमे चीनी और दूध डालें और मिक्स करें. थोड़ा सा पानी मिला लें और सूजी को अच्छे से पकाएं. जब हलवा एकदम सूख जाए तो इसमें ऊपर से ड्राईफ्रूट्स डाल दें और सर्व करें.

ढोकला

एक मिक्सिंग बाउल में बेसन, एक चम्मच चीनी, नमक, अदरक और मिर्च का पेस्ट डाल कर मिक्स कर लें. अब एक कुकर में थोड़ा सा पानी डाल कर गैस पर चढ़ाएं. अब ढोकला बनाने के लिए किसी बड़े बर्तन को लें जो कुकर के अंदर चला जाए. अब बेसन वाले घोल में फ्रूट सॉल्ट डालें और मिक्स कर लें. इसे बर्तन में डाल कर कुकर में रख दें. बिना सिटी लगाए 20-25 मिनट तक स्टीम करें. कुकर ठंडा होने पर ढोकले को पीस में काट लें और सरसों के दाने करी पत्ता डाल कर तड़क लें. तड़के में चीनी और पानी डालें और इसे ढोकले पर डाल दें. 

Health Benefits of Bananas: एक दिन में कितने केले खाने चाहिए? केला खाने के फायदे



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)