सुबह खाली पेट मेथी का पानी पीने से मिलते हैं गजब के फायदे, जान जाएंगे तो आज से ही कर देंगे पीना शुरू

Methi Water Benefits: मेथी के दाने कई सारे स्वास्थय लाभों से भरपूर होते हैं. आज हम आपको बताएंगे कि वजन कम करने के साथ आप इनका सेवन करके क्या लाभ उठा सकते हैं.

सुबह खाली पेट मेथी का पानी पीने से मिलते हैं गजब के फायदे, जान जाएंगे तो आज से ही कर देंगे पीना शुरू

वजन घटाने के साथ ही मेथी कई फायदों के साथ आती है और आप इसे कई तरह से खा सकते हैं.

हरी पत्तेदार सब्जियाँ सबसे अधिक पोषक तत्वों से भरपूर फूड आइटम्स मे हैं, जिन्हें आप अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. हरी पत्तेदार सब्जियां भारतीय खानों का एक महत्वपूर्ण हिस्सा रही हैं. सबसे अच्छी बात यह है कि इन पत्तेदार सब्जियों से आप कई तरह की खाने की चीजें बना सकते हैं.  वहीं अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो एक्सपर्ट्स भी हरी सब्जियों के सेवन पर जोर देने की बात कहते हैं. आज हम चर्चा करने जा रहे हैं कि मेथी की जिसको आप वजन कम करने के लिए अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. दिलचस्प बात यह है कि इसकी पत्तियों के साथ-साथ बीज (मेथी दाना) भी अपने कई स्वास्थय लाभों के लिए जाना जाता है.

Blood Sugar को कंट्रोल करने में मददगार है ये खट्टा फल, बस डाइट में ऐसे करें शामिल

मेथी वजन घटाने में कैसे सहायता कर सकती है?(How Can Methi (Fenugreek) Support Weight Loss?)

691lg9ag

Methi for Weight Loss: मेथी की पत्तियां और दानें कई स्वास्थय लाभों से भरपूर होते है. Photo Credit: iStock

मेथी को फाइबर से भरपूर माना जाता है. इसलिए यह आपकी भूख को कंट्रोल कर सकता है, जिससे आपको वजन कम करने में मदद मिलेगी. अगर आप सही तरीके से इसका सेवन करते हैं तो मेथी ब्लड शुगर के लेवल को भी कंट्रोल करने में  मदद कर सकती है. मेथी आयरन और अन्य खनिजों का भी एक अच्छा स्रोत है, जो आपके पूरे स्वास्थ्य को बढ़ावा दे सकता है.

वजन कम करने के लिए मेथी कैसे खाएं (How To Have Methi For Weight Loss? 6 Healthy Ideas For Adding Fenugreek To Your Diet)

1. मेथी की चाय

वजन कम करने के लिए आप अपने दिन की शुरूआत मेथी की चाय पीने के साथ कर सकते हैं. मेथी चाय आपकी सुबह की शुरुआत करने का एक शानदार तरीका हो सकता है. आप इसे घर पर आसानी से बना सकते हैं. मेथी चाय का सेवन वजन कम करने वालों के साथ ही डायबिटीज रोगियों के लिए भी बेहद फायदेमंद हो सकती है.

Blood Sugar को कंट्रोल करने में मददगार है ये खट्टा फल, बस डाइट में ऐसे करें शामिल

2. मेथी का पानी

g10mgvi8

Photo Credit: iStock

मेथी के बीजों के फायदे उठाने के लिए आप इसका सेवन कई तरीकों से कर सकते हैं. आप मेथी के दानों को पानी में भिगोकर रख दें और रात भर भीगने दें. इसके बाद सुबह उठकर इस पानी को पीलें.

3. मेथी दाना का सलाद

आप अपनी डाइट में अंकुरित मेथी के बीजों का भी सेवन कर सकते हैं. ऐसा करने का एक आसान तरीका है कि आप इसके अंकुरित बीजों को अपने सलाद में शामिल कर सकते हैं. 

4. मेथी थेपला

9smvpbeo

थेपला सबसे लोकप्रिय और हेल्दी गुजराती व्यंजनों में से एक है. ये मेथी पराठे की तरह होते हैं लेकिन उनमें स्वादों का एक विशिष्ट संयोजन होता है. थेपला अपने आप में एक तृप्तिदायक और पौष्टिक भोजन माना जाता है. इसे नाश्ते, दोपहर के भोजन, रात के खाने में खाया जा सकता है. आप मेथी का थेपला बनाकर भी इसका सेवन कर सकते हैं और इसे अपनी डाइट का हिस्सा बना सकते हैं.

5. मेथी की सब्जी 

41oc3ll

Photo Credit: iStock

अन्य पत्तेदार सब्जियों की तरह, मेथी का उपयोग भी कई प्रकार की सब्ज़ियों को बनाने में किया जा सकता है. आप कई सब्जियों में मेथी के बीजों को शामिल कर सकते हैं. या फिर मेथी की पत्तियों की सब्जी बनाकर भी खा सकते हैं. 



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)