Fruit for Blood Sugar: सर्दी में ब्लड शुगर को करना है कंट्रोल तो इस खट्टे फल का ऐसे करें सेवन

Lemon For Blood Sugar: नींबू को सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. नींबू विटामिन सी का सबसे अच्छा सोर्स माना जाता है. नींबू पानी शरीर को डिटॉक्स करने से लेकर पानी की कमी को दूर करने तक के लिए इस्तेमाल किया जाता है.

Fruit for Blood Sugar: सर्दी में ब्लड शुगर को करना है कंट्रोल तो इस खट्टे फल का ऐसे करें सेवन

Lemon For Blood Sugar: नींबू को डाइट में शामिल कर कंट्रोल करें ब्लड शुगर लेवल

How To Control Blood Sugar With Lemon: बढ़ा हुआ ब्लड शुगर शरीर के लिए घातक हो सकता है. इसलिए अपने ब्लड शुगर को कंट्रोल में रखने वाली चीजों का सेवन करें. आपको बता दें कि किचन में मौजूद नींबू ना केवल खाने के स्वाद को बढ़ाने का काम करता है बल्कि शरीर को कई लाभ पहुंचा सकता है. नींबू को सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. नींबू विटामिन सी का सबसे अच्छा सोर्स माना जाता है. नींबू में कैल्शियम, पोटैशियम, फाइबर, एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-माइक्रोबियल गुण पाए जाते हैं, जो शरीर को कई लाभ पहुंचाने में मदद कर सकते हैं. नींबू पानी शरीर को डिटॉक्स करने से लेकर पानी की कमी को दूर करने तक के लिए इस्तेमाल किया जाता है. तो चलिए जानते हैं नींबू से कैसे ब्लड शुगर को कंट्रोल में रखें.

ऐसे करें नींबू का सेवन कंट्रोल में रहेगा ब्लड शुगर- How To Manage Blood Sugar With Lemon:

1. ड्रिंक में- 

अगर आप ग्रीन टी या ब्लैक टी का सेवन करते हैं, तो इसमें नींबू के रस को डालकर पीएं. इससे ब्लड शुगर के साथ डायबिटीज को भी कंट्रोल कर सकते हैं. 

ये भी पढ़ें- अंडे से भी ज्यादा प्रोटीन पाया जाता है इस चीज में, सर्दियों में खाने से शरीर को मिलेंगे ये कमाल के फायदे

k7udbnt8

Photo Credit: unsplash

2. सलाद में-

आप अपने सलाद में नींबू के रस को मिला सकते हैं. नींबू में विटामिन और पोटैशियम मौजूद होता है, जो डायबिटीज और ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है. 

ये भी पढ़ें-  Dry Lips: होंठों पर जमने लगी है पपड़ी तो इन 2 चीजों का ऐसे करें इस्तेमाल, फटे होंठों से भी मिलेगी राहत

3. मील में-

ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के लिए मील के साथ करें नींबू का सेवन. आप अपने लंच और डिनर में दाल या चिकन, या किसी भी प्रकार की करी में नींबू के रस को डालकर खा सकते हैं.

4. लंच और डिनर से पहले-

लंच और डिनर से पहले आप एक गिलास नींबू पानी का सेवन कर सकते हैं. डायबिटीज के मरीज ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के लिए खाने से कुछ समय पहले नींबू का सेवन करें.      



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)