विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jun 21, 2023

गर्मियों में आप भी मजे से खाते हैं आम तो रुक जाइए, जानिए आम खाने से होने वाले 5 बड़े नुकसान

Mango Side Effects: कई लोगों को तो आम इतना पसंद होता है कि वो हर समय इसको खा सकते हैं. हालांकि यह यह स्वाद के साथ सेहत के लिए भी फायदेमंद होता है. लेकिन इसका ज्यादा सेवन सेहत को नुकसान भी पहुंचा सकता है.

Read Time: 3 mins
गर्मियों में आप भी मजे से खाते हैं आम तो रुक जाइए, जानिए आम खाने से होने वाले 5 बड़े नुकसान
आम का ज्यादा सेवन सेहत को पहुंचा सकता है नुकसान.

Mango Side Effects: गर्मियों का मौसम वैसे तो बेहाल कर देने वाला होता है लेकिन इस मौसम का इंतजार तब भी कई लोग बेसब्री से करते हैं और उसकी वजह होती है इस सीजन में आने वाले फलों का राजा आम. खाने में लाजवाब आम आपके खाने का स्वाद बढ़ा देता है. कई लोगों को तो ये इतना पसंद होता है कि वो हर समय इसको खा सकते हैं. हालांकि यह यह स्वाद के साथ सेहत के लिए भी फायदेमंद होता है. इसमें विटामिन ए, विटामिन सी, प्रोटीन, फाइबर, सोडियम, फोलेट और पोटैशियम पाया जाता है. लेकिन इन सबके बावजूद भी इसका ज्यादा मात्रा में सेवन आपको फायदे की जगह नुकसान पहुंचा सकता है. आइए जानते हैं इसके ज्यादा सेवन से होने वाले नुकसानों के बारे में. 

आम खाने से होने वाले नुकसान (Mango Side Effects)

सोनी सूद ने भुट्टा विक्रेता से की बातचीत, इंटरनेट पर वायरल हुए वीडियो ने जीत लिया लोगों का दिल

एलर्जी 

आम की तासीर गर्म होती हैं. वहीं कई लोग ऐसे होते हैं जिनको ज्यादा गर्म चीजों से एलर्जी हो जाती है. ऐसे में इसका अधिक मात्रा में सेवन आपके लिए परेशानी का कारण बन सकता है. इसलिए बेहतर होगा कि आप सीमित मात्रा में इसका सेवन करें. 

डायबिटीज 

डायबिटीज के मरीजों के लिए शुगर का सेवन फायदेमंद नहीं होता है और आम में भरपूर मात्रा में शुगर पाई जाती है. ऐसे में डायबिटीज पेशेंट के लिए इसका ज्यादा सेवन नुकसानदायक हो सकता है. इसलिए जिन लोगों को डायबिटीड है वो लोग इसका सेवन सोच-समझकर करें. 

दूध में इस लाल रंग के फल को मिलाकर पीने से सेहते को मिलते हैं गजब के फायदे, जानिए बनाने का आसान तरीका

पिंपल्स

आम की तासीर गर्म होती है. इसलिए इसका अधिक मात्रा में सेवन शरीर की गर्मी को बढ़ा सकता है. जिस वजह से फेस पर दानें और मुंहासे निकल सकते हैं. इसलिए इसका सेवन सीमित मात्रा मे करें और खाने से पहले इसको पानी में भिगोकर रखें. 

दस्त 

आम में फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है. फाइबर का सेवन आपके पाचन को दुरुस्त रखता है लेकिन अधिक मात्रा में इसका सेवन दस्त का कारण भी बन सकता है.

मोटापा

जैसा कि हम सब जानते हैं कि शुगर का ज्यादा मात्रा में सेवन मोटापे का कारण बन सकता है. वहीं आम में भरपूर मात्रा में शुगर होती है जिस वजह से ये आपके मोटापे का कारण बन सकता है. इसलिए इसका सेवन सीमित मात्रा मे करें. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

सोया चाप स्टिक घर में बनाने की विधि | How To Make Soya Chaap at Home

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
नूडल वाला गोल गप्पा देख इंटरनेट हुआ नाखुश, यहां देखें वायरल पोस्ट
गर्मियों में आप भी मजे से खाते हैं आम तो रुक जाइए, जानिए आम खाने से होने वाले 5 बड़े नुकसान
मैक्सिकन व्यक्ति ने बड़े गिलास में बनाया वॉटरमेलन कॉकटेल, इंटरनेट वीडियो देख हुआ इंप्रेस
Next Article
मैक्सिकन व्यक्ति ने बड़े गिलास में बनाया वॉटरमेलन कॉकटेल, इंटरनेट वीडियो देख हुआ इंप्रेस
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;