विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jul 10, 2023

Mango Festival 2023: क्यों और कब मनाया जाता है मैंगो फेस्टिवल? जानें इस दिन का इतिहास और महत्व

Mango Festival 2023: ये फेस्टिवल हर साल अलग-अलग शहरों में अलग-अलग समय पर मनाया जाता है. फिलहाल दिल्ली में मैंगो फेस्टिवल का समापन 9 जुलाई को हो चुका है.

Read Time: 4 mins
Mango Festival 2023: क्यों और कब मनाया जाता है मैंगो फेस्टिवल? जानें इस दिन का इतिहास और महत्व
Mango Festival 2023: अंतरराष्ट्रीय आम महोत्सव 2023 की शुरूआत हो चुकी है.

International Mango Festival 2023: साल का सबसे प्यारा त्योहार अंतरराष्ट्रीय आम महोत्सव 2023 की शुरूआत हो चुकी है. इस अवसर पर दुनिया के हर कोने से आम प्रेमी इस फल की ग्लोरी का आनंद लेने के लिए एकजुट होते हैं. आम का स्वाद हम सभी को पसंद होता है, आम के रंग और इसकी खुशबू का आनंद लेने के लिए ये त्योहार समर्पित है.

चाहे आप रसदार टुकड़ों में आमों का आनंद लें, ताजा स्मूदी बनाएं या मुंह में पानी लाने वाली मिठाइयों में आम का इस्तेमाल करें, इंटरनेशनल मैंगो फेस्टिवल फलों के आनंद का जश्न मनाने का एक सही अवसर है जो अनगिनत लोगों के जीवन में खुशी लाता है. ये फेस्टिवल हर साल अलग-अलग शहरों में अलग-अलग समय पर मनाया जाता है. फिलहाल दिल्ली में मैंगो फेस्टिवल का समापन 9 जुलाई को हो चुका है.

किचन में आ रहे हैं बरसाती कीड़े तो उन्हें भगाने के लिए इस चीज का करें इस्तेमाल, 1 मिनट में हो जाएंगे गायब

उत्तरप्रदेश में कब मनाया जाएगा मैंगो फेस्टिवल?

आम की किस्मों को लेकर लोगों को जागरूक करने के लिए उत्तरप्रदेश में भी तीन दिवसीय आम महोत्सव 2023 का आयोजन किया जा रहा है जो  14 से 16 जुलाई तक चलेगा. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो फेस्टिवल में आम की लगभग 725 से ज्यादा किस्मों की प्रदर्शनी लगाई जाएगी.

इंटरनेशनल मैंगो फेस्टिवल का इतिहास

इंटरनेशनल मैंगो फेस्टिवल की जड़ें 1987 से जुड़ी हैं. जब भारतीय राष्ट्रीय बागवानी बोर्ड ने आम का जश्न मनाने का एक विचार रखा था. तब से यह एक वार्षिक परंपरा बन गई है, जिसका देश भर के आम प्रेमियों द्वारा बेसब्री से इंतजार किया जाता है. आम से भरे इस उत्सव के दौरान हलचल भरे आम बाजार, प्रदर्शनियों में लगाए जाते हैं.

बारिश के मौसम में इस एक चीज का करे सेवन, बालों का झड़ना हो जाएगा बंद, घने और मजबूत भी बनेंगे बाल

इंटरनेशनल मैंगो फेस्टिवल का महत्व

अपने स्वादिष्ट स्वाद के अलावा आम भारत के लिए सांस्कृतिक महत्व रखता है जो सदियों पुराना है. भारतीय त्योहारों में इसका एक खास स्थान है, जो प्रचुरता और सौभाग्य का प्रतीक है. ऐसे सांस्कृतिक संबंधों के साथ यह कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि अंतर्राष्ट्रीय आम महोत्सव इस प्रिय फल का एक आनंदमय उत्सव बन गया है.

बारबेक्यू नेशन में मैंगो फेस्टिवल

कर्नाटक बारबेक्यू नेशन ने फलों के राजा के आगमन का जश्न मनाने के लिए मैंगो मेनिया फूड फेस्टिवल शुरू किया है. फूड फेस्टिवल के दौरान बारबेक्यू नेशन पूरे कर्नाटक में अपने रेस्तरां में आम वाली डिश की व्यापक रेंज के साथ मेहमानों का स्वागत करेगा. इनमें ड्रिंक्स से लेकर डिप्स, सलाद और स्टार्टर के साथ-साथ मेन कोर्स और डेसर्ट तक शामिल हैं. बारबेक्यू नेशन में आप जो कुछ भी खा सकते हैं. ये 70 से ज्यादा डिश पेश करता है.

सावन के व्रत में बनाएं कुट्टू के आटे की पकौड़ी, खाने में टेस्टी बनाने में आसान- यहां देखें रेसिपी

कड़ाही मुर्ग रेसिपी | Kadhai murgh Recipe

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
आम और कीवी से बनी ये मीठी और तीखी चटनी आपके होंठों को चटपटा बना देगी, एक बार जरूर करें ट्राई
Mango Festival 2023: क्यों और कब मनाया जाता है मैंगो फेस्टिवल? जानें इस दिन का इतिहास और महत्व
दाल को पकाने से पहले भिगोना सही है या गलत? जानिए कहीं आप भी तो नहीं कर रहे हैं ये गलती
Next Article
दाल को पकाने से पहले भिगोना सही है या गलत? जानिए कहीं आप भी तो नहीं कर रहे हैं ये गलती
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;