Makar Sankranti 2024: क्यों खाई जाती है मकर संक्रांति के दिन खिचड़ी? यहां जानें महत्व और रेसिपी

Makar Sankranti 2024: साल 2024 में तिथि के अनुसार मकर संक्रांति 15 जनवरी 2024, सोमवार के दिन मनाई जाएगी. इस दिन कई तरह के व्यंजन बनाए जाते हैं. इस दिन खासतौर पर गुड़ तिल के लड्डू और खिचड़ी खाने का महत्व है.

Makar Sankranti 2024: क्यों खाई जाती है मकर संक्रांति के दिन खिचड़ी? यहां जानें महत्व और रेसिपी

Makar Sankranti 2024: क्यों खाते हैं खिचड़ी के दिन खिचड़ी.

Makar Sankranti 2024: मकर संक्रांति का त्योहार हम सभी सेलिब्रेट करने के लिए तैयर हैं. इस साल 15 जनवरी को मकर संक्रांति का त्योहार मनाया जाएगा. हिंदू धर्म में इस दिन का विशेष महत्व है. इस दिन दान-पुण्य करने से विशेष फल की प्राप्ति होती है. इस पर्व को देश के अलग-अलग भागों में अलग-अलग नामों से जाना जाता है जैसे उत्तरायण, पोंगल, खिचड़ी आदि. आपको बता दें कि साल 2024 में तिथि के अनुसार मकर संक्रांति 15 जनवरी 2024, सोमवार के दिन मनाई जाएगी. इस दिन कई तरह के व्यंजन बनाए जाते हैं. इस दिन खासतौर पर गुड़ तिल के लड्डू और खिचड़ी खाने का महत्व है.  लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि इस दिन क्यों खाई जाती है खिचड़ी. तो चलिए जानते हैं इस दिन खिचड़ी खाने का महत्व और रेसिपी. 

मकर संक्रांति के दौरान दाल खिचड़ी खाने का महत्व: Significance Of Having Dal Khichdi During Makar Sankranti:

मकर संक्रांति को उत्तर प्रदेश और आस-पास के क्षेत्रों में 'खिचड़ी पर्व' भी कहा जाता है. ऐसा इसलिए क्योंकि खिचड़ी को हिंदू भगवान गोरखनाथ का पसंदीदा व्यंजन माना जाता है. त्योहार के दौरान लोग पूजा करने और आने वाले वर्ष में समृद्ध फसल के लिए आशीर्वाद मांगने के लिए गोरखनाथ मंदिर में आते हैं. वहां भक्तों को प्रसाद के रूप में खिचड़ी परोसी जाती है. 

ये भी पढ़ें- Makar Sankranti 2024: मकर संक्रांति पर घर-घर में बनाए जाते हैं ये ट्रेडिशनल फूड, इनके बिना अधूरा है त्योहार

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: iStock

मकर संक्रांति के दौरान खिचड़ी का सांस्कृतिक महत्व: Cultural significance of khichdi during Makar Sankranti: 

चूंकि मकर संक्रांति एक फसल उत्सव है, इसलिए लोग कृषि का नया साल शुरू करने के लिए नए कटे हुए अनाज (चावल और दाल) खाते हैं. इसके साथ-साथ, यह सर्दियों की सब्जियों के अंत का भी प्रतीक है, और इसलिए, आपको इस व्यंजन में फूलगोभी, गाजर, मटर आदि का उपयोग मिलेगा. 

मकर संक्रांति पर बनाई जाने वाली खिचड़ी रेसिपी- Makar Sankranti Special Khichdi)

मकर संक्रांति के दिन खासतौर पर खिचड़ी बनाने की परंपरा है. आप खिचड़ी को सिंपल और मसालेदार दोनों तरह से बना सकते हैं. पूरी रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.  

What is Acidity: Causes, Symptoms, Treatments (Hindi)| पेट में गैस क्यों बनती है, कारण, लक्षण व इलाज



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)