विज्ञापन
Story ProgressBack

Makar Sankranti 2024: मकर संक्रांति पर घर-घर में बनाए जाते हैं ये ट्रेडिशनल फूड, इनके बिना अधूरा है त्योहार

Makar Sankranti Foods: देश के अलग-अलग राज्यों में मकर संक्रांति (Makar Sankranti) पर कुछ देसी पकवान बनाए जाते हैं, जो इस त्योहार के रंग को पूरा करते हैं. 

Read Time: 3 mins
Makar Sankranti 2024: मकर संक्रांति पर घर-घर में बनाए जाते हैं ये ट्रेडिशनल फूड, इनके बिना अधूरा है त्योहार
मकर संक्रांति पर बनने वाले ट्रेडिशनल फूड

Makar Sankranti 2024: पौष माह में जिस दिन सूर्य मकर राशि में प्रवेश करते हैं, उस दिन मकर संक्रांति (Makar Sankranti) का त्यौहार मनाया जाता है. अक्सर 14 जनवरी को ये त्यौहार पड़ता है. देश भर में मकर संक्रांति धूमधाम से मनाई जाती है और देश के अलग-अलग हिस्सों में इसे अलग-अलग नाम से मनाते हैं. यूपी-बिहार में इसे खिचड़ी, तो दक्षिण भारत में पोंगल (Pongal) तो वहीं गुजरात में उत्तरायण कहते हैं. अलग-अलग नामों के साथ ही इन प्रांतों से जुड़े पारंपरिक पकवान भी अलग-अलग हैं जो मकर संक्रांति के मौके पर जरूर बनाए जाते हैं.

मकर संक्रांति के पारंपरिक फूड (Makar Sankranti 2024 Traditional Foods)

ये भी पढ़ें: लाख कोशिशों के बाद भी कम नहीं हो रहा है वजन तो खाना शुरू कर दें इस आटे की रोटी, 15 दिन में कम होगी पेट की चर्बी

तिल के लड्डू

गरमा गरम तिल और गुड़ से बने ये छोटे आकार के लड्डू बेहद स्वादिष्ट लगते हैं. तिल और गुड़ दोनों ही संक्रांति उत्सव का एक अहम हिस्सा हैं. इन लड्डूओं को बनाने के लिए पहले तिल को सूखा भुना जाता है और फिर गुड़ का पाक बनाकर इसमें तिल मिलाते हैं और फिर इसे हाथों गढ़ा जाता है.

पूरन पोली

पूरन पोली एक महाराष्ट्रीय व्यंजन है, जो मकर संक्रांति पर जरूर बनाई जाती है. पूरन पोली, मीठी और कुरकुरी मूंग बेस्ड फिलिंग से भरी होती है. इसके तवे पर सेक कर तैयार किया जाता है.

खिचड़ी

बिहार में लोग संक्रांति के दिन स्वादिष्ट खिचड़ी बनाते हैं और भरपूर मात्रा में घी के साथ इसका आनंद लेते हैं. इसमें मटर, गाजर, फूलगोभी और टमाटर जैसी सब्जियां इसमें डाली डाती हैं, जो इसे पौष्टिक भी बनाती है. इसके साथ धनिया की चटनी परोसी जाती है.

पायेश

बंगाल में मकर संक्रांति पर पायेश बनाया जाता है. चावल को दूध में पका कर इसे तैयार किया जाता है और मीठे के लिए इसमें खजूर गुड़ का इस्तेमाल होता है.

पिन्नी

ढेर सारा घी, गेहूं का आटा, गुड़ और बादाम से भरपूर, पिन्नी पंजाब का एक स्वादिष्ट विंटर डिश है, जो लोहड़ी और संक्रांति समारोह के दौरान जरूर बनाया जाता है.

Chemical Hair Straightener & Cancer Risk (in Hindi) | क्या बाल स्ट्रेट कराने से कैंसर होता है?

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
डायबिटीज के मरीज इन 4 तरह के आटे की रोटियों का करें सेवन, कंट्रोल में रहेगा ब्लड शुगर
Makar Sankranti 2024: मकर संक्रांति पर घर-घर में बनाए जाते हैं ये ट्रेडिशनल फूड, इनके बिना अधूरा है त्योहार
इन 7 लोगों के लिए वरदान से कम नहीं है रात को सोने से पहले अजवाइन चाय का सेवन
Next Article
इन 7 लोगों के लिए वरदान से कम नहीं है रात को सोने से पहले अजवाइन चाय का सेवन
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;